Thursday, August 16, 2012

‘यंगेस्ट खान ऑफ द इंडस्ट्री’ इमरान खान


साभार-Filmfare
इमरान खान से मिलने वाला हर शख्स उनका प्रशंसक बन जाता है. रघुवेन्द्र सिंह भी इस नौजवान खान के जादू से बच नहीं सके 
 
इस व्यक्तिगत मुलाकात के बाद मैं इमरान खान से प्रभावित हुए बगैर नहीं रह सका. सवालों की लंबी फेहरिस्त के साथ मैंने धर्मा प्रोडक्शंस के ऑफिस में प्रवेश किया. इमरान खान केबिन में बैठे हैं. वे लंच करने जा रहे हैं. उन्होंने लंच के दौरान ही बातचीत करने के लिए बुलाया. मैं जैसे ही केबिन में दाखिल हुआ, उन्होंने घर से आए लंच बॉक्स को खोलते हुए विनम्रता से पूछा कि क्या आप नॉनवेज खाते हैं? हां, जवाब मिलने के बाद उन्होंने कहा कि घर की बनी बिरयानी है. आप जरुर खाएं. मैंने उनके इस उदारता पूर्ण व्यवहार के लिए धन्यवाद कहा और बातचीत शुरू करने का आग्रह किया. इमरान खान ने चम्मच की बजाए हाथ से बिरयानी का लुत्फ लेना शुरु किया और साथ ही, मेरे सवालों का भी.

आप बिरयानी खा रहे हैं, लेकिन मैंने सुना है कि एक्टर्स चावल से परहेज करते हैं?
नहीं, मैं तो सब खाता हूं. मुझे डायट की कोई प्रॉब्लम नहीं है. अगर मैं ठीक से खाना न खाऊं, वर्कआउट न करूं, तो मेरा वजन कम हो जाता है. मुझे औरों से जस्ट अपोजिट प्रॉब्लम है. 

भोजन के मामले में आप ना-नुकुर करते हैं. जैसे कि यही पसंद है, मुझे यह नहीं खाना है..
मैं बोर्डिंग स्कूल में बड़ा हुआ हूं और वहां पर अगर आपको खाना पसंद नहीं है तो आप भूखे रह जाएंगे. आपको सब कुछ पसंद करना सीखना पड़ता है. 

वाकिफ होंगे कि बहुत सारे लोग आपको नापसंद करते हैं. यह बात आपके लिए कितनी मायने रखती है?
देखिए, जो मैं हूं, वो मैं हूं. जो लोग मुझे पसंद करते हैं, वो मुझे अपनी वजह से पसंद करते हैं. जो मैं हूं, उस लिए पसंद करते हैं. जो लोग नहीं पसंद करते, उनके लिए कुछ नहीं किया जा सकता है. आज तक शाहरूख खान के प्रशंसक सलमान खान और सलमान खान के प्रशंसक शाहरूख खान की बुराई करते हैं. तो मैं कौन हूं? जो पच्चीस साल से फिल्मों में काम कर रहे हैं, जो देश के सबसे बड़े सुपरस्टार्स हैं, उनके फैंस अगर लड़ाई-झगड़ा करते हैं तो मैं कौन हूं? मैं बहुत छोटा इंसान हूं. 

आप किस खान की तारीफ करते हैं?
आमिर मामू. जाहिर है कि वे मेरे फेवरेट हैं. उनके अलावा सलमान खान हैं, जो हमारे बहुत अच्छे पारिवारिक मित्र हैं. आमिर मामू और वो मुझे बहुत चाहते हैं. मैं जब बच्चा था, तबसे मैं सलमान खान का फैन हूं. 

इसमें कितनी सच्चाई है कि सलमान खान ने आपके लिए किसी और स्टार को अपने टीवी शो पर आने से रोक दिया?
मुझे नहीं लगता है कि उस खबर में सच्चाई है. जहां तक मैं जानता हूं, हमारी शुरु से प्लानिंग थी कि बिग बॉस में जाकर अपनी फिल्म का प्रमोशन करें. मुझे नहीं लगता कि ऐसा कुछ हुआ होगा. मुझे शक है.

एक मैं और एक तू के फस्र्ट लुक के रिलीज के मौके पर करण जौहर ने कहा कि आप यंगेस्ट खान ऑफ द इंडस्ट्रीहैं.
वो तो मैं हूं. (मुस्कुराते हैं)

शाहरुख, आमिर और सलमान के बाद जब खान लीग में आपकी गिनती की जाती है तब कैसा महसूस होता है? इसे जिम्मेदारी के तौर पर लेते हैं?
एक एक्टर के तौर पर हमेशा हम पर जिम्मेदारी होती है कि जो हमारे इंवेस्टर्स हैं उनके पैसे हम लौटा दें. मेरे नाम पर अगर कोई प्रोड्यूसर बीस, तीस, चालीस करोड़ रुपए इंवेस्ट करता है, तो उसका पैसा वापस दिलाने की जिम्मेदारी मेरे कंधों पर है. मैं एक ऐसी फैमिली से आता हूं, जहां मेरे साथ आमिर मामू हैं, जो मेरे हिसाब से इस वक्त हिंदुस्तान के सबसे अच्छे एक्टर हैं. यह वाकई एक जिम्मेदारी है. आपकी तुलना उनके साथ की जाएगी, क्या आप उस लेवल पर कभी पहुंच पाएंगे कि नहीं? मैं नहीं जानता कि मैं कभी उनके लेवल पर पहुंच पाऊंगा या नहीं, लेकिन मैं कोशिश करता हूं.
सैफ अली खान का नाम शाहरुख, सलमान और आमिर के साथ एक सांस में क्यों नहीं लिया जाता?
मुझे लगता है कि सैफ खुद बहुत लो प्रोफाइल रहते हैं. अपनी जिंदगी में वे बहुत खुश हैं. वे फिल्मों में काम करते हैं, लेकिन उसके अलावा उनके दूसरे बहुत सारे इंट्रेस्ट हैं. यहां जो टेंशन रहती है कि चर्चा में रहूं, अपने आप को प्रमोट करुं, वो इस झंझट में फंसते नहीं हंै. अगर आप उनसे मिलें तो आप पाएंगे कि वे बहुत रिलैक्स हैं. मैं भी वही कोशिश करता हूं.

लेकिन फिर भी आप कॉम्पिटिशन के अखाड़े में घसीटे जाते हैं.
घसीटे तो जाता हूं, लेकिन मैं पूरी कोशिश करता हूं कि वहां से निकल जाऊं. ये कॉम्पिटिशन की बात मुझे आज तक समझ में नहीं आई. अगर किसी और की फिल्म फ्लॉप हो जाए तो उससे आपकी फिल्म हिट थोड़े ही हो जाएगी. किसी और की फिल्म चल जाए तो मेरी फिल्म को उससे नुकसान नहीं होगा. मुझे समझ में नहीं आता कि हम कॉम्पिट कैसे करें. हमारा कॉम्पिटिशन तो ये है कि हम अपने प्रोड्यूसर, डिस्ट्रीब्यूटर, एक्जीबिटर के लिए पैसे कमाएं. वह हमें कोशिश करनी चाहिए. जब हम फिल्म बनाते हैं तो जो इंसान हम पर पैसा लगाता है, उसे पैसे वापस दिलाने पर हमें फोकस करना चाहिए. मैं आपको एक स्टोरी बताता हूं. गजिनी रिलीज हुई थी. उसकी रिलीज के एक-डेढ़ महीने बाद आमिर मामू को एक मैसेज मिला कि सर, नागपुर में मेरी डिस्को लाइट की दुकान है और पिछले  चार हफ्ते से गजिनी यहां सुपरहिट चल रही है, तो थिएटर वाले ने मेरी दुकान से थिएटर को सजाने के लिए डिस्को लाइट ली है. थैंक यू सर. तो देखिए कि फायदा कहां-कहां तक पहुंचता है. हम बॉक्स ऑफिस के नंबर को लेकर ही सोचते रहते हैं. अगर मैं पचास करोड़ की फिल्म बनाऊं और पचपन करोड़ कमाऊं तो क्या ये फिल्म हिट है? या अगर मैं बीस करोड़ में फिल्म बनाऊं और पचपन करोड़ कमाऊं, तो कौन सी बड़ी हिट है? ओके, बीस करोड़ वाली. तो ये पांच करोड़ का जो फायदा हुआ है वह आपने पचास करोड़ लगाकर कमाया है, तो पांच करोड़ कहां जाएंगे? यहां बीस करोड़ लगाकर आपने पचपन करोड़ कमाया है तो मतलब कि पैंतीस करोड़ का फायदा हुआ है. तो यहां तो फायदा ज्यादा है. वह सबको मिलता है. 

आपको आंकड़ो की बहुत समझ है.
मैं इंडस्ट्री में बड़ा हुआ हूं. मैं चाहता हूं कि जो लोग मेरे साथ काम करें, उनका फायदा हो. मैं चाहता हूं कि जब लोग मेरा चेहरा देखें तो कहें कि यार, मैंने इमरान की वजह से बहुत पैसे कमाए. मेरा चेहरा देखकर लोग खुश हो जाएं. मैं हमेशा कोशिश करता हूं कि मैं जो फिल्म करता हूं उसका बजट कंट्रोल में रहे. 

सबसे यंग खान यानी इमरान खान की क्या खासियतें हैं, जो दूसरे खान में नहीं मिल सकती?
हर एक्टर की खासियत उसका  अपना व्यक्तित्व है. लोग एक एक्टर के व्यक्तित्व को देखकर उसे पसंद या नापसंद करते हैं. सलमान खान खुद कहते हैं कि मैं एक्टिंग नहीं करता हूं. मैं जो हूं, वो हूं. वही चीज है उनमें, जो लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. लोगों को सलमान खान का व्यक्तित्व अच्छा लगता है. लोग कहते हैं कि मुझे सलमान पसंद है, एक्टिंग की बात छोड़ दो, बंदा अच्छा है. लोग एक एक्टर की पर्सनैलिटी से कनेक्ट करते हैं. ऐसे बहुत सारे एक्टर आए हैं इंडस्ट्री में, जो बहुत टैलेंटेड हैं, लेकिन उनकी पर्सनैलिटी अच्छी नहीं है. शायद वे दिल के अच्छे नहीं हैं. वे कामयाब नहीं हो सकते हैं. बहुत से ऐसे लोग आए हैं जिसकी पहली फिल्म देखकर हमने कहा कि अरे यार, ये बंदा बहुत टैलेंटेड है, आगे जाएगा. और फिर कई बार उसे देखने के बाद ऐसा लगता है कि यार, इस बंदे को मैं पसंद नहीं करता. यह अच्छे तरीके से बात नहीं करता, उसका व्यवहार अच्छा नहीं है.  जब ऑडियंस फिल्म देखने जाती है तो वह दिमाग से नहीं सोचती है, वह दिल से सोचती है. ऑडियंस दिल से रिएक्ट करती है.

आप मानते हैं कि आडियंस से आपका सीधा रिश्ता बन चुका है? और किस किरदार ने आपको दर्शकों से जोडऩे में ज्यादा मदद की है?
सबसे ज्यादा जाने तू.. के कैरेक्टर ने. क्योंकि वो इतना सीधा-सादा लडक़ा था कि उससे हर कोई आइडेंटिफाय कर सकता है. उसे देखकर सब लोगों ने कहा कि यार, मैं इस बंदे को जानता हूं. ये मेरा भाई है, दोस्त है, बॉयफ्रेंड है. आप उसमें खुद को देख सकते हैं. मैंने हमेशा कोशिश की है कि मैं जो कैरेक्टर प्ले करूं, वो लार्जर देन लाइफ न हो. उससे लोग खुद को जोड़ सकें. मैं चाहता हूं कि वह गलैमरस न लगे. वह ऐसेे कपड़े पहने, जिसे कोई भी खरीद सकता है. बहुत गलैमरस और बहुत ज्यादा स्टाइलिश नहीं होना चाहिए. 

लेकिन सिनेमा तो सपनों की दुनिया है न? उसमें लोग अपने सपनों को जीते हैं?
उसके लिए मैं हीरोइंस से रोमांस करता हूं. वो भी होना बहुत जरुरी है.  

बीते साल आपकी दो फिल्में देहली बेली और मेरे ब्रदर की दुल्हन आईं. दोनों स्वभाव में एक-दूसरे से विपरीत थीं. इतना जबरदस्त चुनाव आपने कैसे किया?
वो किस्मत का खेल है. उसमें मेरा कोई रोल नहीं हैं. मैं अपनी फिल्में चुनता हूं. वे कब रिलीज होती हैं, उस पर मेरा कोई कंट्रोल नहीं होता. उसके लिए बहुत समझदार लोग हैं प्रोड्यूसर,डिस्ट्रीब्यूटर, एक्जीबिटर. ये सब लोग मिलकर फैसला करते हैं कि कौन सी फिल्म कब रिलीज होगी. मैं कहानी पढ़ता हूं और अपने आप से एक सवाल करता हूं कि क्या मैं टिकट खरीद कर यह फिल्म देखने जाऊंगा. अगर मुझे लगता है कि मैं वो फिल्म देखने वाला हूं तो मैं वह फिल्म करता हूं. 

मेरे ब्रदर की दुल्हन हिट हुई तो उसका क्रेडिट कैटरीना कैफ को दिया गया. उसे कैटरीना की फिल्म कहा गया. आपको हर्ट हुआ?
अगर फिल्म चल गई, तो चल गई. आप ये नहीं कह सकते हैं कि फिल्म उसकी वजह से चली है. अगर फिल्म अच्छी है, तो हिट है और फिर सबको उसका लाभ मिलता है. मैं सडक़ पर चलकर जाता हूं, तो लोग आकर कहते हैं कि अरे यार, मेरे ब्रदर की दुल्हन बहुत अच्छी लगी. मुझे फायदा मिल रहा है. अब मीडिया में अगर कोई कुछ कह दे तो आपको उसकी परवाह नहीं करनी चाहिए. आडियंस ये नहीं देखने जाती कि फिल्म क्यों चल गई. वो बस एक बात जानती है कि फिल्म उसे अच्छी लगी है. 

आप खुद को कैसा डांसर मानते हैं. दस नंबर में से खुद को कितना नंबर देंगे?
दस में से सात नंबर. मैं मेहनत बहुत करता हूं और मैं जानता हूं कि मैंने हर एक फिल्म के साथ बहुत इंप्रूव किया है. लेकिन मुझसे बेहतर डांसर हैं. आज तक मैं ऋतिक को देखकर प्रेरित होता हूं. 

अपने डांस को इंप्रूव करने के लिए कुछ कोशिश कर रहे हैं?
हर फिल्म के सॉन्ग की मैं बहुत रिहर्सल करता हूं. शूटिंग के चार-पांच दिन पहले मैं स्टेप सीखता हूं, रिहर्सल करता हूं. मैं ग्रेट डांसर तो नहीं हूं, लेकिन मुझसे काफी बुरे डांसर हैं इस इंडस्ट्री में. 

एक मैं और एक तू फिल्म में कैसी प्रेम कहानी है?
यह फिल्म एक ऐसे लडक़े की कहानी है, जो बंदिशों में रहा है. उसके पैरेंट्स ने हमेशा तय किया है कि वह कैसे कपड़े पहने, कैसे बाल बनाए, उसकी पसंद क्या होनी चाहिए. अचानक एक दिन वो ऐसी लडक़ी से मिलता है, जिससे वह बात भी नहीं कर सकता. वे एक पार्टी में जाते हैं, ड्रिंक करते हैं और फिर उनकी शादी हो जाती है. यह फिल्म में आरंभ के दस मिनट में हो जाता है. फिर लडक़ी कैसे उस लडक़े की जिंदगी बदल देती है, यह दिलचस्प है. तब उसे अहसास होता है कि वह लाइफ में क्या मिस कर रहा था. वह लडक़ी उसका पूरा नजरिया बदल देती है. रोमांटिक फिल्म तो है, लेकिन इसमें लडक़े-लडक़ी के बीच अलग तरीके का रिश्ता है.

क्या यह सोची-समझी रणनीति है कि जिस फिल्म का चुनाव आप करते हैं, उसमें आपकी जिंदगी लडक़ी बदलती है?
डायरेक्टर जैसी कहानी लिखते हैं, हम वैसी फिल्म करते हैं. मैंने ज्यादातर नए निर्देशकों के साथ काम किया है और जब आप नए निर्देशक के साथ काम करते हैं तो उस फिल्म में कहीं न कहीं डायरेक्टर की अपनी जिंदगी की कहानी आ जाती है.  

मेरे ब्रदर की दुल्हन में कैटरीना कैफ थीं और इसमें करीना कपूर हैं. जब हीरोइन लोकप्रियता और अनुभव में आपसे बड़ी होती है तो फिल्म साइन करते वक्त झिझक होती है कि कहीं आप दब न जाएं?
मैंने जोर दिया था कि हमें करीना को कास्ट करना चाहिए. शकुन ने कहा था कि उन्हें करीना चाहिए. जब करण ने फिल्म ली तो उन्होंने कहा कि करीना की डेट्स नहीं हंै. किसी और को कास्ट कर लते हैं, तो हम दोनों ने कहा कि नहीं. हमने करीना के लिए पांच-छह महीना इंतजार किया. मैं खुद करीना का बहुत बड़ा फैन हूं. एक एक्टर के तौर पर आपको एक चीज की फिक्र करनी चाहिए कि आपके सामने और आपके साथ जो एक्टर हों, वह बहुत अच्छे हों. अगर आप एक कमजोर एक्टर के साथ काम कर रहे हैं तो आपका काम अच्छा हो ही नहीं सकता. आपको बेस्ट एक्टर्स के साथ काम करना चाहिए और वो इस फिल्म में हैं. 

अभिनेत्रियों में आपका पहला क्रश कौन था?
जीनत अमान. वह बहुत हॉट हैं. मैं उनसे मिल चुका हूं, लेकिन मैंने उनको यह बात बताई नहीं. सिर्फ हाय-हैलो कहा. उनसे हाथ मिलाया. वो मुझसे बहुत बड़ी हैं यार. अगर मैं ऐसा कहता हूं तो बहुत रूड लगेगा. आज तक उनके जैसी हॉट हीरोइन नहीं आई.  

आमिर खान के घर में एक नन्हें सदस्य आए हैं आजाद. घर में कैसा माहौल है? वो किस पर गए हैं? 
माहौल तो पता नहीं, आमिर मामू के घर पर है. मैंने उन्हें देखा है. मैं एक दिन मिलने गया था. तब वह तीन-चार घंटे का था. बड़ा प्यारा बच्चा है. लोग कहते हैं कि वह बिल्कुल मेरी तरह दिखता है. उसकी नाक मेरी तरह है. 

आप फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं?
अभी बहुत वक्त है. मैं अट्टाइस साल का हूं. मैं काम पर अपना ध्यान लगा रहा हूं.

क्या आपने रॉकस्टार देखी?
नहीं. मुझे वक्त नहीं मिला. पिछली पांच-छह फिल्में मैं नहीं देख पाया हूं. डर्टी पिक्चर भी नहीं. 

रणबीर कपूर ने हाल में अपने एक इंटरव्यू में कहा कि वे आपको अपना बेस्ट फ्रेंड नहीं मानते. सिर्फ एक दोस्त मानते हैं. क्या आप रणबीर को अपना बेस्ट फ्रेंड मानते हैं?
मैं और रणबीर बेस्ट फ्रेंड हो ही नहीं सकते, क्योंकि मैं उन्हें लंबे समय से नहीं जानता हूं. दो साल से जानता हूं उन्हें. मेरे बचपन के दोस्त हैं, जिन्हें मैं पच्चीस साल से जानता हूं. वे मेरे बेस्ट फ्रेंड हैं. रणबीर और मैंने फिल्मफेयर अवॉर्ड साथ होस्ट किया था. वहां बहुत मजा आया था. हम टच में रहते हैं. लेकिन हम बेस्ट फ्रेंड नहीं हैं. मैंने ऐसा कभी नहीं कहा. वह अच्छे लडक़े हैं, उनके साथ हैंग आउट करने में मजा आता है, बात करने में मजा आता है. उस लेवल पर हम फ्रेंड हैं. 

आपने दाढ़ी बढ़ा रखी है. यह लुक विशाल भारद्वाज की फिल्म का है ना?
अभी इंतजार कीजिए. हमने अभी तक शूटिंग शुरू नहीं की है. मटरू की बिजली का मंडोला कुछ अलग फिल्म है. मैं पहली बार अपना मेकओवर कर रहा हूं. पहली बार किसी ने मुझे ऐसा ऑफर दिया है. आम तौर पर मुझे रोमांटिक कॉमेडी फिल्में ऑफर की जाती हैं. 

यह कैसी कॉमेडी है? देसी कॉमेडी?
यह विशाल भारद्वाज की फिल्म है. आप इसे किसी एक कैटेगरी में नहीं रख सकते. कैटेगरी यही है कि यह विशाल भारद्वाज की फिल्म है. इसमें कॉमेडी है, सीरियस एंगल भी है. 

विशाल भारद्वाज और आपका कॉम्बिनेशन दिलचस्प है. आप उनकी फिल्मों के प्रशंसक तो होंगे ही?
हां. हमने अनुष्का शर्मा के साथ रिहर्सल शुरू कर दी है. बहुत मजा आ रहा है. वह बहुत शार्प एक्ट्रेस हैं. वे एक-एक मोमेंट को अच्छी तरह से पकड़ लेती हैं. पहली बार मैं इतने अनुभवी निर्देशक के साथ काम कर रहा हूं. विशाल जी से काफी सीखने को मिल रहा है. वे छोटी-छोटी बात पकड़ लेते हैं. सबसे खास बात यह है कि आप जिसके बारे में सोच नहीं सकते, उसके बारे में वे बताते हैं और फिर आपकी परफॉर्मेंस का लेवल यहां से वहां चला जाता है. वे पॉज लेना तक बताते हैं. एक पॉज से आपकी परफॉर्मेंस निखर जाती है. मैं शूटिंग शुरू होने का इंतजार कर रहा हूं.

उनकी फिल्म के अलावा आपने कोई दूसरी फिल्म साइन नहीं की है न? 
नहीं.

2012 में क्या नया करने की प्लानिंग है?
वक्त नहीं है मेरे पास. 

आपकी पत्नी अवंतिका शिकायत नहीं करती हैं?
नहीं. वो जानती हैं कि काम करने का यही समय है. अभी मुझे पैसे कमाने हैं, नाम कमाना है, मुझे अपने आप को और इस्टैब्लिश करना है. उसके लिए यही सही वक्त है. जब आप यंग होते हैं, तभी कुछ कर सकते हैं, बाद में कुछ नहीं होता.

No comments: