Thursday, June 30, 2011

'लॉन्च' शब्द से नफरत है-तनुज विरवानी

तनुज विरवानी अभिनेत्री रति अग्निहोत्री के बेटे हैं। चौबीस साल के तनुज की ख्वाहिश है कि लोग एक दिन उनकी मां को उनके नाम से जानें। उनकी पहली फिल्म लव यू सोनियो जल्द ही रिलीज होगी। तनुज से मुलाकात।

पीछे रहना चाहता था : मुंबई में पला-बढ़ा मैं कैमरे के सामने आने से डरता था। मुझे बीच-पच्चीस लोगों के बीच अपनी बात रखने में शर्म महसूस होती थी। मैंने फैसला किया कि कैमरे के पीछे ही रहूंगा। मैंने पांच शॉर्ट फिल्में डायरेक्ट कीं, जिनमें से कुछ फिल्म फेस्टिवल में दिखाई गई। मैंने कैमरे के पीछे करियर बनाने का फैसला किया था। एक्टिंग के बारे में कभी नहीं सोचा था, लेकिन दो-ढ़ाई साल पहले मैंने मन बनाया कि एक्टिंग में ही करियर बनाऊंगा। मैंने किशोर नमित कपूर के एक्टिंग स्कूल में दाखिला लिया।
ऐक्टर मेरे अंदर था : पहली फिल्म लव यू सोनियो की शूटिंग आरंभ करने से पहले मैंने चांस पे डांस फिल्म और आफताब शिवदासानी की फिल्म आओ विश करें में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया था। देखें तो, हम सबके अंदर एक ऐक्टर है। हम रोजमर्रा के जीवन में कई रोल निभाते हैं। मेरी तो मां ऐक्ट्रेस हैं। मुझे एक न एक दिन कैमरे के सामने आना ही था। मेरे अंदर एक निर्देशक भी मौजूद है। मैं एक दिन फिल्म डायरेक्ट करूंगा। मैंने मुंबई के स्कॉटिश स्कूल और एच आर कॉलेज में पढ़ाई की है।
कुछ थोपती नहीं हैं मम्मी : मैंने मम्मी के प्रोफेशन को जरूर अपना प्रोफेशन बनाया है, लेकिन मैं उनसे किसी भी तरह की मदद की अपेक्षा नहीं करता। मैं जब मम्मी से सुझाव मांगता हूं, तभी वे मेरी मदद करती हैं। वे जबरदस्ती अपना ज्ञान मुझ पर नहीं थोपतीं। मम्मी स्पॉट लाइट के बाहर मेरी मदद करती हैं। मैं चाहता भी नहीं हूं कि वे किसी से मेरी सिफारिश करें। लोग जान गए हैं कि मैं उनका बेटा हूं। अब मुझे खुद की पहचान बनानी है। मैं नहीं चाहता हूं कि लोग मुझे मम्मी के बेटे के रूप में जानें। मैं उनके नाम को अपने दम पर रोशन करना चाहता हूं।
लव यू सोनियो : मेरी पहली फिल्म लव यू सोनियो के निर्देशक जोय रंजन और मधुर भंडारकर मित्र हैं। जोय को मेरा नाम मधुर भंडारकर ने रिकमेंड किया था। मैं जोय से मिला और स्क्रिप्ट सुनी। फिल्म रोमांटिक कॉमेडी है। इसमें मेरा कैरेक्टर कैथलिक ब्वॉय मार्क का है, जो कॉलेज में पढ़ता है। वह नटखट है। इस फिल्म में इमोशन, ऐक्शन, डांस, रोमांस, ड्रीम सीक्वेंस सब कुछ है। मैंने तुरंत फैसला किया कि यही मेरी पहली फिल्म होगी। मुझे अपने प्रोफेशन में लॉन्च शब्द से नफरत है। लोग मुझसे पूछते हैं कि तुम कब लॉन्च हो रहे हो? तो मैं कहता हूं कि मैं कोई मिसाइल हूं क्या, जो मुझे लॉन्च किया जाएगा। यह कहो कि मेरी पहली फिल्म कब आ रही है।
बदलाव का दौर : लव यू सोनियो में मेरे अपोजिट 2010 की मिस इंडिया नेहा हिंगे हैं। फिल्म की सत्तर प्रतिशत शूटिंग हो गई है। सितंबर में यह रिलीज होगी, ऐसी आशा है। मैं उस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। मेरा लक्ष्य ज्यादा फिल्में करना नहीं, बल्कि कम लेकिन अच्छी फिल्मों का हिस्सा बनना है। सिनेमा में अभी बदलाव का दौर है।
-रघुवेंद्र सिंह 

No comments: