Sunday, May 8, 2011

सर पर मां का साया है


शादी के बाद अमूमन बेटी अपनी पारिवारिक व्यस्तता के कारण मां को समुचित वक्त नहीं दे पातीं, जबकि प्रख्यात अभिनेत्री शबाना आजमी विवाह उपरांत पारिवारिक, व्यावसायिक एवं सामाजिक जिम्मेदारियों का निवर्हन करते हुए आज भी अपनी मां शौकत आजमी के बेहद करीब हैं। वह मुंबई में मां के साथ एक छत के नीचे रहती हैं।

शबाना आज भी मां से एक छोटे बच्चे की तरह पेश आती हैं। वह मां की हर बात गौर से सुनती हैं, बातों को तवज्जो देती हैं और उन पर अमल करती हैं। वह मां की किसी बात से इंकार नहीं करतीं। मां की पसंद का ही खाना घर में पकवाती हैं। शबाना देश और दुनिया के किसी भी हिस्से में रहें, पर हमेशा मां के संपर्क में रहती हैं। उनकी खैरियत पूछती रहती हैं। उन्हें हर वक्त मां की फिक्र लगी रहती है। वह जब घर पर होती हैं तो मां के साथ बैठकर ताश जरूर खेलती हैं। वह अपने दिल की बात मां से बेझिझक कहती हैं। उनकी राय को अहमियत देती हैं। वह मां से बेइंतहा मुहब्बत करती हैं।
काबिले जिक्र है कि शबाना आजमी और अभिनय की दुनिया के बीच की कड़ी मां शौकत आजमी ही हैं। शबाना बताती हैं, ''अभिनय की प्रेरणा मुझे मां से मिली है। मां की बदौलत ही मैं अभिनय की दुनिया में सक्रिय हूं!''
-रघुवेंद्र सिंह 

No comments: