Saturday, March 12, 2011

बहुत हो गया इंतजार-दीया मिर्जा

फिल्म इंडस्ट्री में दस साल का सफर पूरा कर रहीं दीया मिर्जा का सोचना है कि इंडस्ट्री उनकी प्रतिभा का समुचित इस्तेमाल नहीं कर पाई। इसीलिए उन्होंने अपने मित्र जाएद खान और साहिल के साथ मिलकर अपना प्रोडक्शन हाउस शुरू किया। दीया अपनी बात कहती हैं, मुझे इस बात का दुख है कि मेरी अभिनय प्रतिभा का सही इस्तेमाल इंडस्ट्री ने नहीं किया। मैंने सोचा कि बहुत हो गया इंतजार। अब मैं खुद अपनी प्रतिभा का सही प्रदर्शन करूंगी। यह बात जाएद पर भी लागू होती है। जाएद की प्रतिभा के साथ भी इंडस्ट्री ने न्याय नहीं किया। हमने फैसला किया कि मिलकर अपना प्रोडक्शन हाउस शुरू करते हैं।
बड़े पर्दे से अपनी लंबी अनुपस्थिति का कारण दीया अपना प्रोडक्शन हाउस बताती हैं। वे कहती हैं, मैंने जिस दिन फैसला किया कि प्रोडक्शन हाउस शुरू करना है, उसी दिन से फिल्में साइन करनी बंद कर दीं। जाएद और साहिल के साथ मिलकर दिन-रात प्रोडक्शन हाउस को सेट करने के लिए काम करती रही। प्रोडक्शन हाउस शुरू करना बच्चों का काम नहीं है। तीन साल पहले दीया, जाएद और साहिल ने साथ काम करने का फैसला किया था। दीया बताती हैं, जाएद और साहिल एक ऐक्शन कॉमेडी पर काम कर रहे थे, लेकिन तभी मेरे दिमाग में लव ब्रेकअप जिंदगी की कहानी आई। मैंने दोनों से कहा कि हमारे बैनर की पहली फिल्म लव स्टोरी होनी चाहिए। प्रोडक्शन कंपनी शुरू करने का फैसला हमने दिल से किया है, इसलिए पहली फिल्म का संबंध दिल से होना चाहिए।
लव ब्रेकअप जिंदगी के निर्माण के साथ ही जाएद और दीया इसमें मुख्य भूमिका भी निभा रहे हैं, जबकि कंपनी के तीसरे पार्टनर साहिल इसका निर्देशन कर रहे हैं। दीया कहती हैं, कैरेक्टर हमें अच्छे लगे। हमें लगा कि हम कैरेक्टर के साथ न्याय कर सकते हैं। ऐसा नहीं है कि हम अपने प्रोडक्शन हाउस की हर फिल्म में काम करेंगे। ऐसी कोई कंडीशन नहीं है। अगर कैरेक्टर हमें सूट करेगा और निर्देशक चाहेगा तो हम अभिनय भी करेंगे। हमने यह कंपनी नई प्रतिभाओं को मौका देने के लिए शुरू की है। लव ब्रेकअप जिंदगी में जाएद और मेरे अलावा उमंग जैन, सत्यदीप, वैभव तलवार, औरित्र घोष जैसे नए चेहरे भी हैं। फिल्म की शूटिंग मुंबई, अलीबाग और चंडीगढ़ में होगी।
दीया की पहली फिल्म रहना है तेरे दिल में 2001 में आई थी। वे इस साल फिल्म इंडस्ट्री में दस साल का सफर पूरा कर रही हैं। दीया कहती हैं, इंडस्ट्री में दस साल पूरा होने की खुशी में मैंने प्रोडक्शन हाउस खोला है। मैंने सोचा कि दस साल में जो काम नहीं किया, उसे अब करते हें। मैंने सही समय पर सही फैसला किया है। शबाना आजमी ने भी मुझसे कहा कि तुमने सही समय पर फिल्म निर्माण में आने का फैसला किया है। तुम्हारी टाइमिंग परफेक्ट है। दीया लव ब्रेकअप जिंदगी की कहानी और अपने किरदार के बारे में विस्तृत जानकारी देने से बचती हैं। वे कहती हैं, फिलहाल मैं इतना ही कहूंगी कि इसमें दर्शक मेरे नए अंदाज से परिचित होंगे। मैं फिल्म को लेकर बहुत उत्साहित हूं। इसे इसी साल रिलीज करने की योजना है। फिल्म की शूटिंग अलीबाग में शुरू हो चुकी है। दीया आगे कहती हैं, मेरे बैनर की अगली फिल्म ऐक्शन कॉमेडी होगी।
-रघुवेंद्र सिंह 

No comments: