Tuesday, March 15, 2011

क्या प्रीति तोड़ेंगी रिकार्ड


कलर्स के शो 'गिनीज व‌र्ल्ड रिकॉ‌र्ड्स-अब इंडिया तोड़ेगा' में बतौर एंकर दर्शकों से रूबरू होने जा रही प्रीति जिंटा के स्टारडम की अब परीक्षा की घड़ी है। क्या वह दूसरे स्टार कलाकारों को टीआरपी के खेल में पछाड़ पाएंगी?
प्रीति जिंटा ने तय कर रखा था कि वह टीवी पर किसी डास या सिगिग रिएलिटी शो से डेब्यू नहीं करेंगी। प्रीति के अनुसार, 'मेरे पास टीवी शो के ऑफर आ रहे थे, लेकिन मैं पैसे के लिए शो नहीं करना चाहती थी। मैं डास शो में जज बनने के लिए तैयार नहीं हुई, क्योंकि मैं दुनिया की बेस्ट डासर नहीं हूं। 'गिनीज व‌र्ल्ड रिकॉर्ड्स' शो का कासेप्ट मुझे हटकर लगा। इसकी खासियत है कि इसमें मुझे इंडिया को करीब से देखने का मौका मिल रहा था। दुनिया में एक ही व‌र्ल्ड रिकॉर्ड होता है। जब उसे कोई तोड़ता है, तो उसमें नयापन होता है। गिनीज व‌र्ल्ड रिकॉर्ड्स में इंडिया चौथे स्थान पर है। इस शो में हम कोशिश करेंगे कि इंडिया एक-दो पायदान ऊपर आए।'
प्रीति जिंटा पिछले दो साल आईपीएल में व्यस्त रहीं। इस दौरान न तो उन्होंने अपने लुक पर ध्यान दिया और न ही खान-पान पर। प्रीति बताती हैं, 'मैं भूल गई थी कि कैमरे के सामने आने के लिए कितनी तैयारी करनी पड़ती है। मैं जींस-टीशर्ट पहनकर बिना मेकअप के घूमती थी। पिछले साल के अंत में मैंने तय किया कि एंटरटेनमेंट व‌र्ल्ड में वापसी करनी है। मैं जिम गई तो इंस्ट्रक्टर ने बोला कि साढ़े सात किग्रा वजन बढ़ गया है। मैं तबसे वर्कआउट कर रही हूं। अब मैं फिट हूं।'
आईपीएल ने प्रीति जिंटा को और मेच्योर बना दिया। प्रीति कहती हैं, 'आप एक्टर होते हैं, तो सिर्फ अपनी चिता होती है। प्रोड्यूसर के बारे में आप नहीं सोचते। क्रिकेट आईपीएल से जुड़ने पर मेरे सामने बजट, प्लेयर और अगर वेन्यू के पास झगड़ा हो रहा है तो कैसे वह खेल को इफेक्ट करेगा, इतनी सारी चीजें फिक्र करने के लिए थी। अब मुझे अच्छा लग रहा है। लोग मेरा ख्याल रख रहे हैं।'
प्रीति आश्वासन देती हैं कि शो में दर्शक उनके निजी व्यक्तित्व से परिचित होंगे। प्रीति कहती हैं, 'मैं बनावटी अंदाज में शो की एंकरिंग नहीं कर सकती। आप रियल होंगे तभी नई और मजेदार चीज निकलकर आएगी। इस शो में मुझे हिंदी में बोलना है। यह थोड़ा मुश्किल है। सिपल सेंटेंस हिंदी में बोल सकते हैं, लेकिन आत्मसम्मान जैसे शब्द मुश्किल होते हैं। वैसे इंग्लिश का ट्रासलेशन हिंदी में मैं ही करती हूं।'
शो ने प्रीति जिंटा की देश के बारे में सोच बदल दी है। प्रीति कहती हैं, 'पिछले तीन-चार महीनों में जो घोटाले हुए, उसकी वजह से मैं डाउन फील कर रही थी। इस शो में आने पर मैं ऐसे लोगों से मिली, जो देश के लिए कुछ करना चाहते हैं। वे मेरे लिए हीरो हैं। ऐसी चीजें प्रेरणा देती हैं। इन चीजों को मैं अपनी परफॉर्मेस में एड करूंगी।' अपने कलाकार मित्रों से तुलना या कापिटिशन की बात को नजरअंदाज कर प्रीति सबकी तारीफ करते हुए कहती हैं, 'मुझे शाहरुख, सलमान, मिस्टर बच्चन और माधुरी टीवी पर अच्छे लगे।' यह कहते हुए प्रीति बात समाप्त करती हैं कि इस साल वह बड़े पर्दे पर दिखेंगी।
-रघुवेन्द्र सिह

No comments: