Tuesday, March 23, 2010

कभी अनफिट नहीं रहा-रितेश देशमुख

सिक्स पैक एब्स धारक फिल्म अभिनेताओं में अब रितेश देशमुख का नाम भी शामिल हो चुका है। आइए जानते हैं रितेश की फिटनेस के राज
बचपन से ही फिट
मैं बचपन से फिट हूं। न तो कभी मेरा पेट निकला और न ही कभी मैं ओवरवेट हुआ। यही कारण है कि मुझे जिम में कभी भी घंटों तक मेहनत नहीं करनी पड़ी। मैं जिम नियमित तौर पर जाता रहा हूं ताकि मैं फिट रहूं और स्क्रीन पर अच्छा दिखूं। मैंने कभी सिक्स पैक एब्स बनाने के बारे में सोचा नहीं था। वह तो फराह और साजिद खान के कहने पर मैंने फिल्म हाउसफुल के लिए सिक्स पैक एब्स बनाया।
कठिन परिश्रम करना पड़ा
मैं हफ्ते में पांच दिन जिम जाता हूं। अपने ट्रेनर विनोद के साथ मैं जिम में एक घंटे तक वर्कआउट करता हूं। मैं अपनी डाइट का पूरा खयाल रखता हूं। वह इसलिए कि आप कितना भी वर्कआउट कर लें यदि आपकी डाइट सही नहीं होगी तो बॉडी पर फर्क नहीं पड़ेगा। सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए मैंने कार्डियो, एब्स, चेस्ट ट्राइसेप्स, शोल्डर बाइसेप्स पर अल्टरनेटिव वर्कआउट किया। तब जाकर सिक्स पैक एब्स बना।
पसंदीदा चीजों से परहेज
यदि आप बॉडी बनाना चाहते हैं, तो आपको खाने की अपनी पसंदीदा चीजों से परहेज करना पड़ेगा। मैंने अपनी सभी पसंदीदा चीजों को खाना बंद कर दिया है। जैसे पिज्जा, बर्गर, चीज, चॉकलेट, बिरयानी, राइस, पराठा, घी। जब मैं सिक्स पैक बनाने के लिए मेहनत कर रहा था तब व्हाइट एग, व्हाइट ऑमलेट, चिकन, प्रोटीन युक्त आहार, सलाद और ब्राउन ब्रेड खाता था। शुगर बिल्कुल नहीं लेता था। कभी-कभी चावल खा लेता था। डाइट में आपको वही चीजें खानी पड़ती हैं जो आपको पसंद नहीं।
इन पर करें अमल
आप किसी भी शेप में हों, आप बेहतर बन सकते है। नियमित जिम जाइए। नियमित रूप से वर्कआउट कीजिए और खान-पान में अधिकता न बरतें। मेरी राय में छह दिन वर्कआउट कीजिए और एक दिन जो मन करता है, उसे जरूर खाइए।
रघुवेन्द्र सिंह