Tuesday, February 2, 2010

सलमान की फैन हूं मैं: जरीन खान | मुलाकात

सलमान खान की नई खोज हैं जरीन खान। वे हालिया रिलीज फिल्म वीर की नायिका हैं। मुंबई के बांद्रा में पली-बढ़ी जरीन डॉक्टर बनना चाहती थीं, लेकिन उनकी मम्मी के पास इतना पैसा नहीं था कि वे उन्हें इसकी पढ़ाई करा सकें। जरीन की जुबानी, मैं अट्ठारह साल की थी जब पापा हमें छोड़कर चले गए। मेरी और छोटी बहन की जिम्मेदारी मम्मी पर आ गई। वे किसी तरह घर का खर्च चला रही थीं, लेकिन बाद में जब उनकी सेहत खराब रहने लगी, तो मैंने काम करने का फैसला किया। मॉडलिंग में मुझे लगा कि जल्दी पैसा कमा सकती हूं। मैं पढ़ाई छोड़कर मॉडलिंग करने लगी। मुझे जल्द ही मॉडलिंग के असाइनमेंट मिलने लगे। उनसे मुझे जो पैसा मिलता, उससे घर का खर्च चलता था। तरंग ने इस मुलाकात में जरीन से उनके निजी जीवन, सलमान खान, कट्रीना कैफ और भावी योजनाओं के बारे में बात की..।
सलमान खान से पहली बार आप कब, कहां और कैसे मिलीं?
फिल्म युवराज के सेट पर मैं पहली बार उनसे मिली। मेरे पास एक दिन सुभाष घई के ऑफिस से फोन आया कि आपको युवराज के सेट पर बुलाया गया है। मैं सलमान की फैन हूं। उन्हें नजदीक से देखने के लालच में मैं सेट पर पहुंच गई। मैंने देखा कि सलमान जिम के कपड़ों में बैठे फोन पर बात कर रहे थे। उनके पास उनके एक फ्रेंड खड़े थे। मैंने उनसे इशारे में पूछा कि क्या मैं सलमान से बात कर सकती हूं। उन्होंने मना कर दिया, लेकिन सलमान के सामने से निकलते समय मैंने उन्हें सलाम किया। उन्होंने जवाब भी दिया। बाद में उनके फ्रेंड मेरे पास आए और कहा कि सलमान भाई ने आपको बुलाया है। मैं खुशी-खुशी उनसे मिलने गई और एक फैन की तरह बात की। बाद में पता चला कि उस मुलाकात में ही उन्होंने मुझे वीर फिल्म के लिए फाइनल कर लिया है।
क्या सलमान ने उसी वक्त आपको बता दिया कि वे आपको वीर में कास्ट करने जा रहे हैं?
नहीं। उनके डिजाइनर ने मुझे बताया कि सलमान भाई आपको वीर के लिए सोच रहे हैं। बाद में उन्होंने मुझे ऑडिशन के लिए भेजा। मैंने ऑडिशन दिया, फिर मेरा फोटोशूट हुआ। कुछ दिन बाद सलमान और अनिल शर्मा ने मुझे बताया कि आप फिल्म में राजकुमारी यशोधरा की भूमिका के लिए फाइनल की गई हैं। मुझे ऐसा लगा कि मैं कोई सपना देख रही हूं। सच कहूं, तो अभी तक मुझे सब सपने जैसा ही लग रहा है।
वीर की शूटिंग शुरू होने से पहले क्या आपने किसी प्रकार की तैयारी की थी?
हां, अनिल शर्मा के साथ मैंने दो महीने तक अपने सीन के रिहर्सल किए। मैंने एक्टिंग की फॉर्मल ट्रेनिंग नहीं ली है। सलमान और कट्रीना ने भी मेरी काफी मदद की। जिन लोगों ने फिल्म वीर नहीं देखी होगी, उनके लिए मैं बता दूं कि इसमें मैं राजकुमारी यशोधरा के किरदार में हूं। यशोधरा सुलझी हुई लड़की है। उसे घमंड नहीं है कि वह राजकुमारी है। वह पिंडारी योद्धा वीर से प्यार करती है। यशोधरा के किरदार के लिए मैंने दस किलोग्राम वजन बढ़ाया। अनिल शर्मा ने जब मुझे पुराने जमाने की राजकुमारी की फोटो दिखाई और कहा कि आपको हट्टा-कट्टा दिखना है। उसके लिए आपको वजन बढ़ाना पड़ेगा। अनिल शर्मा और सलमान के लिए मैंने खुशी से अपना वजन बढ़ा लिया।
कट्रीना से आपके फेस की सिमलैरिटी का भविष्य में लाभ होगा या नुकसान?
मुझे पता नहीं। लोगों को लगता है कि मेरा चेहरा कट्रीना से मिलता है, लेकिन मुझे ऐसा नहीं लगता। खैर,कट्रीना से तुलना होना मेरे लिए बड़ा कॉम्पि्लमेंट है। वे बेहद खूबसूरत महिला हैं।
क्या आप अपनी नई पहचान का श्रेय सलमान खान को देंगी?
मेरी जो भी पहचान है, उसका क्रेडिट सलमान खान को जाता है। उन्होंने मेरी लाइफ बदल दी है। वे नहीं मिलते तो आज मैं वीर की यशोधरा नहीं होती।
भावी योजनाएं क्या हैं?
वीर रिलीज हो चुकी है। अब मैं नई फिल्में साइन करूंगी। सलमान के साथ एक रोमांटिक फिल्म करना चाहूंगी। यही इच्छा भी है।
-raghuvendra singh

No comments: