Thursday, January 14, 2010

शादी..! किसी से नहीं: जेनिलिया डिसूजा | मुलाकात

जेनिलिया डिसूजा की फिल्म चांस पे डांस प्रदर्शन के लिए तैयार है, लेकिन कोई उनकी इस फिल्म को लेकर बात नहीं कर रहा है। उनकी चर्चा है तो बस उनकी शादी को लेकर। चर्चा है कि रितेश देशमुख के साथ जेनिलिया इस साल सात फेरे लेने जा रही हैं। रितेश और जेनिलिया ने आज तक अपने इस रिश्ते को दुनिया के सामने कभी स्वीकार नहीं किया है। ऐसे में दोनों की शादी की बात चौंकाती है। पिछले दिनों जेनिलिया से हुई मुलाकात के दौरान फिल्म चांस पे डांस, रितेश से सीक्रेट रिश्ते, शादी की योजना और इस साल की व्यस्तता के बारे में बातचीत की। प्रस्तुत हैं उसके अंश..
चांस पे डांस शीर्षक का क्या मतलब है?
यह एक स्ट्रगलर ऐक्टर समीर की कहानी है। वह रोज ऑडीशन देता है, लेकिन रिजेक्ट हो जाता है। अंत में उसे एक दिन बड़ा चांस मिलता है और वह अपना सौ प्रतिशत देकर उसे कैश करता है। इसका मतलब है कि यदि आपको चांस मिलता है, तो आप उसे जाने मत दीजिए, सौ प्रतिशत दीजिए और अपने सपने पूरे कर लीजिए।
आपने निजी जीवन में कितनी बार चांस पे डांस किया है?
मैंने बहुत ज्यादा चांस पे डांस किया है। मैं कभी एक्टिंग को करियर नहीं बनाना चाहती थी, लेकिन जैसे-जैसे मुझे मॉडलिंग और फिर एक्टिंग में चांस मिला, मैंने डांस किया। तभी आज इस मुकाम पर हूं।
क्या इस फिल्म के संदर्भ में कहा जा सकता है कि कट्रीना कैफ और जिया खान के बाद आपको चांस मिला, तो आपने फौरन लपक लिया?
लोग ऐसा कह सकते हैं कि मैंने चांस पे डांस किया है, लेकिन जब मुझे यह फिल्म ऑफर हुई थी, तब नई स्क्रिप्ट थी। उस समय यदि मैं यह फिल्म नहीं करती, तो कोई और कर लेता।
फिल्म में आपको क्या अलग और चैलेंजिंग लगा, जिसकी वजह से इससे जुड़ीं?
चैलेंजिंग नहीं, मुझे इसका सब्जेक्ट इंट्रेस्टिंग लगा। इसका सब्जेक्ट सबकी लाइफ से कनेक्ट करता है। सबकी लाइफ में एक स्टेज पर स्ट्रगल पीरियड आता है। फिल्म इसी लेवल पर ऑडियंस से कनेक्ट करती है। यह मेरे लिए मोस्ट एक्साइटिंग था।
क्या फिल्म ने आपकोअपने स्ट्रगल के दिनों की याद दिलाई?
मैं फिल्म में कोरियोग्राफर सोनिया का किरदार निभा रही हूं। वह भी स्ट्रगलर है, लेकिन मैं अपने किरदार से अधिक समीर के किरदार से रिलेट करती हूं। मैं भी ऑडीशन देने जाती थी और रिजेक्ट होती थी। जो भी कलाकार फिल्मी बैकग्राउंड से नहीं है, उसे इस तरह के पीरियड से गुजरना पड़ता है।
शाहिद कपूर को ऐक्टर और को-आर्टिस्ट के रूप में आपने कैसा पाया?
शाहिद अच्छे ऐक्टर हैं। वे बहुत अच्छे को-आर्टिस्ट भी हैं। हम दोनों पहले दिन से अच्छे दोस्त बन गए थे, इसलिए चांस पे डांस की पूरी शूटिंग को हमने एंज्वॉय किया। उनके साथ काम करने का फैंटास्टिक एक्सपिरीयंस रहा।
आप शाहिद कपूर की पहली हीरोइन हैं, जिनके साथ लिंकअप की खबरें नहीं आई?

अरे हां, यह तो मैंने सोचा ही नहीं था। ताज्जुब की बात है। मुझे शाहिद से पूछना पड़ेगा। ऐसा लगता है कि शायद शाहिद को मुझमें इंट्रेस्ट नहीं था।
आप रितेश देशमुख से प्यार करती हैं?
नहीं, मैं सिंगल हूं। मैं रितेश से प्यार नहीं करती। हम कपल नहीं हैं।
फिर आप दोनों की शादी की खबर इन दिनों सुर्खियों में है?
मैं जब रितेश से प्यार ही नहीं करती, तो उनसे शादी कैसे संभव है। मैं अभी किसी से शादी नहीं कर रही हूं। मैं ज्यादा से ज्यादा फिल्में करना चाहती हूं। प्लीज, मैं लोगों से यही कहूंगी कि मेरी शादी की अफवाह फैलाकर मुझे इंडस्ट्री से बाहर न करें।
फिल्म चांस पे डांस के अलावा इस साल आपको लोग और किन फिल्मों में देखेंगे?
मेरी दो फिल्में हुक या क्रुक और इट्स माई लाइफ भी रिलीज के लिए तैयार हैं। हुक या क्रुक में मैंने वकील का किरदार निभाया है और इट्स माई लाइफ में मेरा अलग तरह का किरदार है, जो मेरे लिए चैलेंजिंग था। इस रोल के बारे में मैं ज्यादा नहीं बता सकती।
जेनिलिया का जन्म 5 अगस्त 1987 को इंग्लैंड में हुआ।
मंगलोर की एक कैथोलिक फेमिली में जन्मीं जेनिलिया की मां का नाम जेनिफर और पिता का नाम नील है।
जेनिलिया मुंबई में पली-बढ़ी हैं। उनकी पढ़ाई भी यहीं हुई है।
जेनिलिया की पहली फिल्म 2003 में आई तुझे मेरी कसम, जो तेलुगू की नूव्वे कावली की रिमेक थी।
जेनिलिया की काफी समय बाद 2008 में आई फिल्म मेरे बाप पहले आप, लेकिन उन्हें चर्चा मिली इसी साल आई आमिर खान निर्मित फिल्म जाने तू या जाने ना से।
जेनिलिया की आने वाली दो फिल्में हैं डेविड धवन निर्देशित हुक या क्रुक और अनीस बज्मी निर्देशित इट्स माई लाइफ।


-raghuvendra singh

No comments: