Sunday, November 8, 2009

ख्वाहिशें पूरी हो जाएंगी-नंदिश संधू

कॅरियर के शुरुआती दिनों से नंदिश संधू ऐसे किरदार की तलाश में थे जो उन्हें हर घर में लोकप्रिय बना दे। कलर्स के सीरियल उतरन से जुड़ने के बाद नंदिश की वह तलाश खत्म हो गयी। नंदिश खुशी के साथ कहते हैं, मैंने बालाजी के सीरियल कयामत से कॅरियर की शुरुआत की। उसके बाद ख्वाहिश और हम लड़कियां सीरियल में महत्वपूर्ण किरदार निभाए, लेकिन उतरन के वीर की बात अलग है। वीर अमीर परिवार का सीधा-सादा प्यारा सा लड़का है। हर लड़की उसे अपना बनाना चाहती है। तपस्या और इच्छा के बीच भी इसी बात को लेकर लड़ाई चलती है। अंत में तपस्या धोखे से वीर से शादी कर लेती है। नंदिश बेझिझक बताते हैं कि वीर के लिए हां कहते समय उन्हें उम्मीद नहीं थी कि यह किरदार लोकप्रिय होगा। नंदिश की जुबानी, मैंने उतरन के कुछ एपीसोड देखे थे। मैं जानता था कि उतरन इच्छा और तपस्या की कहानी है और दोनों किरदार लोगों की पसंद बने हुए हैं। मैं खुश हूं कि दर्शकों ने तपस्या और इच्छा की तरह अब मुझे भी अपना लिया है।
नंदिश संधू राजस्थान के धौलपुर से हैं। वे दस साल पहले मुंबई पढ़ाई करने आए थे। अपने बारे में नंदिश बताते हैं, मेरी ख्वाहिश बचपन से एक्टिंग में आने की थी, लेकिन धौलपुर में रहते हुए इस ख्वाहिश को पूरा करना मेरे लिए मुश्किल था। मैं दस साल पहले मुंबई पढ़ने के लिए आया। पढ़ाई खत्म होते ही मैंने मॉडलिंग में किस्मत आजमानी शुरू कर दी। दो साल तक मैं मॉडलिंग करता रहा और साथ ही, मैंने सीरियल के लिए ऑडिशन देने शुरू कर दिया। मुझे जल्द ही एकता कपूर के सीरियल कयामत में लिए चुन लिया गया।
नंदिश ने एक्टिंग की फॉर्मल ट्रेनिंग नहीं ली है। वे कहते हैं, मैं अपने सह कलाकारों को देखकर एक्टिंग सीखता हूं। उतरन में अयूब खान एवं अन्य कई सीनियर कलाकार हैं। मैं सेट पर उन्हें शॉट देते समय ध्यान से देखता हूं। यदि आपका ऑबर्जवेशन अच्छा है तो अपने आस-पास के लोगों को देखकर आप एक्टिंग सीख सकते हैं। मेरे हिसाब से एक्टिंग की फॉर्मल ट्रेनिंग जरूरी नहीं है।
उतरन में तपस्या और इच्छा का किरदार निभा रही रश्मी देसाई और टीना के साथ काम करने के अनुभव के बारे में नंदिश कहते हैं, दोनों के एक्टिंग की तारीफ सारी दुनिया कर रही है। मैं क्या कहूं? उतरन के सभी कलाकार अपने किरदार अच्छे से निभा रहे हैं। तभी तो उतरन कलर्स का नंबर वन सीरियल बन गया है। वीर की एन्ट्री के बाद उतरन की टीआरपी और बढ़ गई है।
लक्ष्य के बारे में पूछने पर नंदिश संधू कहते हैं, मैंने कोई लक्ष्य नहीं बनाया है। मैं सीरियल में एक्टिंग कर रहा हूं, कल यदि किसी फिल्म में काम करने का ऑफर आया तो मैं मना नहीं करूंगा। मुझे सिर्फ अच्छे किरदार से मतलब है। माध्यम कोई भी हो, मुझे फर्क नहीं पड़ता। मेरी ख्वाहिश हॉलीवुड फिल्म में काम करने की है। मैं मेहनत कर रहा हूं। उम्मीद है कि एक दिन मेरी सभी ख्वाहिशें पूरी हो जाएंगी।
-रघुवेन्द्र सिंह

No comments: