Wednesday, October 21, 2009

किसी से प्रतिस्पर्धा नहीं है-रणबीर कपूर

रणबीर कपूर की पिछली फिल्मों में उनके चाकलेटी अंदाज के बाद आने वाले दिनों में दर्शकों को कैटरीना कैफ के साथ अजब प्रेम की गजब कहानी में नया रूप देखने को मिलेगा।
क्या अपनी तरक्की और कॅरियर से खुश हैं?
मैंने सांवरिया, बचना ऐ हसीनों और वेक अप सिड जैसी तीन अलग जॉनर की फिल्में की हैं। सभी फिल्मों में मेरा काम दर्शकों को अच्छा लगा। मैं खुश हूं, लेकिन अब नर्वस महसूस कर रहा हूं। दिन-प्रतिदिन लोगों की अपेक्षाएं मुझसे बढ़ती जा रही हैं। हर फिल्म से उस अपेक्षा पर खरा उतरने की चुनौती बढ़ती जा रही है। मेरे ऊपर कपूर खानदान की छवि को सफलता पूर्वक आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी है।
वेक अप सिड फिल्म की सफलता से आप लोकप्रियता की नई ऊंचाई पर पहुंच गए हैं?
वेक अप सिड मेरे कॅरियर की सबसे मुश्किल फिल्म थी। यह मेरी पहली रियलिस्टिक फिल्म थी। मैं इस फिल्म को लेकर उत्साहित था, क्योंकि मैंने इसके लिए बहुत मेहनत की थी, लेकिन सफलता को लेकर आश्वस्त नहीं था। कोई नहीं बता सकता कि कौन सी फिल्म दर्शकों को पसंद आएगी।
आप अभी तक किसी विशेष छवि में नहीं बंधे। क्या फिल्में साइन करते वक्त आप इस बात का खयाल रखते हैं?
बिल्कुल नहीं। मैं कलाकार हूं। मैं हर तरह का किरदार निभाना चाहता हूं। मैं फिल्म साइन करते समय स्क्रिप्ट, किरदार, निर्देशक और प्रोडक्शन कंपनी देखता हूं। मेरे दिल को जो स्क्रिप्ट और किरदार भा जाता है, उसे मैं जरूर करता हूं। मुझे किसी इमेज की फिक्र नहीं है।
नई पीढ़ी के अभिनेताओं में किससे चुनौती और प्रतियोगिता महसूस करते हैं?
मेरी प्रतियोगिता किसी कलाकार से नहीं है। नई पीढ़ी के नील नितिन मुकेश, इमरान खान, हरमन बावेजा मेरे मित्र हैं। हम सब एक-दूसरे की तरक्की चाहते हैं। मैं खुश हूं कि मेरे सब मित्र अच्छा काम कर रहे हैं। जहां तक चुनौती की बात है, तो मैं हर कलाकार से महसूस करता हूं। चाहे वह अमिताभ बच्चन हों या दर्शील सफारी। जब मैं किसी कलाकार को अच्छा परफॉर्म करते देखता हूं तो डर जाता हूं।
स्टार रणबीर कपूर बनने के बाद निजी जीवन में किसी चीज को मिस करते हैं?

अपने परिवार और दोस्तों के साथ अब मैं पहले जितना समय नहीं व्यतीत कर पाता। पिछले कुछ महीने से तो मैं दो या तीन घंटे ही सो रहा हूं। लगातार फिल्मों की शूटिंग चलती रहती है, लेकिन सच्चाई यह है कि मैं एक्टर हूं।
नई फिल्मों के बारे में बताएं?
नवंबर में अजब प्रेम की गजब कहानी फिल्म प्रदर्शित होगी। राजकुमार संतोषी और कैटरीना कैफ के साथ वह मेरी पहली फिल्म है। दिसंबर में शिमीत अमीन निर्देशित रॉकेट सिंह सेल्समैन ऑफ द ईयर फिल्म आएगी। अगले साल मेरी प्रकाश झा की फिल्म राजनीति प्रदर्शित होगी। मैं साजिद नाडियाडवाला की फिल्म अंजाना अंजानी भी कर रहा हूं।
सोनम कपूर के बारे में क्या कहेंगे?
वह अच्छा काम कर रही हैं। वह बहुत मेहनती लड़की है और उसे मालूम है कि वह क्या चाहती है। हमारा मिलना नहीं हो पाता, लेकिन अगर कोई फिल्म उसके साथ मिले तो अवश्य खुशी होगी।
-रघुवेन्द्र सिंह

No comments: