Thursday, October 15, 2009

डांस में कुशल हूं मैं: अदा शर्मा | मुलाकात

अदा शर्मा की पहली फिल्म 1920 भले ही बहुत अच्छी नहीं गई, लेकिन वे अपने अभिनय से सिने प्रेमियों के दिल में जगह बनाने में कामयाब जरूर हो गई। उनकी खूबसूरती और अभिनय की हर किसी ने सराहना की। अब अदा की विक्रम भट्ट निर्मित और गिरीश धमीजा निर्देशित दूसरी फिल्म फिर प्रदर्शित होने जा रही है। इसमें वे अपनी पहली फिल्म के हीरो रजनीश दुग्गल के साथ हैं। बातचीत अदा शर्मा से..
1920 की रिलीज के बाद निजी और प्रोफेशनल लाइफ में क्या बदलाव आए?
मेरी निजी जिंदगी में कोई बदलाव नहीं आया। हां, प्रोफेशनल जिंदगी में कुछ सुखद बदलाव हुए हैं। पहले मैं किसी निर्देशक से मिलने जाती थी, तो वे समझते थे कि मैं सिर्फ दिखने में खूबसूरत हूं। मैं एक्टिंग नहीं कर सकती। मैंने एक्टिंग का प्रशिक्षण नहीं लिया है, लेकिन मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे पहली फिल्मके रूप में 1920 मिली, जिसमें मुझे परफॉर्म करने का अच्छा अवसर मिला। अब मुझसे कोई एक्टिंग के बारे में नहीं पूछता।
फिल्म फिर विक्रम भट्ट की तरफ से क्या 1920 के बाद का तोहफा है?
यह तो विक्रम सर ही बताएंगे। मैंने उनके साथ तीन फिल्मों का अनुबंध साइन किया है। उस अनुबंध के हिसाब से यह उनके साथ मेरी दूसरी फिल्म है। रजनीश और मेरी जोड़ी दोहराने के पीछे बात चाहे जो हो, लेकिन मैं इसमें रजनीश के अपोजिट नहीं हूं।
फिर कैसी फिल्म है और इसमें आपकी भूमिका क्या है?
यह एक ड्रामा है। फिर कर्म के ऊपर बेस्ड है। यदि लोग कर्म में विश्वास करते हैं, तो इस फिल्म को एंज्वॉय करेंगे। रजनीश और रेशमी चोपड़ा इस फिल्म में पति-पत्नी बने हैं। मैं इसमें दिशा का किरदार निभा रही हूं। वह हमेशा दुखी रहती है। वह बोलती कम है। उसका अपना कोई नहीं है। उसमें कॉन्फिडेंस नहीं है, लेकिन उसके पास एक खास बात है। बीते कल में क्या हुआ है और आने वाले कल में क्या होने वाला है? इसका आभास उसे हो जाता है। यह किरदार मेरे लिए मुश्किल था, क्योंकि रिअल लाइफ में मैं बहुत लाउड हूं।
अब तक की दोनों फिल्मों में आपको क्या नहीं करने को मिला?
डांस। मैं सात साल से डांस सीख रही हूं। मैं डांस की हर विधा में कुशल हूं, लेकिन दुख की बात है कि मुझे अब तक की दोनों फिल्मों में डांस करने का मौका नहीं मिला। मैं खुद को कॉमर्शिअल ऐक्ट्रेस मानती हूं। मैंने 1920 की शूटिंग के दौरान विक्रम सर से कहा था कि मुझे एक डांस वाला गाना दे दीजिए, लेकिन उन्होंने मना कर दिया। उन्होंने कहा कि मैं भूत से डांस नहीं करवा सकता। मैं डांस ओरिएंटेड किरदार की तलाश में हूं।
निर्देशक गिरीश धमीजा के साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा?
गिरीश पिछले कई वर्षो से फिल्म लेखन में सक्रिय हैं। वे फिल्म मेकिंग से परिचित थे। वे कॉन्फिडेंट थे। वे मुझे हर सीन पहले मेरे हिसाब से करने की छूट देते थे और बाद में उसमें सुधार करते थे।
फिल्म फिर से कितना आगे बढ़ने की उम्मीद है?
पता नहीं। मैं फिल्में साइन करते वक्त इस बात का खयाल नहीं रखती। मेरी पहली प्राथमिकता मेरी खुशी होती है। जो स्क्रिप्ट मेरे दिल को भा जाती है, मैं हां कह देती हूं। मैं दूसरों के लिए फिल्में करती हूं। हां कहते समय मैं इस बात का भी ध्यान रखती हूं कि वह फिल्म दर्शकों को पसंद आनी चाहिए। मुझे उम्मीद है कि फिर दर्शकों को अच्छी लगेगी।
फिर के बाद लोग आपको किस फिल्म में देखेंगे?
मैंने एक कॉमेडी फिल्म और दूसरी रोमांटिक कॉमेडी फिल्म साइन की है, लेकिन अभी उनके बारे में बात नहीं करूंगी। जब उन फिल्मों की शूटिंग शुरू होगी, मैं उसके बारे में तब करूंगी। फिलहाल, मैं खुश हूं कि फिल्म इंडस्ट्री और दर्शकों ने मुझे स्वीकार कर लिया है। इंडस्ट्री के बाहर की होने के बावजूद लोग मुझे अपनी फिल्मों में काम दे रहे हैं।
-रघुवेन्द्र

No comments: