Saturday, September 19, 2009

तैयार हैं डांडिया क्वीन फाल्गुनी

डांडिया क्वीन फाल्गुनी पाठक वैसे तो पूरे वर्ष अधिकतर समय विदेश में स्टेज शो करते हुए बिताती हैं, लेकिन शारदीय नवरात्र आते ही अपने देश लौट आती हैं। वे जानती हैं कि नवरात्र के नौ दिन तक गरबा प्रेमी उन्हीं की सुमधुर और खनकती आवाज की स्वर लहरियों पर झूमना चाहते हैं। अपने चाहने वालों की खातिर ही वे पिछले डेढ़ महीने से इसकी विशेष तैयारी कर रही हैं। फाल्गुनी बताती हैं, जिस तरह मां दुर्गा के भक्त पूरे वर्ष इस नवरात्र का इंतजार करते हैं, वैसे ही मैं भी पूरे वर्ष इन दिनों का इंतजार करती हूं। नवरात्र के नौ दिन मेरे लिए बहुत खास होते हैं। इस दौरान मैं दुनिया की सब बातों को भुलाकर मां दुर्गा के भजन और गरबा गाती हूं। फाल्गुनी पिछले पंद्रह वर्षो से मुंबई में आयोजित होने वाले डांडिया शो से जुड़ी हैं। उनकी मौजूदगी में हर वर्ष लाखों लोग यहां डांडिया डांस का आनंद उठाने आते हैं। इस साल यह आयोजन गोरेगांव के स्पो‌र्ट्स कॉप्लेक्स में होना है। फाल्गुनी कहती हैं, इतना ही नहीं, इस साल फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने कोरियोग्राफर रेमो भी हमारे साथ हैं। वे डांस की कोरियोग्राफी करेंगे। इस बार हर रोज कोई न कोई जाना-माना फिल्म कलाकार हमारे साथ होगा। मुझे उम्मीद है, इस वर्ष अधिक लोग आएंगे। फाल्गुनी बताती हैं कि नवरात्र के बाद उनका नया हिंदी एलबम रिलीज होगा। उन्हीं के शब्दों में, चार वर्ष बाद मेरा हिंदी एलबम आ रहा है। मैं उस एलबम के भी कुछ गीत इस शो में गाऊंगी। हर बार की तरह इस साल भी मैंने नवरात्र के लिए कुछ नए गुजराती, मराठी और हिंदी फिल्मी गीतों की तैयारी की है। मैं अपने पुराने एलबम के हिट गाने भी गाऊंगी। गीत मैंने पायल है छनकाई.. से चर्चा पाने वाली फाल्गुनी आगे कहती हैं, नवरात्र के बाद मैं यूएस और उसके बाद कनाडा स्टेज शो के लिए जाऊंगी। फिर दीवाली में भारत आऊंगी।
-रघुवेन्द्र सिंह

No comments: