Tuesday, September 22, 2009

अब मैं मैच्योर हो गया हूं-हरमन बावेजा

नई पीढी के लोकप्रिय अभिनेता हरमन बावेजा की फिल्म व्हाट्स योर राशि? प्रदर्शन के लिए तैयार है. इस रोमांटिक फिल्म में हरमन एक बार फिर प्रियंका चोपडा के साथ नज़र आयेंगे. प्रतिष्ठित फिल्मकार आशुतोष गोवारिकर की फिल्म व्हाट्स योर राशि? की सफलता को लेकर हरमन आश्वस्त हैं।
व्हाट्स योर राशि? फिल्म का ऑफर आया तब आपकी पहली प्रतिक्रिया क्या थी?
आशुतोष गोवारिकर की फिल्म का ऑफर मिलना मेरे लिए बहुत बड़ी बात थी। मैं बहुत खुश हुआ। मैंने एक पल भी नहीं सोचा और हां कह दिया। मुझे स्क्रिप्ट और फिल्म के नायक योगेश पटेल का किरदार पसंद आया। मैं जानता था कि आशुतोष गोवारिकर अपनी फिल्म के प्रत्येक किरदार के साथ न्याय करते हैं इसलिए मैंने जरा भी नहीं सोचा कि फिल्म में प्रियंका चोपड़ा के बारह किरदार हैं।
फिल्म के बारे में बताएं। क्या आप राशि में विश्वास करते हैं?
यह मधु राय के उपन्यास किंबाल रैवेंसवुड पर आधारित फिल्म है। हालांकि आशुतोष सर ने उपन्यास को हूबहू फिल्म में नहीं पेश किया है। उन्होंने कुछ बदलाव किए हैं। इसे रोमांटिक कॉमेडी कहा जा सकता है। यह एक अप्रवासी भारतीय युवक की कहानी है, जो भारत में अपने लिए दुल्हन ढूंढ़ने आता है। यहां वह बारह राशि की बारह लड़कियों से मिलता है। मैं इसमें गुजराती युवक योगेश पटेल का किरदार प्ले कर रहा हूं। मैं राशि में यकीन करता हूं, लेकिन ब्लाइंड फेथ नहीं करता।
यह फिल्म आपके लिए कितनी चुनौतीपूर्ण रही?
इसमें मुझे कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ा। प्रियंका चोपड़ा के फिल्म में बारह किरदार हैं, जबकि मेरा एक ही किरदार है। उससे मेरे लिए चुनौती बढ़ गई। हर बार नई लड़की से मिलने पर मुझे अलग तरह की प्रतिक्रिया देनी थी। मुझे हर बार बॉडी लैंग्वेज, वॉयस में चेंज करना होता था। दूसरे शब्दों में कहूं, तो मैंने अप्रत्यक्ष रूप से बारह किरदार किए हैं। योगेश पटेल के किरदार के लिए मुझे बहुत मेहनत करनी पड़ी।
प्रियंका चोपड़ा के साथ आपने पहली फिल्म की थी, तब आप नए थे। व्हाट्स योर राशि? में उनके साथ काम करते हुए आपने क्या बदलाव महसूस किए?
यह मेरी तीसरी फिल्म है। अब मैं मैच्योर हो गया हूं। प्रियंका चोपड़ा के साथ लव स्टोरी 2050 फिल्म की शूटिंग के समय मैं नर्वस महसूस करता था, लेकिन इसमें हम दोनों सहज थे। हम दोनों एक-दूसरे का कंफोर्ट लेवल जानते थे। हमें किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हुई। इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा कांप्लेक्स कैरेक्टर प्ले कर रही है। उनके लिए यह मुश्किल फिल्म थी। हमने फिल्म की शूटिंग को एंज्वॉय किया।
आशुतोष गोवारिकर के साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा?
शानदार। आशुतोष सर के साथ काम करके मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। वे अनुभवी एवं प्रतिभाशाली निर्देशक हैं। वे अपने कलाकारों से उम्दा काम लेना जानते हैं। मुझे लगता था कि वे अपनी फिल्मों की तरह गंभीर होंगे, लेकिन शूटिंग के दौरान मैंने पाया कि वे बेहद खुशमिजाज हैं।
अब स्वयं में क्या बदलाव महसूस कर रहे हैं?
आशुतोष सर एक्टिंग का स्कूल हैं। उनके साथ काम करने के बाद ऐसा लग रहा है कि मैं छह महीने की एक्टिंग की वर्कशॉप करके आ रहा हूं। अब मैं बेहतर एक्टर हो गया हूं। मैं उनके साथ दोबारा काम करना चाहता हूं।
जब आपको पता चला कि फिल्म में तेरह गाने हैं। आपकी क्या प्रतिक्रिया थी?
मैं संगीत प्रेमी हूं। मुझे सुनकर खुशी हुई कि व्हाट्स योर राशि में तेरह गाने हैं। आजकल अमूमन फिल्म में छह या सात गाने ही होते हैं। मैं लकी हूं कि मेरी फिल्म में तेरह गाने हैं। खास बात यह है कि सभी गाने फिल्म का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। हर गाने में एक कहानी है। सोहेल सेन ने खूबसूरत संगीत दिया है। लोगों को फिल्म के गीत पसंद आएंगे। मुझे फिल्म का आलिंगन सांग बहुत पसंद है।
इसके बाद कौन सी फिल्म आएगी?
अनीस बज्मी की फिल्म इट्स माई लाइफ। वह तमिल की सुपरहिट फिल्म बोमरीलू का रीमेक है। उसमें मेरे ओपोजिट जीनिलिया डिसूजा हैं।
पापा हैरी बावेजा की एक फिल्म आप कर रहे हैं?
हां, मैं अपने होम प्रोडक्शन की एक फिल्म कर रहा हूं, लेकिन अभी तक कोई स्क्रिप्ट फाइनल नहीं हो पायी है। जैसे ही स्क्रिप्ट फाइनल होगी, पापा उस फिल्म की घोषणा करेंगे।
-रघुवेन्द्र सिंह