Sunday, May 10, 2009

साधारण भूमिकाएं निभाकर ऊब गई थी: दीया मिर्जा

संजय गुप्ता की फिल्म एसिड फैक्ट्री दीया मिर्जा के करियर की सबसे बड़ी फिल्म है। बडे़ बजट की इस मल्टीस्टारर फिल्म में दीया समेत फरदीन, आफताब शिवदासानी, मनोज बाजपेयी, डिनो मोरिया, इरफान खान और डैनी डोंजप्पा अभिनय कर रहे है।
सुपर्ण वर्मा निर्देशित एसिड फैक्ट्री सात गैंगस्टर की कहानी है। दीया इसमें से एक गैंगस्टर की भूमिका निभा रही हैं। फिल्म एवं अपनी भूमिका के बारे में दीया कहती हैं, यह एक्शन थ्रिलर है। कहानी के बारे में मैं अभी बात नहीं कर सकती। इसमें मेरे किरदार का नाम मैक्स है। वह खूबसूरत, सेक्सी एवं खतरनाक लड़की है। ऐसी भूमिका में मुझे अब तक नहीं देखा गया है। मैंने इसमें कई एक्शन एवं स्टंट दृश्य किए हैं। उन्हें देखकर दर्शकों की सांसें थम जाएंगी। इसमें मेरा निगेटिव किरदार दर्शकों के बीच होगा। मैक्स की भूमिका के लिए मैंने बहुत तैयारी की।
दीया ने मैक्स की भूमिका के लिए चालीस दिन की हार्ड ट्रेनिंग ली। उन्होंने बाइसेप्स और मसल्स बनाने के लिए फिजीकल ट्रेनर की मदद ली। दीया बताती हैं, संजय ने भरोसा करके मुझे मैक्स की चैलेंजिंग भूमिका के लिए चुना। मैं उन्हें निराश नहीं करना चाहती थी। मैंने तीन महीने इस भूमिका के लिए तैयारी की, जिसमें चालीस दिन बड़े मुश्किल भरे रहे। मैं प्रतिदिन सुबह साढ़े पांच बजे बिस्तर से उठ जाती थी।
दीया बात जारी रखती हैं, एक्शन डायरेक्टर टीनू वर्मा ने मेरी बहुत मदद की। इस फिल्म में मेरा लुक एवं फिजिक देखकर दर्शक हैरान रह जाएंगे। अब तक मैंने सरल एवं साधारण किस्म की भूमिकाएं की हैं। वैसी भूमिकाएं निभाकर मैं ऊब गई थी। संजय की शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मुझे खुद को साबित करने का मौका दिया। इस फिल्म से मेरी इमेज बदल जाएगी।
एसिड फैक्ट्री मल्टीस्टारर फिल्म है। छह कलाकारों की भीड़ में दीया खो तो नहीं जाएंगी? जवाब में वे आत्मविश्वास से कहती हैं, मुझे इस बात का डर बिल्कुल नहीं है। मैंने स्क्रिप्ट पढ़ी है। मुझे अपनी भूमिका की लंबाई चौड़ाई के बारे में जानकारी है। मैं महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हूं। संजय ने हर कलाकार को फिल्म में विशेष स्थान दिया है। मुझे लगता है कि इतनी स्टाइलिश एक्शन फिल्म अब तक प्रदर्शित नहीं हुई है। फिल्म का हर पात्र दर्शकों को पसंद आएगा। उम्मीद है, हमने शूटिंग के दौरान जितना एंज्वॉय किया उतना एंज्वॉय दर्शक फिल्म देखते समय करेंगे।
चर्चा है कि एसिड फैक्ट्री वर्ष 2002 में आयी संजय गुप्ता निर्देशित सफल फिल्म कांटे का सीक्वल है। इस संदर्भ में दीया मिर्जा कहती हैं, यह सच नहीं है। ऐसा लोग इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इस फिल्म का लुक कांटे से मिलता है। इसकी कहानी वहां से शुरू होती है जहां कांटे फिल्म खत्म हुई थी, पर इसको उस फिल्म का सीक्वल कहना गलत होगा।
एसिड फैक्ट्री के अलावा दीया की इस वर्ष कई अन्य फिल्में प्रदर्शित होंगी। उनमें संजय गुप्ता की अलीबाग, सुजीत सरकार की जानी मस्ताना, पुनीत सिरा की किसान और कुनाल विजयकर की फ्रूट एंड नट फिल्में हैं। इनके अलावा दीया ने कुछ और फिल्में साइन की हैं। उनके बारे में वे फिलहाल बात नहीं करना चाहतीं। उम्मीद करती हूं कि यह वर्ष मेरे लिए सुखद रहेगा।
-रघुवेन्द्र सिंह

No comments: