Wednesday, March 18, 2009

दायरा बढ़ाने को आतुर शिल्पा शेंट्टी

शिल्पा शेट्टी ने फिल्मों की शूटिंग के साथ-साथ बीते दिनों इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स टीम खरीदी। इसी माह उन्होंने मुंबई में स्पा भी शुरू किया। शिल्पा हर क्षेत्र में अपना दायरा बढ़ाने को आतुर हैं। प्रस्तुत है शिल्पा शेंट्टी से बातचीत-
बीते वर्ष आपकी एक भी फिल्म रिलीज नहीं हुई। क्या इस वर्ष उम्मीद कर सकते हैं?
बीते वर्ष मैं टीवी और अपने प्रोडक्शन हाउस को लेकर इतनी अधिक व्यस्त थी कि फिल्मों की तरफ ध्यान ही नहीं दे पायी। इस वर्ष दिवाली पर मेरी फिल्म द मैन रिलीज होगी। सन्नी देओल उसे निर्देशित कर रहे हैं। द मैन खूबसूरत फिल्म है। सन्नी उसका शीर्षक बदलने के बारे में सोच रहे हैं। आजकल मैं एक अंतरराष्ट्रीय फिल्म द डिजायर की शूटिंग कर रही हूं। वह मेरी पहली अंतरराष्ट्रीय फिल्म है। उसमें मेरे ओपोजिट चीन के सुपरस्टार शिया यू हैं। उस फिल्म की शूटिंग जल्द खत्म हो जाएगी, लेकिन निर्माता उसे पहले कांस फिल्म फेस्टिवल में दिखाना चाहते हैं। अगले वर्ष वह भारत में प्रदर्शित हो सकेगी।
आपने एस-टू के बैनर तले फिल्म की घोषणा की थी, उसका क्या हुआ?
उस फिल्म को बनाने का विचार मैंने छोड़ दिया है। जल्दबाजी में बुरी फिल्म बनाने से अच्छा है कि समय लेकर बढि़या फिल्म बनाऊं। मैंने मेहनत से पैसे कमाएं हैं। हड़बड़ी में फिल्म बनाकर उन्हें गंवाना नहीं चाहती।
एक्ट्रेस के साथ ही अब आपकी पहचान बिजनेस वूमेन की हो गयी है। नयी पहचान से खुश हैं?
जी हां। अब मैं करियर के उस मुकाम पर पहुंच चुकी हूं जहां खुद को एक सीमित दायरे में नहीं रख सकती। सच कहूं तो मुझे हमेशा नयी-नयी चीजें करना अच्छा लगता है। मैं बिजनेस में काफी समय से आना चाहती थी। बस, सही वक्त की तलाश थी। हाल में जब राज कुंदरा का साथ मिला तो राजस्थान रॉयल्स टीम खरीद ली। लोग जब मुझे बिजनेस वूमेन कहकर संबोधित करते हैं तो खुशी होती है।
आईपीएल में आने का विचार कैसे आया?
ये राज कुंदरा का आइडिया था। वे बिजनेस मैन हैं। उन्हें लगा कि क्रिकेट अच्छा बिजनेस है। हम सब जानते हैं कि क्रिकेट ऐसा खेल है जो कभी आउट ऑफ फैशन नहीं होगा। फिर राजस्थान रॉयल्स रिस्की टीम नहीं है। सो हमने पैसा लगा दिया।
आप क्रिकेट में कितनी रूचि रखती हैं? क्या आईपीएल मैचों के दौरान मैदान में मौजूद रहेंगी?
हां बिल्कुल। इतना पैसा लगाया है, देखने तो जाऊंगी कि मेरे खिलाड़ी कैसा परफॉर्म करते हैं। उस दौरान मैं लंदन में सन्नी देओल की फिल्म द मैन की शूटिंग में व्यस्त रहूंगी। उसके बावजूद वक्त निकालकर क्रिकेट देखने जरूर आऊंगी। मुझे ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट बहुत अच्छा लगता है।
कहीं आर्थिक मंदी का असर आपकी योजनाओं पर तो नहीं पड़ा?
बिल्कुल नहीं। मुझे नहीं लगता कि आर्थिक मंदी का असर हमारी फिल्म इंडस्ट्री पर पड़ा है। फिल्म और क्रिकेट ऐसे बिजनेस हैं, जिन पर आर्थिक मंदी का प्रभाव पड़ा ही नहीं है।
क्या बिग बॉस सीजन थ्री होस्ट कर रही हैं? छोटे पर्दे के प्रति क्या नजरिया है?
छोटे पर्दे ने मुझे बहुत कुछ दिया है। बिग ब्रदर से लेकर बिग बॉस तक के सफर में मेरे प्रशंसकों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। आज टीवी की पहुंच फिल्मों से ज्यादा हो चुकी है। जो कलाकार टीवी को छोटा मानते हैं, मैं उनसे सहमत नहीं हूं। मैं बिग बॉस सीजन थ्री होस्ट करना चाहती हूं।
क्या अपने चर्चित स्टेज शो मिस बॉलीवुड को दोबारा करेंगी?
नहीं। शायद ऐसा संभव न हो पाये। मुझे दुख है कि मैं इंडिया में वह शो नहीं कर सकी, लेकिन विदेशों में उस शो को लोगों ने काफी सराहा।
राज कुंदरा से अपने संबंधों को कैसे परिभाषित करेंगी? शादी कब तक करने का इरादा है?
राज और मैं एक-दूसरे से बेहद प्यार करते हैं। हम दोनों एक-दूसरे की खूबियों और कमियों को बखूबी जानते हैं। हम एक साथ खुश हैं। शादी के बारे में अभी तक सोचा नहीं है। दोनों के जिम्मे इतना सारा काम है कि शादी करने की फुरसत ही नहीं है। वैसे हम दोनों शानदार तरीके से शादी करेंगे। सारा जमाना देखता रह जाएगा।
इन दिनों फिल्मी सितारों का राजनीति में प्रवेश हो रहा है, आपका क्या इरादा है?
मैंने इस बारे में कभी गंभीरता से नहीं सोचा है, फिलहाल मैं राजनीति में नहीं आ रही हूं।
-रघुवेंद्र सिंह

No comments: