Monday, February 2, 2009

अपेक्षाओं पर खरा उतरना है : नील नितिन मुकेश

नील नितिन मुकेश की एक के बाद एक चार बड़ी फिल्में, यशराज बैनर की न्यूयॉर्क, सुधीर मिश्रा की तेरा क्या होगा जॉनी, जहांगीर सुर्ती की आ देखें जरा और मधुर भंडारकर की जेल प्रदर्शित होंगी। पहली ही फिल्म से लोकप्रियता हासिल करने वाले नील को आशा है कि इन फिल्मों के प्रदर्शन के बाद उनके करियर को नयी ऊंचाइयां मिलेंगी। नील उत्साहपूर्वक कहते हैं, मैं भली-भांति वाकिफ हूं कि जॉनी गद्दार के बाद मुझसे लोगों की अपेक्षाएं बहुत बढ़ चुकी हैं। सबकी अपेक्षाओं पर खरा उतारना मेरे लिए चुनौती है। मुझे आशा है कि इस साल प्रदर्शित होने वाली मेरी फिल्में न्यूयॉर्क, तेरा क्या होगा जॉनी, आ देखें जरा और जेल सबको पसंद आएंगी और मैं लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरूंगा।
नील अपनी बात जारी रखते हैं, इस साल की मेरी पहली रिलीज जहांगीर सुर्ती निर्देशित आ देखें जरा होगी। वह रोमांटिक थ्रिलर है। उसमें मेरे ओपोजिट बिपाशा बसु हैं। दिलचस्प बात यह है कि उस फिल्म का टाइटल सांग आप देखें जो मैंने और बिपाशा बसु ने गाया है। उस गीत को लोग पहले किशोर कुमार की आवाज में सुन चुके हैं, लेकिन खास बात यह है कि उसे हमने अपने अंदाज में गाया है। मेरी और बिपाशा हॉट जोड़ी के अलावा वह गीत फिल्म का खास आकर्षण होगा। फिर यशराज बैनर की कबीर खान निर्देशित न्यूयॉर्क आएगी। संभव है कि इसी बीच तेरा क्या होगा जॉनी भी प्रदर्शित हो। साल के अंत तक मधुर भंडारकर की जेल का प्रदर्शन होना तय है।
नील नितिन मुकेश को अपने करियर की शुरुआत में ही राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता निर्देशक कबीर खान और अब मधुर भंडारकर के साथ काम करने का अवसर मिल रहा है। नील कहते हैं, इस मामले में वाकई मुझे लकी कहा जा सकता है। कबीर खान के साथ न्यूयॉर्क में काम करने का अनुभव अद्भुत रहा। उस फिल्म में कबीर खान ने मुझे, जॉन अब्राहम और कैटरीना कैफ को जिस कहानी में पिरोकर पेश किया है, वह देखकर दर्शक चौंक जाएंगे। हाल में मैंने मधुर भंडारकर की फिल्म जेल की शूटिंग शुरू की। मैं मधुर के साथ मुंबई की कई जेलों में गया। वहां लोगों से मिला, उनसे बातचीत की और उनकी हर छोटी-छोटी चीज पर गौर किया। मैं उस फिल्म में पराग दीक्षित नाम के युवक की भूमिका निभा रहा हूं, जो जेल चला जाता है। उस फिल्म में मेरा लुक अलग है। मधुर उस फिल्म के जरिए जेल में होने वाली राजनीति पर प्रकाश डालेंगे।
सुधीर मिश्रा निर्देशित फिल्म तेरा क्या होगा जॉनी प्रदर्शित के प्रदर्शन के बारे में नील कहते हैं, वह फिल्म पिछले साल कुछ अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों में दिखायी गयी और उसे लोगों ने काफी सराहा भी। इस साल के मध्य में वह फिल्म प्रदर्शित हो जाएगी। मैं स्पष्ट कर दूं कि उसमें जॉनी की मुख्य भूमिका में मैं नहीं हूं। मैंने उसमें परवेज की छोटी सी भूमिका की है। उसे मैं मेहमान भूमिका कहना पसंद करूंगा। उसमें मेरे साथ सोहा अली खान भी हैं। सच तो यह है कि मैं बीते साल केवल फिल्मों की शूटिंग में व्यस्त रहा। नील आत्मविश्वास के साथ कहते हैं, अच्छे निर्देशकों का साथ मिलने की वजह से मेरा करियर अच्छी तरह आगे बढ़ रहा है।

No comments: