Wednesday, February 4, 2009

धीरे-धीरे ग्रो कर रही हूं: ईशा शरवनी

अभिनेत्री ईशा शरवनी चूंकि कुशल डांसर हैं, इसलिए सुभाष घई ने उनकी नृत्य-प्रतिभा से प्रभावित होकर उन्हें फिल्म किसना में लक्ष्मी की मुख्य भूमिका के लिए चुना था। उसके बाद ईशा दरवाजा बंद रखो, रॉकी, गुड ब्वॉय बैड ब्वॉय और बीते साल यू मी और हम फिल्म में नजर आई। अब वे जोया अख्तर की लक बाई चांस में एक सुपर ऐक्ट्रेस की बेटी की भूमिका निभा रही हैं। इसमें फरहान अख्तर और कोंकणा सेन शर्मा मुख्य भूमिका में हैं।
लक बाई चांस में ईशा की भूमिका कितनी महत्वपूर्ण है? वे बताती हैं, मैं इसमें निक्की खुराना की भूमिका निभा रही हूं। वह सत्तर के दशक की सुपर स्टार ऐक्ट्रेस नीना की बेटी है। यह भूमिका डिंपल कपाडि़या निभा रही हैं। निक्की की लॉन्चिंग के लिए एक फिल्म का निर्माण शुरू किया जाता है। बाद में एक-एक करके लोग कैसे उस फिल्म से जुड़ते जाते हैं, यही फिल्म में दिखाया गया है। इसकी कहानी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री पर आधारित है। इसमें दिखाया गया है कि यहां मेहनत के अलावा, किस्मत भी खास मायने रखती है। मैं इसमें बहुत ग्लैमरस नजर आऊंगी। क्या ईशा किस्मत में यकीन करती हैं और मेहनत को वे कितना महत्व देती हैं? वे कहती हैं, सुभाष घई की फिल्म किसना के लिए मुझे साइन किया जाना किस्मत का खेल था, लेकिन उसके बाद मेहनत की वजह से ही मुझे फिल्में मिलीं। मेरा मानना है कि यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है। मेहनत हमारे हाथ में है, इसलिए वह हमें करना चाहिए। बाकी किस्मत में जो मिलना लिखा होगा, वही आपको मिलेगा।
इस फिल्म में ईशा ने रितिक रोशन और फरहान अख्तर दोनों के साथ स्क्रीन शेयर किया है। कैसा अनुभव रहा? वे इस सवाल पर खुश हो जाती हैं, मैं लकी हूं कि इस फिल्म में रितिक और फरहान जैसे अभिनेताओं के साथ काम करने का मौका मिला। मैंने रितिक के साथ पहले एक चॉकलेट का ऐड किया था। उसमें हमने कमाल का डांस किया था। जोया ने लक बाई चांस में भी हमें वैसा ही कमाल करने का मौका दिया है। फरहान हमेशा कुछ नया करने में यकीन करते हैं। वे बेहतरीन निर्देशक के साथ ही उम्दा अभिनेता भी हैं। खास बात यह है कि वे बेहतरीन इनसान हैं। लक बाई चांस जोया की पहली फिल्म है। ईशा के मुताबिक वे कैसी निर्देशक हैं? वे बताती हैं, मैं किसी निर्देशक के साथ उनकी तुलना इसलिए नहीं करूंगी, क्योंकि वे काफी अलग हैं। उनके साथ काम करने का मेरा अनुभव शानदार रहा। मुझे लगा ही नहीं कि मैं नए निर्देशक के साथ काम कर रही हूं। जब दर्शक फिल्म देखेंगे, तो उन्हें भी ऐसा ही लगेगा। मैं जोया के साथ आगे भी काम करना चाहूंगी।
फिल्म इंडस्ट्री में तीन साल का सफर तय करने केबावजूद ईशा की अब तक स्थाई पहचान नहीं बन पाई। इसकी क्या वजह मानती हैं वे? ईशा बताती हैं, सच तो यह है कि मैं अपने ऐक्टिंग करियर पर उतना अधिक ध्यान नहीं देती। मैं पहले डांसर हूं। नृत्य मेरी प्राथमिकता है। मैं कभी फिल्म पाने के लिए संघर्ष नहीं करती। ज्यादातर समय अपने डांस शो की तैयारी में गुजारती हूं। जब मैं फिल्में नहीं कर रही होती हूं, तब विदेश में स्टेज शो में व्यस्त होती हूं। खुश हूं कि ऐक्टिंग में भी धीरे-धीरे ग्रो कर रही हूं। ईशा ऐक्टिंग को गंभीरता से कब लेंगी? भविष्य में लोग उन्हें किन-किन फिल्मों में देखेंगे? वे बताती हैं, मुझे भारतीय संस्कृति-सभ्यता और यहां के नृत्य से बहुत प्यार है। मैं भारतीय नृत्य में पारंगत हूं और अपने स्तर पर कोशिश कर रही हूं कि युवा पीढ़ी को भी इसका महत्व बताऊं। डांस हमेशा मेरी प्राथमिकता रहेगी। मैं चाहती हूं कि मेरे मरने के बाद मुझे अच्छी चीजों के लिए याद किया जाए। फिलहाल मैंने कोई भी फिल्म साइन नहीं की है।

-रघुवेंद्र सिंह

No comments: