Monday, February 2, 2009

प्रियंका नहीं काम से प्यार है: हरमन | मुलाकात

हरमन बावेजा फिल्म लव स्टोरी 2050 की रिलीज के बाद फिल्म इंडस्ट्री के लोकप्रिय निर्देशकों के चहेते हो गए। आशुतोष गोवारीकर ने उन्हें लेकर फिल्म व्हाट्स योर राशि, संजय लीला भंसाली ने चिनाब गांधी और अनीस बज्मी ने इट्स माई लाइफ बनाने की घोषणा कर दी। आजकल हरमन अपनी नई फिल्म विक्ट्री को लेकर चर्चा में हैं। अजितपाल मंगत निर्देशित इस फिल्म में वे क्रिकेट खिलाड़ी की भूमिका निभा रहे हैं। फिल्म में उनकी हीरोइन अमृता राव हैं। प्रस्तुत है, हरमन से बातचीत।
विक्ट्री से कैसे जुड़ना हुआ और इसकी खासियत क्या है?
लव स्टोरी 2050 की रिलीज के बाद अजित जी मेरे पास विक्ट्री का प्रस्ताव लेकर आए। मुझे फिल्म की कहानी दमदार लगी। यह प्रेरणात्मक फिल्म है। इसमें दिखाया गया है कि इनसान मेहनत करे, तो उसके लिए कुछ भी हासिल करना मुश्किल नहीं है। विक्ट्री क्रिकेट पर बनी फिल्म है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यही है। भारत में पहली बार क्रिकेट पर बेहतरीन फिल्म बनी है।
इस फिल्म की कहानी और अपनी भूमिका के बारे में बताएंगे?
इसकी कहानी जैसलमेर के विजय शेखावत की है। उसके पापा चाहते हैं कि बेटा भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बने। विजय कैसे उस लक्ष्य को पाता है और बाद में उसे किन मुश्किलों का सामना करना पड़ता, यही फिल्म में है। मैं विजय की भूमिका निभा रहा हूं। उससे देश का हर युवा जुड़ाव महसूस करेगा। अमृता राव फिल्म में दोस्त की भूमिका में हैं।
चर्चा है कि इस भूमिका के लिए आपने क्रिकेट का प्रशिक्षण लिया है?
हां, मैंने प्रवीण आमरे से चार माह क्रिकेट का प्रशिक्षण लिया। दरअसल, इसमें ब्रेट ली, ब्रैड हैडिन, शोएब मलिक, वकार यूनुस, हरभजन सिंह, दिनेश कार्तिक सहित लगभग चालीस इंटरनेशनल क्रिकेट खिलाड़ी हैं। मुझे उनके साथ स्क्रीन शेयर करना था। मैं उनसे किसी भी मामले में कम नहीं दिखना चाहता था, इसीलिए ट्रेनिंग ली। इसके अलावा, मैं जैसलमेर में अपने एक मित्र के यहां जाकर कुछ सप्ताह रहा। वहां की बोली और उठने-बैठने के तौर-तरीके सीखे। मैंने भूमिका को रिअॅल बनाने के लिए हर मुमकिन कोशिश की है।
क्या आप आमिर खान की तरह परफेक्शनिस्ट बनना चाहते हैं?
मेरी समझ से अपने काम को ईमानदारी से अंजाम देना मेरा फर्ज है। यदि कलाकार अपनी भूमिका को सही तरीके से नहीं निभाएगा, तो कौन उसे पसंद करेगा? मैं मेहनत से अपना काम करने में विश्वास करता हूं।
अमृता राव इसमें आपके साथ हैं। क्या उन्हीं की वजह से आपकी और प्रियंका की दोस्ती में दरार आ रही है?
विक्ट्री में अमृता मेरी बेस्ट फ्रेंड बनी हैं। अब तक जिन्होंने भी फिल्म देखी है, उनका कहना है कि हमारी जोड़ी बहुत प्यारी है। अमृता स्वीट लड़की हैं। उनके साथ काम करके मुझे अच्छा लगा। वे हमेशा अपने को-आर्टिस्ट की सुविधा का खयाल रखती हैं। उनकी वजह से प्रियंका और मेरी दोस्ती में कोई दरार नहीं पड़ रही है। हम सभी दोस्त हैं और एक-दूसरे को बखूबी जानते हैं।
क्या सच है कि आप प्रियंका से प्रेम करते हैं?
मैं और प्रियंका सिर्फ अच्छे दोस्त हैं। अभी मेरी लव लेडी मुझे मिली नहीं है। वह जिस दिन मिलेगी, मैं खुद सारी दुनिया को बता दूंगा।
इसके बाद आपकी कौन-कौन-सी फिल्में आएंगी?
विक्ट्री के बाद अनीस बज्मी की इट्स माई लाइफ आएगी। उसकी शूटिंग पूरी हो चुकी है। आजकल आशुतोष जी के साथ व्हाट्स योर राशि की शूटिंग कर रहा हूं। इसमें प्रियंका और मैं एक बार फिर साथ हैं।
-रघुवेंद्र सिंह

1 comment:

Vinay said...

शीर्षक द्वि-अर्थी और रोचक है

----------
ज़रूर पढ़ें:
हिन्द-युग्म: आनन्द बक्षी पर विशेष लेख