Monday, January 19, 2009

मैं बदलाव चाहती हूं: अमृता राव

अमृता राव ने बेहद कम समय में जॉन मैथ्यू मथान, सूरज बड़जात्या और श्याम बेनेगल जैसे निर्देशकों के साथ काम करके अपना अलग स्थान बना लिया है। इन दिनों अमृता नए निर्देशक अजित पाल मंगत की फिल्म विक्ट्री को लेकर चर्चा में हैं। क्रिकेट पर बनी इस फिल्म में अमृता लव स्टोरी 2050 के अभिनेता हरमन बावेजा के साथ नजर आएंगी। प्रस्तुत है, अमृता राव से बातचीत-
विक्ट्री अजित पाल की पहली फिल्म है और इसके नायक हरमन बावेजा भी नए हैं। ऐसे में आपको फिल्म का हिस्सा बनते समय झिझक महसूस नहीं हुई?
बिल्कुल नहीं। मुझे इस फिल्म की स्क्रिप्ट अच्छी लगी। खास बात यह है कि यह क्रिकेट पर बनी है। सब लोग जानते हैं कि यह खेल दुनिया में लोकप्रिय है। मैं खुद बचपन से क्रिकेट की दीवानी हूं। मुझे अजित ने पहली बार जब फिल्म की स्क्रिप्ट सुनाई तभी मैंने निश्चय कर लिया था कि यह फिल्म मैं हर कीमत पर करूंगी। मैं गर्व महसूस कर रही हूं कि मैं विक्ट्री का हिस्सा बनी हूं।

फिल्म की कहानी क्या है? आप किस तरह की भूमिका निभा रही हैं?
इसकी कहानी जैसलमेर के छोटे से गांव के युवक विजय सिंह शेखावत की है। विजय के पिता का सपना है कि उनका बेटा भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बैटिंग करे। विजय जी-जान लगाकर पिता के सपने को पूरा करता है और पूरे देश का नायक बन जाता है, लेकिन ग्लैमर व‌र्ल्ड की चकाचौंध उसे भ्रमित कर देती है। मैं इसमें विजय की बेस्ट फ्रेंड नंदिनी की भूमिका निभा रही हूं। एक इंसान की सफलता की जर्नी में उसके परिवार और दोस्तों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। विजय अपने सम्मान को वापस कैसे पाता है? यह देखना दिलचस्प होगा।
अब तक की भूमिकाओं से कितनी अलग है नंदिनी?
नंदिनी जैसलमेर की है। वह मेडिकल स्टूडेंट है। मेरा फिल्म में लुक बहुत सिंपल है। मैंने करियर के आरंभिक दिनों से ही विविधतापूर्ण भूमिकाएं करने की कोशिश की है। मैंने मॉडर्न कॉलेज गर्ल से लेकर विवाहित महिला की परिपक्व भूमिकाएं सफलता से निभायी हैं। मुझे नहीं लगता है कि वेलकम टू सज्जनपुर की कमला को कोई भूला पाएगा। नंदिनी इन सबसे बहुत अलग है। दिलचस्प बात है कि मैं हमेशा खुद से ही आगे निकलने की होड़ में रहती हूं। मैं किसी से प्रतियोगिता नहीं रखती। ऐसे में मेरे लिए भूमिकाओं का चयन करना काफी मुश्किल होता है।
विक्ट्री में कई क्रिकेटर हैं। आप किसके साथ स्क्रीन शेयर करती दिखेंगी?
मैं पूरी फिल्म में क्रिकेट के मैदान से दूर नजर आऊंगी। मेरी इच्छा थी कि मैं क्रिकेटरों के साथ सीन करूं, लेकिन निर्देशक ने मौका ही नहीं दिया। मुझे इस बात की शिकायत है। इसमें ब्रेट ली, हैडेन, शोएब मलिक, वकार युनूस, हरभजन सिंह, दिनेश कार्तिक सहित तीस से अधिक क्रिकेटर हैं। पहली बार एक फिल्म में इतनी बड़ी संख्या में क्रिकेटर दिखेंगे। वैसे, मुझे इस बात की बहुत खुशी है कि मैं क्रिकेट पर बनी बढि़या फिल्म का हिस्सा बन सकी।
आपके फेवरेट क्रिकेट खिलाड़ी कौन हैं? क्या आप क्रिकेट देखती हैं?
सचिन मेरे फेवरेट खिलाड़ी हैं। मुझे याद है, मैं कक्षा नौ में थी। उस वक्त व‌र्ल्ड कप चल रहा था। मैं पढ़ाई छोड़कर क्रिकेट देखती थी और हर वक्त दोस्तों के साथ क्रिकेट को लेकर चर्चा करती थी। अब फिल्मों में व्यस्तता की वजह से मैच देखने का वक्त नहीं मिलता है। वैसे, नए खिलाड़ियों में मुझे धौनी का खेल बहुत अच्छा लगता है। वे आज के यूथ के आइकॉन हैं।
शॉर्टकट में आप पहली बार ग्लैमरस भूमिका में दिखेंगी। क्या सीधी-सादी और शालीन भूमिकाएं करके ऊब चुकी हैं?
ऐसी बात नहीं है। मैंने हमेशा सिर्फ अच्छी भूमिकाएं की हैं और मुझे उसके लिए सराहा भी गया है। मुझे अपनी तारीफ सुनना पसंद है, लेकिन अब मैं थोड़ा बदलाव चाहती हूं। मैं कुछ नया करना चाहती हूं और शॉर्टकट मेरा नया कदम है। उसमें मेरे साथ अक्षय खन्ना और अरशद वारसी हैं। उसके बाद डॉ चन्द्र प्रकाश द्विवेदी की फिल्म कुणाल में भी मैं बिल्कुल नए अंदाज में दिखूंगी। और कुछ फिल्में हैं जिनकी चर्चा बाद में होगी।
-रघुवेंद्र सिंह

No comments: