Thursday, January 8, 2009

सलामत रहे आमिर सलमान का दोस्ताना

-रघुवेंद्र सिंह
सलमान खान और आमिर खान का दोस्ताना देखकर आजकल हर कोई यही कह रहा है कि भाई, दोस्ती हो तो सलमान-आमिर जैसी। इन दिनों कोई उनकी दोस्ती की मिसाल दे रहा है, तो कोई कसमें खा रहा है। हम बता दें, सलमान और आमिर की दोस्ती चौदह साल पहले फिल्म अंदाज अपना अपना की शूटिंग के दौरान हुई थी और पिछले दिनों आमिर की फिल्म गजनी के प्रदर्शन के वक्त प्रकाश में आई। इन दोनों के साथ हाल में दिलचस्प बातचीत भी हुई। प्रस्तुत हैं, उसके प्रमुख अंश..
इडियट किसने कहा..?
सर्वविदित है कि सलमान खान बेहद गुस्सैल स्वभाव के हैं। उन्हें छोटी-छोटी बातों पर बहुत जल्दी गुस्सा आ जाता है। उनके गुस्से का कहर जब बरपता है, तब सारी दुनिया तमाशा देखती है, लेकिन यह क्या? आमिर खान ने तो उन्हें पिछले दिनों इडियट यानी बेवकूफ कह दिया! वह भी फिल्म इंडस्ट्री का इडियट नंबर दो। सलमान को इस बात की जानकारी जब दी गई, तो उनकी भौंहें तन गई। उन्होंने गुर्राते हुए पूछा, किसने मुझे इडियट कहा? जब बताया गया कि आमिर ने ऐसा कहा है, तो उनका गुस्सा तुरंत गायब हो गया और उनके चेहरे पर मीठी मुस्कान दौड़ गई। उन्होंने खुद को इडियट स्वीकार करते हुए कहा, आमिर भी पता नहीं क्या-क्या बोलते रहते हैं। यदि वे ऐसा कहते हैं, तो सच ही होगा!
असली सुपर स्टार कौन?
इन दिनों फिल्म इंडस्ट्री में यह बहस छिड़ी हुई है कि कौन असली सुपर स्टार है? आमिर खान का कहना है, वैसे तो सबकी अपनी-अपनी राय हो सकती है, लेकिन मैं सलमान को असली सुपर स्टार मानता हूं। मुझे याद है, जब हम अंदाज अपना अपना की शूटिंग कर रहे थे, तब वे हमेशा सेट पर दोपहर को आते थे, जबकि यूनिट के अन्य लोग सुबह ही आ जाते थे। ऐसा एक सुपर स्टार ही कर सकता है। हम तो मजदूर हैं। आमिर के दोस्त सलमान इस बात से खुश हो गए। उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा, मैं आमिर को उम्दा ऐक्टर मानता हूं। मैंने उनकी फिल्म गजनी देखी है। उन्होंने अच्छा काम किया है।
पेंटिंग ने किया कमाल
सलमान खान अच्छे पेंटर हैं, यह बात सारी दुनिया जानती है, लेकिन आमिर को इस बात पर यकीन नहीं था। वे सलमान को अच्छा पेंटर मानने के लिए तैयार नहीं हुए, इसीलिए दूसरी ओर सलमान ने मित्र को अपनी प्रतिभा पर यकीन दिलाने के लिए उनकी दो पेंटिंग्स बना दी, जो फिल्म गजनी के आमिर के लुक से प्रेरित थी। आमिर ने जब वह पेंटिंग देखी, तो उनकी प्रतिक्रिया कुछ ऐसी थी, सलमान कमाल के आर्टिस्ट हैं, इसे मैं उनकी पेंटिंग देखने के बाद मान गया। पहले मुझे उनकी प्रतिभा पर संदेह था। सलमान आमिर के इन शब्दों को सुनकर बेहद खुश हुए। उन्होंने प्रतिक्रिया में कहा, मैंने बहुत मेहनत से उनके लिए पेंटिंग बनाई थी। मुझे खुशी है कि वे उन्हें पसंद आई।
फिर साथ दिखेंगे आमिर-सलमान
सलमान खान और आमिर खान की रियल लाइफ केमिस्ट्री आजकल अच्छी हो चुकी है। अब इस केमिस्ट्री को दोनों बड़े पर्दे पर भी देखने के लिए इच्छुक हैं। दोनों आजकल मिलकर राजकुमार संतोषी को मनाने में जुटे हुए हैं कि वे अंदाज अपना अपना का सिक्वल बनाएं। हाल में सलमान और आमिर संतोषी से मिले। सलमान ने बताया, मैं आमिर के साथ काम करना चाहता हूं। वे भी ऐसा चाहते हैं। हम हर संभव कोशिश कर रहे हैं कि उस फिल्म का सिक्वल बने। हालांकि उस फिल्म में मैं अब पहले की तरह यंग तो नहीं दिखूंगा, लेकिन हां, उह और आउच जरूर करूंगा..।

No comments: