Tuesday, December 30, 2008

विवादों से दूर रहती हूं: तनुश्री दत्ता/मुलाकात

-रघुवेंद्र सिंह
अब तनुश्री दत्ता अपनी ग्लैमरस छवि के विपरीत गंभीर स्वभाव के रोल में ज्यादा रुचि ले रही हैं। वे जानी-मानी अभिनेत्री स्मिता पाटिल के नक्शेकदम पर चलने का जोखिम उठाना चाहती हैं। तनुश्री कहती हैं, लोग मुझे ग्लैमरस ऐक्ट्रेस की संज्ञा देते हैं। मुझे उस पहचान से कोई ऐतराज नहीं है, लेकिन अब मैं कुछ नया काम भी करना चाहती हूं। दरअसल, अब मैं स्मिता पाटिल जैसा काम करके लोगों में अपनी नई पहचान बनाना चाहती हूं। मुझे पता है कि उनके जैसा काम करना मेरे लिए बहुत बड़ी चुनौती होगी, लेकिन मैं उसे स्वीकार करने के लिए तैयार हूं।
पूर्व मिस इंडिया तनुश्री दत्ता के बारे में कहा जाता है कि वे सिर्फ अपनी खूबसूरती की वजह से फिल्म इंडस्ट्री में टिकी हैं। उन्हें अभिनय नहीं आता। यही वजह है कि अब तक उन्हें कोई दमदार भूमिका वाली फिल्म नहीं मिली है। फिल्मकार उन्हें आइटम सॉन्ग या फिर हल्की-फुल्की भूमिकाओं के लिए ही याद करते हैं। तनुश्री दत्ता इन आरोपों को खारिज करती हैं, मेरी पहली फिल्म आशिक बनाया आपने सुपरहिट हुई थी। उसके बाद मुझे मेरे काम की वजह से ही फिल्मकारों ने साइन किया। मैंने अपनी हरेक फिल्म में मेहनत से काम किया। बदकिस्मती से वे फिल्में नहीं चलीं, तो उनकी असफलता का दोष मुझ पर क्यों थोपा जा रहा है?
तनुश्री अपना पक्ष रखते हुए आगे कहती हैं, मेरी नई फिल्म रामा-द सेवियर है। इसमें मैंने दमदार ऐक्शन सीन किए हैं। मैंने फिल्म में अपनी भूमिका को ईमानदारी से निभाने के लिए ताइक्वांडो और कराटे का प्रशिक्षण भी लिया है। मेरे शरीर के कई हिस्सों पर चोटें भी आई। यदि यह फिल्म नहीं चलती है, तो क्या उसके लिए मैं दोषी हो सकती हूं? मुझे ऐक्टिंग आती है, यह साबित करने की जरूरत नहीं है और यदि मैं खूबसूरत हूं, तो लोगों को शिकायत क्यों है? तनुश्री को उनके करीबी तनु कहकर बुलाते हैं। वे बहुत खुशमिजाज, एनर्जेटिक और मिलनसार स्वभाव की हैं, बावजूद इसके वे अक्सर किसी न किसी विवाद में फंस ही जाती हैं। कुछ समय पहले वे नाना पाटेकर के साथ हुई नोकझोंक की वजह से सुर्खियों में आई, लेकिन अब वे उन पलों को याद नहीं करना चाहती हैं। तनु कहती हैं, नाना के साथ लड़ाई करके मुझे लाभ अधिक हुआ है। मुझे पहले की अपेक्षा अधिक फिल्मों के प्रस्ताव मिले। हालांकि वे पल बहुत बुरे थे। मेरा अनुभव कहता है कि विवाद से लाभ और हानि दोनों संभव हैं। इसलिए यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप उसका कैसे इस्तेमाल करती हैं? वैसे, अब मैं विवादों से दूर रहने की कोशिश कर रही हूं।
तनुश्री दत्ता नई फिल्म रामा-द सेवियर में एक ऐसी लड़की की भूमिका निभा रही हैं, जो सब कुछ कर सकती है। वे बताती हैं, यह ऐक्शन-एडवेंचरस फिल्म है। मैं इसमें फैंटेसी कैरेक्टर निभा रही हूं। मैं फिल्म में हवा में उड़ती हुई दिखूंगी। मैंने इसमें खूब ऐक्शन और स्टंट सीन किए हैं। काफी समय से मैं ऐसा रोल करना चाहती थी। इस फिल्म को लेकर बहुत उत्साहित हूं। इसके प्रदर्शन का उत्सुकता से इंतजार भी कर रही हूं। मेरे लिए फिल्म का अनुभव अविस्मरणीय है। इसमें मेरे अपोजिट साहिल खान हैं। उम्मीद है, फिल्म को लोग खूब पसंद करेंगे।
तनुश्री अपनी पिछली फिल्मों की असफलता के बाद अब सजग हो गई हैं। उल्लेखनीय है कि उनकी आखिरी प्रदर्शित फिल्म सास बहू और सेंसेक्स थी, जो फ्लॉप हुई। लगातार असफलता मिलने के कारण अब वे फिल्मों का चयन बहुत सोच-समझकर कर रही हैं। तनुश्री कहती हैं, मुझे फिल्मों की स्क्रिप्ट अच्छी लगती है, तभी हां कहती हूं। यह अलग बात है कि कुछ फिल्में हमें अच्छी लगती हैं, लेकिन वे दर्शकों को नहीं पसंद आती हैं। मैं अपनी प्रत्येक फिल्म से ग्रो कर रही हूं और ऐसा मुझे प्रतीत भी हो रहा है। वैसे, मैं अभी नई हूं। मेरे पास लंबा सफर तय करने के लिए काफी समय है।

No comments: