Monday, November 3, 2008

सीरियस फिल्में करके रोना नहीं चाहती: सेलिना जेटली

-रघुवेंद्र सिंह
अभिनेत्री सेलिना जेटली अपनी नई फिल्म गोलमाल रिट‌र्न्स में दक्षिण भारतीय लड़की मीरा नायर की भूमिका में नजर आ रही हैं। मीरा दक्षिण भारतीय स्टाइल में साड़ी पहनती है, बड़ी बिंदी लगाती है और बालों में गजरा भी सजाती है। सेलिना को इस अवतार में देखना दर्शकों के लिए बिल्कुल नया अनुभव होगा। वजह साफ है। दरअसल, सेलिना अब तक सिर्फ ग्लैमरस और सेक्सी लड़कियों के किरदार में ही देखी गई हैं। इस बात को सहर्ष स्वीकार करते हुए वे कहती भी हैं, यह मेरा पहला नॉन ग्लैमरस रोल है। मैंने अपनी पहली फिल्म जांनशीं में छोटे-छोटे कपड़े पहनकर वायलिन क्या बजाया कि उसके बाद मुझे सिर्फ ग्लैमरस किरदार ही ऑफर हुए। हालांकि मैं अब खुश हूं कि मेरे बारे में लोगों की धारणा बदल गई है। उसी का परिणाम है मीरा का किरदार। यह किरदार निभाना मेरे लिए बड़ी चुनौती थी।
उल्लेखनीय है, रोहित शेट्टी निर्देशित गोलमाल रिट‌र्न्स 2006 में आई सफल फिल्म गोलमाल का सिक्वल है। इसमें अजय देवगन, तुषार कपूर, अरशद वारसी, श्रेयस तलपड़े, करीना कपूर, अमृता अरोड़ा और अंजना सुखानी सेलिना के साथ हैं। सिक्वल से जुड़ने पर खुशी व्यक्त करते हुए वे कहती हैं, मैंने गोलमाल देखी है। वह बहुत मजेदार फिल्म है। यही वजह है कि जब मेरे पास उसके सिक्वल में काम करने का ऑफर आया, तो मैंने तुरंत हां कह दिया। मैं ऑडियंस को इस बात का यकीन दिलाना चाहूंगी कि गोलमाल रिट‌र्न्स फिल्म गोलमाल से ज्यादा मनोरंजक है। यह सिर्फ नाम के लिए सिक्वल है। दरअसल, इसकी कहानी का गोलमाल से कोई नाता नहीं है।
सेलिना गोलमाल रिट‌र्न्स की कहानी के बारे में बताती हैं, इसकी कहानी के केंद्र में गोपाल, माधव, लकी, लक्ष्मण, एकता, ईशा और मीरा हैं। गोपाल की शक्की पत्नी एकता की वजह से कन्फ्यूजन पैदा होता है और फिर कैसा गोलमाल होता है, यह देखना बहुत मजेदार होगा। इसमें मेरे अॅपोजिट श्रेयस तलपड़े हैं। वे मराठी लड़के लक्ष्मण का किरदार निभा रहे हैं। दक्षिण भारतीय लड़की और मराठी लड़के की प्रेम कहानी का ट्विस्ट मेरी समझ से दर्शकों को बहुत हंसाएगा। लोग पाएंगे कि इसमें गोपाल, माधव और लकी के अलावा, सभी नए किरदार हैं।
सेलिना के लिए इस फिल्म की शूटिंग का अनुभव अविस्मरणीय इसलिए भी रहा, क्योंकि न केवल अजय देवगन, तुषार कपूर, अरशद वारसी और श्रेयस ने उन्हें सताया, बल्कि युवा निर्देशक रोहित शेट्टी ने भी इस मामले में उन्हें नहीं बख्शा। सेलिना हंसते हुए बताती हैं, फिल्म के सभी पुरुष कलाकारों ने मिलकर हम सभी लड़कियों को बहुत तंग किया। मुझे सबसे ज्यादा रोहित ने परेशान किया। रोहित ने मुझे भूत की कहानियां सुनाकर बहुत डराया। एक बार उन्होंने मेरे पीछे पागल कुत्ता भी छोड़ दिया था। सच कहूं, तो मेरे लिए फिल्म की शूटिंग का अनुभव बहुत मजेदार रहा। आश्चर्य की बात तो यह है कि रोहित ने हम सभी से हंसते-खेलते काम निकलवा लिया। सच तो यह है कि हमें पता ही नहीं चला कि कब फिल्म की शूटिंग पूरी हो गई और कब पैक-अप हो गया! मैं फिल्म की शूटिंग के लम्हे कभी नहीं भूल सकती।
सेलिना जेटली के पास इस वक्त गोलमाल रिट‌र्न्स के अतिरिक्त हिंदी की छह फिल्में हैं, जिनमें मुक्ता आ‌र्ट्स की फिल्म पेइंग गेस्ट और हेलो डार्लिग, अष्टविनायक की रन भोला रन,आदित्य दत्त की चाय गरम और तिग्मांशु धूलिया की फिल्म शोमैन उल्लेखनीय हैं। इनके अलावा, सेलिना दो अंग्रेजी फिल्मों लव हैज नो लैंग्वेज और द क्वेस्ट ऑफ शहजाद में भी काम कर रही हैं। वे कहती हैं, हिंदी की मेरी सभी फिल्में कॉमेडी हैं, जबकि अंग्रेजी की सीरियस। मैं हिंदी में कॉमेडी फिल्में इसलिए भी कर रही हूं, क्योंकि आज दर्शकों की वही मांग है। मैं सीरियस फिल्में करके रोना नहीं चाहती, क्योंकि मेरा मानना यही है कि उन्हें देखने थिएटर में कोई आता ही नहीं है! हां, जो दर्शक मुझे सीरियस रोल में देखना चाहते हैं, वे मेरी अंग्रेजी फिल्मों की रिलीज का इंतजार करें, क्योंकि नए साल में मेरी दोनों फिल्में भारत में रिलीज होंगी।

No comments: