Saturday, November 22, 2008

पैसों के पीछे बिल्कुल नहीं भागता: सलमान खान/मुलाकात

-रघुवेंद्र सिंह
मुंबई के बांद्रा पश्चिम स्थित बैंडस्टैंड इलाके में सलमान खान का घर है। समुद्र किनारे स्थित उनके गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर हर वक्त सैकड़ों प्रशंसकों का जमावड़ा रहता है। ऐसे ही सुखद लम्हों के गवाह बनते हुए हम सलमान से मिलने पहुंचे। उनकी आकस्मिक व्यस्तता और भावनात्मक उथल-पुथल के कारण दो मुलाकातें स्थगित हो चुकी थीं। सलमान की मुलाकात के प्रति आश्वस्त नहीं हुआ जा सकता। उन्हें मनमौजी समझा जाता है। बहरहाल, आशंकित मन से गैलेक्सी में प्रवेश करते समय यह खुशी भी थी कि उन्होंने तरंग को याद रखा और विशेष मुलाकात के लिए घर पर बुलाया। घर के अहाते में पीछे छोटा-सा हरा-भरा लॉन है। वहां एक टेबल और दो कुर्सियां रखी थीं। हम जैसे ही पहुंचे, सलमान बिल्डिंग से नीली जींस और भूरी टी-शर्ट में अपने खास अंदाज में आते दिखे। बातचीत शुरू होने के पहले वे हिदायत देते हैं, यहां केवल एक खान है और वह है सलमान खान। आप सिर्फ उसी खान के बारे में बातें करेंगे। प्रस्तुत हैं उनसे युवराज को लेकर हुई बातचीत के प्रमुख अंश..
रिअॅल-लाइफ के युवराज यानी आप अब पर्दे पर युवराज की भूमिका निभा रहे हैं। दोनों में क्या समानता और असमानता है?
फिल्म का युवराज पैसों के पीछे भागता है, क्योंकि उसे अपनी गर्लफ्रेंड से शादी करनी है। दरअसल, उस लड़की का पिता चाहता है कि उसका होने वाला दामाद पैसे और शोहरत वाला शख्स हो, लेकिन मैं थोड़ा अलग किस्म का हूं। मैं पैसों के पीछे बिल्कुल नहीं भागता। हालांकि इतना पैसा जरूर चाहता हूं कि अपना जीवन सुख से जी सकूं और दूसरों के लिए कुछ करता रहूं। हमें बचपन से समझाया गया है कि भाई-भाई होते हैं और परिवार सर्वोपरि होता है। उनसे अधिक करीबी और जरूरी कोई नहीं होता। फिल्म के युवराज को ये सारी बातें देर से समझ में आती हैं।
सुभाष घई और आप इतने सालों से इंडस्ट्री में हैं। आप दोनों को साथ आने में इतनी देर क्यों हुई?
यह सुभाष जी का दुर्भाग्य है। अगर उन्होंने अपनी पिछली तीन फिल्मों में मुझे लिया होता, तो वे चल गई होतीं (हंसते हुए)। मैं सुभाष जी का प्रंशसक हूं। कालीचरण, विश्वनाथ से लेकर कर्ज, राम लखन, विधाता और ताल जैसी उन्होंने कितनी हिट फिल्में दी हैं! उनकी पिछली तीन फिल्में नहीं चलीं, तो फिल्म इंडस्ट्री और मीडिया कहने लगा कि वे अपना काम भूल गए हैं। ऐसा नहीं होता है। युवराज में लोग उनका काम देखें और फिर बातें करें।
शोमैन के साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा? आगे आप दोनों फिर कोई फिल्म करेंगे?
मुझे उनका काम करने का ढंग बहुत अच्छा लगा। उन्होंने मुझे और फिल्मों के ऑफर दिए हैं। शूटिंग के वक्त कुछ कहानियां भी सुनाई। अगर मैं उन्हें अनप्रोफेशनल नहीं लगा और उन्हें मेरे साथ काम करने में दिक्कत नहीं हुई, तो मैं उनके साथ जरूर काम करूंगा, लेकिन स्क्रिप्ट पसंद आनी चाहिए।
कैटरीना के साथ आपकी जोड़ी काफी चर्चा में है। फिल्म में दोनों के बीच कैसी केमिस्ट्री देखने को मिलेगी?
हम दोनों फिल्म में हमेशा लड़ते-झगड़ते दिखाई देंगे। हमने बहुत कॉमेडी की है। हमारी केमिस्ट्री बहुत मजेदार है। कैटरीना फिल्म में बहुत खूबसूरत लगी हैं। घई साहब ने भी उनसे बहुत अच्छा काम लिया है। कैटरीना फिल्म इंडस्ट्री में जगह बना चुकी हैं। उन्होंने ऊपर आने के लिए हर लिहाज से मेहनत की है।
आपके मुताबिक इस वक्त फिल्म इंडस्ट्री में नंबर वन अभिनेता कौन है?
जिसकी पिछली तीन-चार फिल्में लगातार हिट रही हैं, वही टॉप पर है। सच यही है कि यह फ्राइडे गेम है, जो हर सप्ताह बदलता जाता है। वैसे, मैं नंबर वन और नंबर टेन में यकीन नहीं करता। मान लीजिए, पच्चीस लोग नंबर वन हो जाएं और सब एक लाइन में खड़े रहेंगे, तब कितना अच्छा लगेगा! दर्शकों को भी मजा आएगा।
आप गेम शो दस का दम पार्ट-2 के भी होस्ट होंगे?
जी हां। मैं वह गेम शो सही में दोबारा होस्ट कर रहा हूं।
आपकी आने वाली अन्य फिल्में कौन-कौन-सी हैं?
वैसे तो कई हैं, लेकिन मेरी आने वाली फिल्मों में वॉन्टेड, मैं और मिसेज खन्ना, लंदन ड्रीम्स और वीर उल्लेखनीय हैं। अभी कुछ और फिल्में साइन करने वाला हूं। जब साइन कर लूंगा, उनके बारे तब बताऊंगा।

No comments: