Monday, November 17, 2008

अब खुद फिल्म बनाऊंगा: आफताब | मुलाकात

-रघुवेंद्र सिंह
पिछले चार महीनों से आफताब शिवदासानी अपनी फिल्मों की शूटिंग के सिलसिले में देश-विदेश का भ्रमण कर रहे थे। यही वजह है कि वे मीडिया की नजरों से ओझल रहे। आफताब कहते हैं, मैं पिछले कुछ महीनों से चैन की नींद इसलिए नहीं सो पाया, क्योंकि मैं एसिड फैक्ट्री और कमबख्त इश्क की शूटिंग में व्यस्त था। मैंने कमबख्त इश्क में ऐक्शन सीन किए हैं। लोग सोचने लगे थे कि मैं अचानक कहां गायब हो गया? जब लोग इन फिल्मों को देखेंगे, तब उन्हें मेरे गायब होने की वजह समझ में आएगी। अचानक ऐक्शन फिल्मों की ओर रुख करने की वजह बताते हैं आफताब, मैं कॉमेडी फिल्में इसलिए करता हूं, क्योंकि पर्सनली मुझे यह बहुत पसंद है। सच तो यह है कि ऐक्टर के रूप में हमेशा मैं सीरियस और ऐक्शन फिल्में करना चाहता हूं। दरअसल, ऐसी फिल्में ही कलाकार को स्ट्रेंथ देती हैं और इससे दर्शकों के बीच उनकी अलग छवि बनती है। अब मैं सीरियस फिल्में अधिक संख्या में करना चाहता हूं। मेरी आलू चाट भी कॉमेडी फिल्म है। उसकी खासियत है कि यह मेरी सोलो हीरो वाली फिल्म है।
सोलो हीरो के रूप में आफताब की आखिरी फिल्म थी रेड। इस बारे में वे कहते हैं, आज मल्टीस्टारर फिल्में बाजार के हिसाब से सेफ मानी जाती हैं। यही वजह है कि निर्माता मल्टीस्टारर फिल्मों के निर्माण पर अधिक जोर दे रहे हैं, लेकिन मेरा मानना यही है कि यदि फिल्म का कॉन्टेंट अच्छा है, तो दर्शक उसे देखने थिएटर में जरूर जाएंगे। उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि फिल्म मल्टीस्टारर है या सोलो हीरो वाली! मुझे रॉबी ग्रेवाल निर्देशित आलू चाट का कॉन्टेंट मजबूत लगा। मैंने तुरंत इसके लिए हां कह दिया।
आलू चाट में आफताब और टीवी ऐक्ट्रेस आमना शरीफ मुख्य भूमिका में हैं। सीरियल कहीं तो होगा फेम आमना की यह पहली फिल्म है। फिल्म के बारे में आफताब कहते हैं, यह रोमांटिक कॉमेडी है और इसकी कहानी दिल्ली की है। मैं इसमें पंजाबी युवक निखिल की भूमिका निभा रहा हूं। आमना मुसलिम लड़की आमना की भूमिका में हैं। दोनों एक-दूसरे से प्यार करते हैं, लेकिन उनका परिवार उनके खिलाफ है। इस फिल्म की खासियत इसकी साधारण कहानी और उसका सुंदर तरीके से चित्रण है। नाम सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगता है, लेकिन यह कहानी के मुताबिक बिल्कुल सही है। आफताब आगे कहते हैं, आज मसालेदार फिल्में बहुत आ रही हैं और अच्छी फिल्मों की कमी खल रही है। आलू चाट उस कमी को पूरा करेगी। मैंने इस फिल्म केलिए हां इसीलिए कहा, ताकि एक खूबसूरत फिल्म का हिस्सा बनूं।
चर्चा है कि आफताब और आमना एक-दूसरे से प्यार करते हैं। इस बारे में वे कहते हैं, मैं इस फिल्म की शूटिंग से पहले आमना से परिचित नहीं था। वे एक प्रोफेशनल ऐक्ट्रेस हैं और वे तैयारी के साथ फिल्मों में आई हैं। मुझे उम्मीद है कि हमारा काम दर्शकों को पसंद आएगा। आफताब की आने वाली फिल्मों में आलू चाट, इन्द्र कुमार की डैडी कूल, एसिड फैक्ट्री और कमबख्त इश्क हैं। वे अपने करियर के मौजूदा दौर से खुश जरूर हैं, लेकिन इसके बावजूद अपने करियर को नई दिशा देने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हीं की जुबानी, मैं ऐक्टर के रूप में अपनी व्यस्तता से खुश हूं, लेकिन अब कुछ नया करना चाहता हूं। मैंने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में कदम रखने का फैसला किया है। आने वाले कुछ ही दिनों में अपने होम प्रोडक्शन की फिल्मों की घोषणा करूंगा।

No comments: