Monday, October 13, 2008

दोस्त बनाने से डरती हूं: रिमी सेन

-रघुवेंद्र सिंह
अभिनेत्री रिमी सेन दे ताली के बाद अपनी नई फिल्म हॉर्न ओके प्लीज के जरिए एक बार फिर दर्शकों को हंसाने आ रही हैं। वे इस फिल्म में पहली बार दोहरी भूमिका निभाती दिखेंगी। दोहरी भूमिका की चर्चा चलते ही वे बेहद उत्साहित होकर बताती हैं, दोहरी भूमिका निभाने का अनुभव मेरे लिए बहुत रोमांचक रहा। इसमें एक तरफ मैं नाना पाटेकर की पत्नी रिया की भूमिका में नजर आऊंगी और दूसरी तरफ मुजम्मिल इब्राहिम की गर्लफ्रेंड सिया की भूमिका में। दरअसल, ये दोनों किरदार एक-दूसरे के बिल्कुल अपोजिट हैं। रिया पारंपरिक भारतीय महिला है। वह साड़ी पहनती है और सिंदूर लगाती है, जबकि सिया मॉडर्न लड़की है। वह शॉर्ट स्कर्ट पहनकर खूब मौज-मस्ती करती है। दोहरी भूमिका निभाने में मुझे कोई दिक्कत नहीं हुई, क्योंकि मुझे तो सिर्फ अपने किरदारों की बॉडी लैंग्वेज और बातचीत करने के अंदाज पर ही ध्यान देना था।
उल्लेखनीय है कि राकेश सारंग निर्देशित फिल्म हॉर्न ओके प्लीज सिचुएशनल कॉमेडी फिल्म है। इसकी कहानी एक ट्रक ड्राइवर गोविंदा पर केंद्रित है। गोविंदा दो सौ ट्रक का मालिक होने के बावजूद ट्रक में ही सफर करता है। उसके पास मर्सिडीज कार है, लेकिन वह उसे ट्रक में रखकर घर से बाहर निकलता है। गोविंदा की भूमिका नाना पाटेकर निभा रहे हैं। नाना जैसे सीनियर कलाकार की पत्नी की भूमिका निभाने के बारे में रिमी कहती हैं, मैंने जब इस फिल्म की स्क्रिप्ट सुनी थी, तब अपने किरदार को लेकर थोड़ी हिचकी थी, लेकिन बाद में उसे चुनौती मानकर स्वीकार कर लिया। मैंने नाना के साथ काम करते हुए बहुत एंज्वॉय किया। मैं उनके साथ काम करने का मौका अपने हाथ से जाने नहीं देना चाहती थी।
नाना के बारे में कहा जाता है कि वे मूडी स्वभाव के कलाकार हैं? रिमी कहती हैं, वे बहुत अच्छे इनसान हैं। यह मेरी उनके साथ दूसरी फिल्म है। उनके साथ पहले हैट्रिक फिल्म में काम कर चुकी हूं। उनके अभिनय के बारे में मैं क्या कहूं? वे फिल्म इंडस्ट्री के उम्दा कलाकारों में से एक हैं। मेरा उनके साथ काम करने का अनुभव बहुत अच्छा रहा।
उल्लेखनीय है कि रिमी ने अपने करियर की शुरुआत प्रियदर्शन की कॉमेडी फिल्म हंगामा से की थी। अब तक वे ज्यादातर कॉमेडी फिल्मों में ही नजर आई हैं? रिमी तर्क देती हैं, ऐसी बात नहीं है, क्योंकि मैंने डिफरेंड जॉनर की फिल्में की हैं। मेरी बागबान, धूम, क्योंकि और जॉनी गद्दार कॉमेडी फिल्में नहीं थीं। हालांकि अब मैं गंभीर फिल्में करना चाहती हूं। जल्द ही मेरी तिग्मांशु धूलिया निर्देशित फिल्म शागिर्द आएगी। वह एक क्राइम थ्रिलर है। उसमें मैं जर्नलिस्ट का किरदार निभा रही हूं। फिल्म में दर्शक मेरे अभिनय के नए पहलू से परिचित होंगे। मुझे उम्मीद है कि कॉमेडी फिल्मों की मेरी भूमिकाओं की तरह दर्शक मेरी इन फिल्मों के किरदारों को नहीं भूलेंगे। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में आए बंगाली बाला रिमी सेन को पांच साल हो चुके हैं। उनके खाते में कई सफल फिल्में तो हैं, लेकिन उन्हें कभी सफल अभिनेत्रियों या श्रेष्ठ अभिनेत्रियों की सूची में शामिल नहीं किया गया। ऐसा क्यों? थोड़ी देर के लिए भावुक तो हो जाती हैं रिमी, फिर कहती हैं, मैं सिर्फ अपना काम करने में यकीन रखती हूं। मैं शीर्ष अभिनेत्रियों की सूची की तरफ ध्यान नहीं देती। अब तक मैंने वही किया है, जिसे मेरे दिल ने मंजूरी दी। वैसे भी मैं जिस स्थान पर हूं, खुश हूं।
रिमी अब तक यशराज कैंप, रवि चोपड़ा और प्रियदर्शन जैसे बड़े बैनर और बड़े निर्देशकों की फिल्मों में काम कर चुकी हैं। बावजूद इसके वे राकेश सारंग जैसे नए निर्देशक के साथ काम करने में जरा भी नहीं हिचकीं? जवाब में रिमी कहती हैं, मैं यह कभी नहीं देखती कि निर्देशक कौन है। मुझे फिल्म की स्क्रिप्ट और अपना किरदार पसंद आता है, तो मैं उस फिल्म में काम करने से नहीं हिचकती। राकेश सारंग की फिल्म की स्क्रिप्ट मुझे अच्छी लगी। उनके साथ काम करके मजा भी आया। वे इंटेलिजेंट फिल्ममेकर हैं। रिमी की व्यक्तिगत जिंदगी की बात करें, तो वे कभी अन्य अभिनेत्रियों की तरह फिल्मी पार्टियों में दिखती नहीं हैं। उन्होंने इंडस्ट्री के अपने किसी खास दोस्त के बारे में भी कभी नहीं बताया। रिमी कहती हैं, मेरा फिल्म इंडस्ट्री में कोई दोस्त नहीं है, क्योंकि मैं इंडस्ट्री के लोगों को दोस्त बनाने से डरती हूं। मेरे कुछ अच्छे दोस्त जरूर हैं, जो मुझे बहुत समय से जानते हैं। दरअसल, मैं खाली समय उन्हीं के साथ बिताती हूं। रिमी के पास इस वक्त हॉर्न ओके प्लीज के अलावा, कई और फिल्में हैं। उनके बारे में वे बताती हैं, इसके बाद मेरी फिल्म शागिर्द आएगी। फिलहाल मैं अहमद खान की फिल्म यहां के हम सिकंदर, पंकज आडवाणी की संकट सिटी और तिग्मांशु धूलिया की एक और फिल्म कर रही हूं। कुछ अन्य फिल्मों को लेकर भी बात चल रही है, लेकिन उनके बारे में मैं अभी बात नहीं कर सकती।

No comments: