Friday, October 17, 2008

पूरी तैयारी के साथ आई हूं: श्वेता कुमार

[रघुवेंद्र सिंह]
उर्मिला मातोंडकर और हिमेश रेशमिया अभिनीत फिल्म कर्ज से निर्माता-निर्देशक इन्द्र कुमार की बेटी श्वेता कुमार ऐक्टिंग की दुनिया में आ रही हैं। उल्लेखनीय है कि यह 1980 में आई सुभाष घई की ऋषि कपूर, टीना मुनीम और सिमी गरेवाल अभिनीत सुपरहिट फिल्म कर्ज की रिमेक है। सतीश कौशिक निर्देशित नई फिल्म में श्वेता टीना मुनीम वाले किरदार यानी टीना की भूमिका में नजर आएंगी। प्रस्तुत है नई अभिनेत्री श्वेता से बातचीत के मुख्य अंश..।
आपने ऐक्टिंग को करियर बनाने का निर्णय कब लिया?
दरअसल, मैंने जब से होश संभाला, तभी से यह तय कर लिया था कि मुझे ऐक्टिंग में ही करियर बनाना है। इसके लिए मैंने बचपन से ही तैयारी करनी आरंभ कर दी थी और यही वजह है कि मैंने किशोर नमित कपूर के यहां से अभिनय का प्रशिक्षण लिया। सरोज खान से क्लासिकल डांस, श्यामक डावर और सबीना खान से हिप-हॉप डांस भी सीखा। मैंने सबीना के साथ डेढ़ साल असिस्टेंट कोरियोग्राफर के रूप में काम भी किया है। मैं पूरी तैयारी के साथ इस फील्ड में आई हूं।
आपने पापा से खुद को लॉन्च करने के लिए नहीं कहा?
> नहीं। मैंने इस बारे में उनसे कभी बात नहीं की। वैसे, वे स्वयं मुझे लॉन्च करने की योजना बना रहे थे। मुझे याद है, उस वक्त वे धमाल की शूटिंग में व्यस्त थे। वे प्रतिदिन शूटिंग खत्म होने के बाद घर आते और तुरंत स्क्रिप्ट लेकर बैठ जाते। स्क्रिप्ट फाइनल करने ही वाले थे कि भूषण कुमार की ओर से कर्ज का ऑफर आ गया। पापा ने स्क्रिप्ट देखी, कलाकारों के बारे में पूछताछ की और फिर मुझे इस फिल्म से शुरुआत करने के लिए हां कह दिया।
आपने सुभाष घई की कर्ज कितनी बार देखी है?
यह फिल्म साइन करने के पहले मैंने कर्ज एक बार देखी थी। उस वक्त मैं बहुत छोटी थी। हां, फिल्म साइन करने के बाद मैंने कर्ज अनगिनत बार देखी। अब तो कर्ज के हर एक दृश्य और संवाद लगभग याद हो गए हैं।
कई बार कर्ज देखने का आशय क्या था? क्या आपने टीना मुनीम को कॉपी करने का प्रयास किया है?
बिल्कुल नहीं। मेरा कर्ज को बार-बार देखने का आशय यह नहीं था। दरअसल, मैं यह देखना और समझना चाहती थी कि टीना मुनीम ने अपने किरदार को किस तरह निभाया है! टीना का किरदार निभाना चुनौती थी। मैं जानती हूं कि लोग मेरी तुलना टीना मुनीम से जरूर करेंगे। आशा है, मैं लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरूंगी। वैसे, इसमें दर्शकों को टीना कम, श्वेता यानी मेरी झलक ज्यादा देखने को मिलेगी।
ऐक्टिंग करना आसान लगा या मुश्किल?
इस फिल्म में मुझे ऐक्टिंग करने का मौका ही कहां मिला है? रानी मुखर्जी ने ब्लैक में जिस तरह का काम किया है, मेरे हिसाब से वही रियल ऐक्टिंग है। मैंने कर्ज में बहुत कम ऐक्टिंग की है।
आप हिमेश रेशमिया को ऐक्टर, संगीतकार या गायक के किस रूप में ज्यादा पसंद करती हैं?
वे तीनों रूपों में कमाल हैं। मैंने उनकी पहली फिल्म आपका सुरूर देखी है। उसमें उन्होंने अच्छा काम किया था, लेकिन कर्ज में उन्होंने उसकी तुलना में कई गुना ज्यादा अच्छा अभिनय किया है। इसमें उनका अभिनय देखकर लोग चौंक जाएंगे। उन्होंने शूटिंग के दौरान मेरी बहुत मदद की। वे एक अच्छे सह-कलाकार भी हैं।
सतीश कौशिक के निर्देशन में काम करने का अनुभव कैसा रहा?
सतीश जी कमाल के निर्देशक हैं। उनके बारे में सबसे अच्छी बात यही है कि वे बहुत अच्छे ऐक्टर भी हैं, इसीलिए एक कलाकार की मानसिकता को वे अच्छी तरह समझते हैं। मुझे याद है, मैं अपना पहला शॉट देने से पहले बहुत नर्वस थी। सतीश जी ने उस वक्त मजाकिया बातें करके माहौल इतना हल्का बना दिया कि मैंने हंसते-हंसते अपना शॉट दे दिया।
आप किस कलाकार के साथ स्क्रीन शेयर करने की ख्वाहिश रखती हैं?
मैं शाहरुख खान की प्रशंसक हूं। उनके साथ काम करना मेरा सपना है। मैं उनके साथ काम करना चाहती हूं।
आपने नई फिल्म साइन की है?
मैं पापा के निर्देशन में अगली फिल्म कर रही हूं। वह रोमांटिक कॉमेडी है। उसमें मैं सोलो हीरोइन हूं। पापा जल्द ही उसकी घोषणा करेंगे। फिल्म की शूटिंग जनवरी तक शुरू होगी।

No comments: