Sunday, October 19, 2008

अचानक मिली जिम्मेदारी: जुगल हंसराज

[रघुवेंद्र सिंह]
जुगल हंसराज ने अपने मित्र आदित्य चोपड़ा के कहने पर निर्देशन की दुनिया में कदम रखा है। इस फिल्म में रोमियो, लैला एवं अन्ना प्रमुख भूमिका में हैं, जिन्हें क्रमश सैफ अली खान, करीना कपूर एवं जावेद जाफरी ने अपनी आवाज दी है।
अभिनेता से निर्देशक बनने का फैसला कैसे कर लिया?
यह जिम्मेदारी मुझे मेरे मित्र आदित्य चोपड़ा ने सौंप दी। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं निर्देशक बनूंगा। एक दिन अचानक उन्होंने मुझे दफ्तर बुलाया और कहा कि एक एनीमेशन फिल्म बनाना चाहता हूं। आप कोई कहानी सुझाइये। कुछ दिन बाद जब मैं उनके पास कहानी लेकर गया तो उन्होंने कहा कि इसे आप ही डायरेक्ट कीजिए।
अब तक आयी एनीमेशन फिल्मों से यह किन मायनों में अलग है?
हॉलीवुड के प्रोडक्शन हाउस वॉल्ट डिज्नी के सहयोग से यह फिल्म बनायी गई है। सबसे खास बात यह है कि इसकी कहानी किसी ग्रंथ, पुराण या फिर वेद से नहीं ली गई है। सैफ, करीना एवं जावेद जाफरी की आवाज एनीमेशन फिल्म में सुनने का अनुभव सबके लिए नया होगा।
अभिनय से दूरी क्यों बना ली? क्या अब सिर्फ निर्देशन ही करेंगे?
मैंने अभिनय से दूरी नहीं बनायी है। मैं तो उत्साहपूर्वक फिल्मों में काम कर रहा था, लेकिन दर्शकों ने मुझे निराश कर दिया। मैं दर्शकों से शिकायत नहीं कर रहा हूं। एक्टर के तौर पर मैंने शेखर कपूर से लेकर सूरज बड़जात्या जैसे निर्देशकों के साथ काम किया है। आज भी मुझे अच्छे ऑफर आएं तो मैं जरूर अभिनय करूंगा। भविष्य में निर्देशन के बारे में अभी मैंने तय नहीं किया है।

No comments: