Monday, October 13, 2008

बॉडी दिखाने में झिझक कैसी: मुजम्मिल इब्राहिम

-रघुवेंद्र सिंह
गत वर्ष सुपरमॉडल मुजम्मिल इब्राहिम ने भट्ट कैंप की फिल्म धोखा से अभिनय जगत में प्रवेश किया था और एक सच यह भी है कि फिल्म में पुलिस इंस्पेक्टर जैद अहमद की भूमिका के लिए उन्हें खूब तारीफ भी मिली। अब मुजम्मिल फिल्म हॉर्न ओके प्लीज के जरिए सबको हंसाने आ रहे हैं। राकेश सारंग निर्देशित इस फिल्म में वे दोहरी भूमिका में हैं। बातचीत मुजम्मिल से..
आपने हॉर्न ओके प्लीज के रूप में कॉमेडी विषय को ही क्यों चुना?
मेरी कॉमेडी फिल्म करने की कोई योजना नहीं थी। दरअसल, राकेश ने जब मुझे इसकी स्क्रिप्ट सुनाई, तो मुझे कहानी इतनी अच्छी लगी कि मैं उन्हें मना नहीं कर सका। वैसे, इस फिल्म की एकखूबी यह भी है कि इसमें दर्शकों को सिचुएशनल कॉमेडी का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। यह अंगूर जैसी कॉमेडी फिल्म है। इसमें कुछ भी जबरन करने की कोशिश नहीं की गई है।
इसकी कहानी और अपने किरदार के बारे में बताएंगे?
इसकी कहानी एक ट्रक ड्राइवर गोविंदा पर केंद्रित है। उसका मानना है कि हर लड़के को उसका प्यार मिलना चाहिए। मैं फिल्म में दोहरी भूमिका निभा रहा हूं। मेरे एक किरदार का नाम अजय और दूसरे का रॉकी है। अजय अपना प्यार खो बैठा है। गोविंदा उसका प्यार वापस लाने में उसकी मदद के लिए सामने आता है। दिलचस्प बात यह है कि अजय जिस लड़की सिया से प्यार करता है, वह गोविंदा की पत्नी रिया की जुड़वा बहन है। गोविंदा जब सिया और अजय को एक करने का प्रयास करता है, तो क्या होता है? कैसी परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं? यह देखकर दर्शक खूब हंसेंगे। रिमी सेन भी फिल्म में दोहरी भूमिका में हैं।
डबल रोल करना मुश्किल लगा होगा?
नहीं, यह मेरे लिए चैलेंजिंग रहा। एक ही फिल्म में जब किसी कलाकार को दो किरदार निभाने होते हैं, तब उसके सामने दोनों किरदारों के साथ न्याय करने की चुनौती होती है। बहुत-सी बातों पर ध्यान देना पड़ता है। मुझे अपने किरदारों के लिए काफी होमवर्क करना पड़ा, लेकिन मजा आया।
नाना पाटेकर मूडी ऐक्टर माने जाते हैं। उनके साथ काम करना सहज लगा?
बिल्कुल लगा। वे मेरे पसंदीदा ऐक्टर हैं। मैंने उनके साथ काम करते हुए बहुत एंज्वॉय किया। हां, पहले दिन मैं जरूर उनसे डरा हुआ था, लेकिन नाना ने मिलते ही मुझे गले लगाया और कहा कि मैंने धोखा देखी है। बाद में उन्होंने मेरी उम्र पूछी, तो पता चला कि मैं उनके बेटे से एक साल छोटा हूं। फिर तो पूरी फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्होंने मुझे बेटे की तरह ट्रीट किया।
राकेश सारंग के निर्देशन में काम करने का अनुभव कैसा रहा?
उनके साथ काम करने का अनुभव सुखद रहा। वे बेहद सुलझे हुए निर्देशक हैं। वे किसी बात को लेकर चीखते-चिल्लाते नहीं हैं। उन्होंने हमें अपने हिसाब से काम करने की छूट दी थी।
सुना है कि आपने हॉर्न ओके प्लीज में सिक्स पैक एब दिखाया है?
हां। मैं मॉडल हूं। मेरी बॉडी मेरा प्लस प्वॉइंट है। उसका फिल्म में इस्तेमाल हुआ है। सिक्स पैक एब है, तो फिर दिखाने में झिझक कैसी?
सीरियस के बाद कॉमेडी फिल्म। आप अगली फिल्म में किस अंदाज में होंगे?
थ्रिलर। मेरी अगली फिल्म अंडरव‌र्ल्ड पर होगी। जल्द ही साइन करने वाला हूं।

No comments: