Tuesday, October 7, 2008

मुझे देख दर्शक हैरान हो जाएंगे: फरदीन खान

-रघुवेंद्र सिंह
पिछले साल सितंबर में आई फिल्म डार्लिग के बाद फरदीन खान पता नहीं कहां गायब हो गए! उनकी कोई भी फिल्म न तो इस बीच आई और न ही वे किसी बात को लेकर चर्चा में रहे। आखिर वे थे कहां? फरदीन ने तुरंत जवाब दिया, मैं गायब नहीं हुआ था। दरअसल, मैं फिल्म एसिड फैक्ट्री की शूटिंग में व्यस्त था। आज भी उसी को लेकर बिजी हूं। यह मेरे करियर की बेहद खास फिल्म है। जब दर्शक मुझे इस फिल्म में देखेंगे, तो निश्चित रूप से हैरान हो जाएंगे। उस वक्त लोग समझेंगे कि मैं क्यों कुछ समय के लिए सबकी नजरों से ओझल रहा!
गौरतलब है कि संजय गुप्ता निर्मित फिल्म एसिड फैक्ट्री के निर्देशक सुपर्ण वर्मा हैं। इसमें फरदीन के अलावा, इरफान खान, आफताब शिवदासानी, डिनो मोरिया, मनोज बाजपेयी, डैनी और दीया मिर्जा अहम भूमिका में हैं। वैसे, कहा यह भी जा रहा है कि एसिड फैक्ट्री संजय गुप्ता की 2002 में प्रदर्शित फिल्म कांटे का सीक्वल है? फरदीन इस बात से इनकार करते हैं, फिल्म को कांटे का सीक्वल कहना गलत होगा। हां, यह जरूर कहा जा सकता है कि कांटे जिस मोड़ पर खत्म हुई थी, वहां से इसकी कहानी शुरू हुई है।
फिल्म की कहानी का जिक्र करते हुए फरदीन आगे कहते हैं, यह एक ऐक्शन थ्रिलर फिल्म है, जिसकी कहानी सात गैंगस्टरों के इर्दगिर्द घूमती है। मैं भी एक गैंगस्टर का किरदार निभा रहा हूं और इस तरह का किरदार पहली बार निभा रहा हूं। सच कहूं, तो मैंने जब इस फिल्म की स्क्रिप्ट सुनी, तो खुद को फिल्म करने से रोक ही नहीं सका। इसका सबसे बड़ा प्लस प्वॉइंट है इसकी स्क्रिप्ट। फिल्म दर्शकों के लिए सरप्राइज होगी। फिल्म में मेरे ही नहीं, बल्कि डिनो, आफताब, इरफान, मनोज, दीया सभी के नए रूप से दर्शक परिचित होंगे।
सुनने में आ रहा है कि इस खास भूमिका के लिए फरदीन ने अपना वजन घटाया है! इस बारे में वे कहते हैं, मैंने अपना वजन कम जरूर किया है, लेकिन यह कहना गलत होगा कि मैंने इस खास किरदार के लिए ऐसा किया है। दरअसल, मेरा वजन थोड़ा बढ़ गया था, इसीलिए मैंने मेहनत करके उसे कम किया है।
निर्देशक सुपर्ण के साथ काम करने का अनुभव बांटते हुए फरदीन कहते हैं, मैं उन्हें बहुत पहले से जानता हूं। उन्होंने मेरी फिल्म जांनशीं का स्क्रिन-प्ले लिखा था। उसके अलावा, मैं उनके साथ फिल्म एक खिलाड़ी एक हसीना में भी काम कर चुका हूं। उनके काम करने के अंदाज से पहले से ही मैं वाकिफ था। उल्लेखनीय है, आजकल इस फिल्म की शूटिंग जोर-शोर से चल रही है। संजय गुप्ता इस फिल्म को जल्द से जल्द रिलीज करने की इच्छा रखते हैं।
फरदीन एसिड फैक्ट्री की सफलता को लेकर अभी से आश्वस्त हैं, मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं, क्योंकि फिल्म की स्क्रिप्ट पर भरोसा है। उल्लेखनीय है कि फरदीन के पास इस वक्त कई फिल्में हैं, जिनमें रूमी जाफरी की लाइफ पार्टनर, मुदस्सर अजीज की दूल्हा मिल गया, पुनीत सिरा की जय-वीरू, युसूफ खान की सब वे और उनके होम प्रोडक्शन की फिल्म कुर्बानी है, जिसे फिरोज खान निर्देशित करेंगे। फरदीन कहते हैं, अब मेरी एक के बाद एक लगातार फिल्में आती रहेंगी।

No comments: