Sunday, October 5, 2008

पर्सनल एवं प्रोफेशनल लाइफ से खुश हूं: संजय दत्त

[रघुवेंद्र सिंह]
निजी जिंदगी की तमाम परेशानियों से उबरकर अभिनेता संजय दत्त संजय गढ़वी निर्देशित फिल्म किडनैप में लोगों का मनोरंजन कर रहे है। संजय इस फिल्म में बिजनेसमैन विक्रांत रैना की दमदार भूमिका में नजर आ रहे हैं। संजय कहते हैं, इस साल की यह मेरी पहली बड़ी रिलीज है। यही वजह है कि मैं इस फिल्म को लेकर बेहद उत्साहित हूं।
किडनैप में संजय अपने किरदार के बारे में कहते हैं, मैंने इस फिल्म में विक्रांत रैना का किरदार निभाया है। इस किरदार को जीने का अनुभव मेरे लिए बिल्कुल नया था। मैंने इस तरह का किरदार पहली बार किया है। इस फिल्म को लेकर मुझे अब तक जैसा रिस्पांस मिला है, मुझे लग रहा है कि लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं।
इस माह के अंतिम सप्ताह में संजय की उनके खास मित्र सुनील शेंट्टी निर्मित फिल्म ईएमआई प्रदर्शित होगी। उसमें संजय बैंक एंजेंट की भूमिका में दिखाई देंगे। संजय कहते हैं, वह मेरी लाइफ का सबसे फनी कैरेक्टर है। मैं उसमें सत्तार भाई का किरदार निभा रहा हूं। मैंने उस किरदार को निभाने से पहले काफी तैयारी की। दरअसल वह एक रीयल लाइफ शख्स का किरदार है, जो मुंबई में लोन लेने वाले लोगों से वसूली करता है। मैं भी फिल्म में लोगों से वसूली करता नजर आऊंगा। मुन्नाभाई के बाद वह मेरा पहला बेहद मजेदार किरदार है। लोग उस फिल्म एवं मेरे किरदार को पसंद करेंगे, ऐसी मुझे उम्मीद है।
उल्लेखनीय है, संजय दत्त की गिनती फिल्म इंडस्ट्री के उन चुनिंदा कलाकारों में की जाती है जो मीडिया से मुखातिब होने में हिचकते हैं। वैसे इधर संजय के व्यवहार में काफी परिवर्तन आया है। वे प्रोफेशनल लाइफ के साथ अब अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में भी खुलकर बात करने लगे हैं। पत्नी मान्यता का जिक्र होने पर संजय कहते हैं, मान्यता ने जब से मेरी जिंदगी में प्रवेश किया है, मैं कई सकारात्मक बदलाव महसूस कर रहा हूं। वे मेरा और मेरी बेटी त्रिशाला का बहुत ख्याल रखती हैं। मान्यता मेरा घर और दफ्तर दोनों संभालने में सक्षम हैं। मैं जल्द ही अपनी आत्मकथा लिखने वाला हूं। मान्यता उसमें भी मेरा हाथ बंटाने के लिए तैयार हैं।
संजय अपनी आत्मकथा के बारे में विस्तार से बताते हैं, मेरी जिंदगी में शुरू से ही बहुत उतार-चढ़ाव रहे हैं। मैं उन सभी लम्हों को अपनी आत्मकथा में ईमानदारी से समेटने का प्रयास करूंगा।
पिछले कई महीनों से संजय दत्त के राजनीति में जाने की अटकलें लगायी जा रही हैं। क्या वाकई संजय अपने पिता सुनील दत्त की तरह राजनीति में कदम रखेंगे? जवाब में संजय कहते हैं, राजनीति में जाना मुश्किल नहीं है, मुश्किल है राजनेता के तौर पर अपनी जिम्मेदारियों का ईमानदारी से निर्वहन करना। मेरे पास जिस दिन जनता की सेवा करने के लिए पर्याप्त समय होगा, मैं अवश्य राजनीति मैं जाऊंगा। फिलहाल मैं अपनी फिल्मों की शूटिंग में बहुत व्यस्त हूं।
संजय के पास इस वक्त कई बड़ी फिल्में हैं। जिनमें संजय गुप्ता की अलीबाग, सुजॉय घोष की अलादीन, सोहम शाह की लक, एंथोनी डिसूजा की ब्लू, अनिल कपूर की शॉर्टकट, राजकुमार हिरानी की मुन्नाभाई चले अमेरिका सहित कई फिल्मों के नाम शामिल हैं।
संजय दत्त यह कहते हुए अपनी बात समाप्त करते हैं, यह मेरी जिंदगी का अच्छा दौर चल रहा है। मैं इस वक्त अपने पसंदीदा लोगों के साथ काम कर रहा हूं। मैं अपनी पर्सनल एवं प्रोफेशनल लाइफ से खुश हूं।

No comments: