Sunday, September 28, 2008

बच्चे मेरी कमजोरी हैं: जैकी श्रॉफ

[रघुवेंद्र सिंह]

फिल्म यादें में पिता की अविस्मरणीय भूमिका निभा चुके जैकी श्रॉफ फिल्म हरी पुत्तर में एक शरारती बच्चे के पिता की दिलचस्प भूमिका में नजर आएंगे। वे यह किरदार निभाकर बेहद खुश हैं। वे अपने किरदार और फिल्म के बारे में बताते हैं, मैं फिल्म में आठ साल के बच्चे हरी के पिता का किरदार निभा रहा हूं, जिसे सभी अंकल डीके कहकर बुलाते हैं। हरी बहुत शरारती बच्चा है और उससे सब लोग परेशान रहते हैं। यह फिल्म पूरी तरह से कॉमेडी है। मुझे पूरा यकीन है कि इस फिल्म को देखते वक्त दर्शक एक पल के लिए भी शांति से नहीं बैठ पाएंगे। वे हंसते-हंसते लोट-पोट हो जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि लकी कोहली निर्देशित हरी पुत्तर में बाल कलाकार जेन खान मुख्य भूमिका में हैं। जैकी श्रॉफ ने जेन के साथ काम करते हुए बहुत एंज्वॉय किया। वे कहते हैं, मुझे बच्चों के साथ धमा-चौकड़ी मचाना अच्छा लगता है। मुझे उनके साथ मिलकर शैतानी करने में भी मजा आता है। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान मैं सेट पर अक्सर जेन, स्वीनी और दूसरे बाल कलाकारों के साथ खेलता था। सच कहूं, तो इस फिल्म की शूटिंग के वक्त मुझे मेरे बचपन के दिन याद आ गए। दरअसल, इस बात से कम लोग ही परिचित होंगे कि बच्चे मेरी कमजोरी हैं। मैं बच्चों की खुशी के लिए कुछ भी कर सकता हूं।
चर्चा है कि जैकी श्रॉफ के बेटे जय हेमंत श्रॉफ उर्फ टाइगर भी उन्हीं के नक्शेकदम यानी ऐक्टिंग में आने की योजना बना रहे हैं। इस बारे में जैकी कहते हैं, जय अभी बहुत छोटा है। उसने मुझे अभी तक बताया नहीं है कि किस क्षेत्र में करियर बनाना चाहता है, लेकिन मुझे बहुत खुशी होगी, यदि वह ऐक्टिंग में आएगा। मैं चाहूंगा कि वह ऐक्टिंग में आए। उल्लेखनीय है, कभी केंद्रीय भूमिकाओं में नजर आने वाले जैकी श्रॉफ अब फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिकाओं में दिखते हैं। कभी-कभी तो उनके किरदार में वजन भी नहीं होता है। इस बात को लेकर जैकी के प्रशंसकों को भले ही नाराजगी हो, लेकिन जैकी इस तरह का काम करके खुश और अपने करियर की मौजूदा स्थिति से संतुष्ट हैं। वे कहते हैं, जिसकी किस्मत में ईश्वर ने जितना लिखा होता है, उसे उतना ही मिलता है। मैंने अब तक जो भी काम किया है, उससे आम लोगों के बीच मेरी अपनी एक पहचान है। मैं कहीं भी जाता हूं, तो लोग मुझे पहचानते हैं। इससे ज्यादा मुझे और क्या चाहिए? मैं आज भी फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हूं, क्या यह कम बड़ी बात है? मैं अपने काम के बारे में ढोल नहीं पीटता, इसका मतलब यह नहीं कि मेरे पास काम नहीं है या फिर मैं अच्छा काम नहीं कर रहा हूं! मैं अपने काम से खुश हूं। जैकी आगे कहते हैं, मैं जल्द ही फिल्म साई बाबा में साई की केंद्रीय भूमिका में दिखूंगा। इसके अलावा, मेरी दो अन्य फिल्में चेहरे और एक सेंकॅन्ड रिलीज के लिए तैयार हैं। साथ ही मैं पुनीत सिरा की फिल्म किसान और संजय दत्त के साथ एक ऐक्शन फिल्म भी कर रहा हूं। फिल्म हम आपके हैं कौन फेम अभिनेत्री रेणुका शहाणे के निर्देशन में बनने वाली फिल्म रीता की याद दिलाने पर जैकी कहते हैं, अरे हां, मैं रेणुका की फिल्म भी कर रहा हूं। वह फिल्म शांति गोखले के नॉवेल पर आधारित है। मुझे उसकी कहानी बहुत पसंद है। रेणुका ने जब मुझे यह फिल्म ऑफर की, तो मैं उन्हें मना नहीं कर सका। इसके दो कारण हैं। एक तो मुझे नॉवेल बहुत पसंद है और दूसरा मेरी मां का नाम भी रीता है। ऐसे में मैं रेणुका को मना कैसे कर सकता था?

No comments: