Sunday, September 28, 2008

डांस: पंजाबियों के खून में होता है

[रघुवेंद्र सिंह]
भारतीय क्रिकेट टीम के धुरंधर गेंदबाज हरभजन सिंह आजकल पंजाब की हसीन कुड़ी मोना सिंह के साथ डांस की पिच पर भांगड़ा करते नजर आ रहे हैं। भज्जी का यह दिलचस्प अंदाज कलर्स चैनल के शो एक खिलाड़ी एक हसीना में देखा जा सकता है। हरभजन के प्रशंसक उनके इस नए रूप को देखकर हैरान हैं। हरभजन कहते हैं, मेरा इस शो से जुड़ने का उद्देश्य ही यही था। दरअसल, जिस वक्त मेरे पास इस शो का प्रस्ताव आया मैं खाली बैठा हुआ था। मैंने सोचा कि चलो समय का सदुपयोग करते हुए कुछ नया करते हैं। वैसे, आरंभ में मैंने शो का प्रस्ताव ठुकरा दिया था।
हरभजन आगे कहते हैं, मैं लकी हूं कि मुझे मोना जैसी पार्टनर और टीचर मिली है, वरना मैं पहले दिन ही शो छोड़कर भागने की तैयारी कर चुका था। क्रिकेट के मैदान पर उछलना-कूदना अलग बात है और किसी डांस प्रतियोगिता के मंच पर थिरकना अलग। मैं क्रिकेट खेलने के लिए ही बना हूं। इसपर हरभजन को बीच में रोकते हुए मोना कहती हैं, भज्जी बिल्कुल गलत कह रहे हैं। वह एक बेहतरीन डांसर हैं। पहले मैंने उन्हें क्रिकेट के मैदान पर डांस करते देखा था। अब वह मेरे साथ डांस की पिच पर खूब धमाल मचा रहे हैं। मैं बता दूं कि डांस पंजाबियों के खून में होता है।
उल्लेखनीय है, एक खिलाड़ी एक हसीना में क्रिकेट एवं एक्टिंग जगत की एक-एक शख्सियत को लेकर कुल छह जोड़ियां बनायी गई हैं। उन जोड़ियों में हरभजन-मोना, श्रीसंत-सुरवीन चावला, इरफान पठान-आशिमा भल्ला, दिनेश कार्तिक-निगार खान, निखिल चोपड़ा-बरखा बिष्ट और विनोद कांबली-शमा सिकदर के नाम शामिल है।
मोना कहती हैं, हम अन्य जोड़ियों के बारे में सोचते ही नहीं है। मैं और भज्जी केवल अपने स्टेप पर ध्यान देते हैं। मेरा मानना है कि रेस में दूसरों पर ध्यान देने से इंसान पीछे रह जाता है। इस बाबत हरभजन कहते हैं, श्रीसंत बहुत अच्छे डांसर हैं। मुझे उनसे थोड़ा डर लगता है, लेकिन मैं मंच पर पूरी तरह कांफिडेंट रहता हूं, क्योंकि मेरी पार्टनर मोना है।
उल्लेखनीय है, अभिनेत्री मोना सिंह डांस बेस्ड रियलिटी शो झलक दिखला जा की विजेता भी रह चुकी हैं। हरभजन सिंह कहते हैं, मैंने मोना का शो जस्सी..देखा था। उसमें वे बहुत अच्छी थीं। यहां इस शो में वह मेरी टीचर हैं। इस रूप में वह बहुत सख्त हैं। वह मुझे बहुत डांटती भी हैं। हरभजन की बात पर मोना हंसते हुए कहती हैं, मैं पहले सोचती थी कि भज्जी बहुत गंभीर और तुनकमिजाज शख्स होंगे, लेकिन शो के पहले दिन मैंने देखा कि ये बहुत सीधे और सरल हैं। फिर क्या था, मैं दूसरे दिन से उनपर रौब जमाने लगी। वह मेरी बातों को बड़े गौर से सुनते और उन पर अमल करते हैं।
मोना कहती हैं, हमारी जोड़ी फाइनल में जरूर पहुंच चुकी है, लेकिन अभी फाइनल एपीसोड की शूटिंग बाकी है। हमें यकीन है कि हम दोनों इस शो के विजेता बनेंगे। भविष्य में इस तरह के किसी अन्य शो का हिस्सा बनने के बारे में पूछने पर हरभजन कहते हैं, मेरे लिए क्रिकेट सर्वप्रथम है। संभव है कि मेरी आने वाली पीढ़ी यानी मेरे बच्चे इस क्षेत्र में कुछ करें। मोना यह कहते हुए बात समाप्त करती हैं, मैं बहुत जल्द जस्सी के रूप में एक बार फिर दर्शकों के सामने आने वाली हूं। मेरे लोकप्रिय शो जस्सी जैसी कोई नहीं का पार्ट टू बनाने की तैयारी चल रही है।

No comments: