Thursday, September 11, 2008

तुषार की चाहत

-रघुवेंद्र सिंह
हालिया रिलीज फिल्म सी कंपनी में टीवी ऐंकर की भूमिका निभाने के बाद अभिनेता तुषार कपूर बेहद खुश इसलिए भी हैं, क्योंकि उनकी इस भूमिका की हर तरफ तारीफ हो रही है, मुझे पहले से उम्मीद थी कि दर्शकों को मेरा यह अंदाज अवश्य पसंद आएगा। मैं सचमुच बेहद खुश हूं। मुझे लग रहा है कि अब मैं दर्शकों की पसंद-नापसंद को समझने लगा हूं। सच कह रहा हूं, मुझे ऐंकर का किरदार निभाकर बहुत मजा आया और अब मुझे यदि किसी टीवी शो को होस्ट करने का मौका मिले, तो मैं खुशी-खुशी हां कह दूंगा। मुझे छोटे पर्दे के लिए काम करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।
तुषार अब छोटे पर्दे पर आने के लिए इच्छुक हैं। लगता है कि उन्हें सी कंपनी में ऐंकर का किरदार निभाने के बाद छोटे पर्दे से कुछ ज्यादा ही लगाव हो गया है! अपने मन की बात तुषार कहते हैं, मौजूदा समय में टीवी मनोरंजन का अहम साधन बन चुका है और इसीलिए उसके जरिए कलाकार सीधे दर्शकों के घरों में पहुंच जाते हैं। उनके परिवार के सदस्य जैसे बन जाते हैं। मैं तो हिंदी भी अच्छी बोल लेता हूं। ऐसे में मुझे लगता है कि मैं दर्शकों से बहुत जल्द जुड़ जाऊंगा। मैं खुद पहले बहुत टीवी देखता था। अब काम की व्यस्तता के चलते वक्त कम मिलता है, लेकिन मुझे मौका मिले, तो मैं टीवी के लिए कोई शो जरूर होस्ट करना चाहूंगा।
तुषार अपनी बात के समर्थन में बड़े पर्दे के कुछ लोगों का उदाहरण भी देते हैं, आज फिल्म इंडस्ट्री की बड़ी हस्तियां छोटे पर्दे पर कुछ करने के लिए इच्छुक हैं। गौर करें, तो फिल्म इंडस्ट्री का कोई न कोई बड़ा स्टार छोटे पर्दे पर आता ही रहता है। मैं बड़े पर्दे और छोटे पर्दे के बीच भेद नहीं मानता। साथ ही मैं स्पष्ट करना चाहूंगा कि हमेशा पर्दे के सामने सक्रिय रहूंगा, यानी ऐक्टिंग करता रहूंगा।
उल्लेखनीय है, तुषार की बहन एकता कपूर ने उन्हें तकरीबन दो साल पहले उस वक्त एक टीवी शो में काम करने के लिए ऑफर दिया था, जब उनकी बॉक्स-ऑफिस पर एक के बाद एक कई फिल्में असफल हो गई थीं। उस वक्त तुषार ने अपने फिल्मी करियर को ध्यान में रखते हुए एकता के ऑफर को ठुकरा दिया था, लेकिन अब लगता है कि तुषार खुद को टीवी के लिए फिट मानने लगे हैं। देखने वाली बात यह है कि लाडले भाई के करियर को संवारने में जुटी रहने वाली एकता उनकी इस ख्वाहिश पर कब गौर फरमाती हैं!

No comments: