Wednesday, September 10, 2008

अब सतर्क हो गई हूं: लारा दत्ता

रघुवेंद्र सिंह
अपने अब तक के अभिनय करियर में अभिनेत्री लारा दत्ता पहली बार शाहरुख खान की फिल्म बिल्लू बार्बर में नॉन ग्लैमरस रोल करती दिखाई देंगी। वे इस फिल्म में गांव की महिला की भूमिका निभा रही हैं। दरअसल, लारा यह मौका पाकर बेहद उत्साहित हैं और इसीलिए वे कहती हैं, मैं फिल्म में इरफान खान की पत्नी की भूमिका निभा रही हूं और पहली बार इस तरह का किरदार निभा रही हूं। फिल्म में दर्शक मुझे साड़ी पहनकर चूल्हा फूंकते, खाना बनाते, कुएं से पानी निकालते और बकरी चराते देखेंगे। इस तरह का काम मैंने अपनी रिअॅल-लाइफ में आज तक नहीं किया है। सच कहूं, तो जब मुझे इस किरदार का ऑफर आया, तो मैं चौंक गई थी, लेकिन मैंने इस चुनौती को अंतत: स्वीकार किया। अब तक जो नहीं किया था, उसे करने की ठानी। निर्देशक प्रियदर्शन ने मुझे इस किरदार को निभाने में बहुत मदद की।
उल्लेखनीय है, बिल्लू बार्बर में शाहरुख खान, इरफान खान और लारा दत्ता प्रमुख भूमिका में हैं। शाहरुख के होम प्रोडक्शन की यह फिल्म 2007 में आई मलयालम की हिट फिल्म कथा परयुमपोल की रिमेक है। यह फिल्म दो दोस्तों की कहानी पर आधारित है। कहानी का जिक्र होने पर लारा कहती हैं, हां, यह सच है कि फिल्म की कहानी मलयालम फिल्म से ली गई है, लेकिन सच यह भी है कि ओरिजिनल फिल्म से यह बिल्कुल अलग है। हां, प्रियदर्शन ने इसे अपने अंदाज में जरूर बनाया है। वैसे फिल्म देखने के बाद लोगों को इस बात का अंदाजा हो जाएगा। इन बातों से अलग, यह शाहरुख के प्रोडक्शन की फिल्म है। इसी बात से लोग समझ सकते हैं कि इसका स्तर क्या होगा और गुणवत्ता में फिल्म कैसी होगी! शाहरुख फिल्म में सुपरस्टार की भूमिका निभा रहे हैं। वे गांव में अपनी एक फिल्म की शूटिंग करने आते हैं। इरफान उनके मित्र हैं। फिल्म के बारे में इससे ज्यादा मैं नहीं बता सकती, लेकिन इतना तय है कि फिल्म शुरू से अंत तक न केवल दर्शकों को बांधे रखेगी, बल्कि उनका भरपूर मनोरंजन भी करेगी।
निर्देशक प्रियदर्शन के साथ लारा इस फिल्म से पहले कॉमेडी फिल्म भागमभाग में काम कर चुकी हैं। दोबारा उनके निर्देशन में काम करने के अनुभव के बारे में वे कहती हैं, मैं प्रियदर्शन के साथ काम करते हुए बहुत सहज महसूस करती हूं। उनकी सबसे अच्छी बात यह है कि वे अपने कलाकारों की हर तरह से मदद करने के लिए तैयार रहते हैं। मैंने फिल्म में जो साड़ी पहनी है, उसे वे खुद खरीदकर लाए थे। मैंने उनके निर्देशन में काम करते हुए खूब एंज्वॉय किया। मुझे उम्मीद है कि भागमभाग की तरह बिल्लू बार्बर भी बॉक्स-ऑफिस पर अच्छा बिजनेस करेगी और हमारी जोड़ी एक बार फिर हिट साबित होगी। उल्लेखनीय है कि लारा दत्ता ने 2003 में सुनील दर्शन की हिट फिल्म अंदाज से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। अब तक वे अट्ठारह फिल्मों में काम कर चुकी हैं। अपने अब तक के सफर पर लारा संतोष व्यक्त करते हुए कहती हैं, मैं खुश हूं और इस बात में यकीन करती हूं कि जब जो होना होता है, वह तभी होता है। हां, पहले मैं फिल्मों के चयन को लेकर उतनी गंभीर नहीं रहती थी, लेकिन अब इस मामले में मैं सतर्क हो गई हूं, क्योंकि अब फिल्मों का चयन मैं बुद्धिमानी के साथ करती हूं। अपने पांच साल के अनुभव के बाद मैंने फैसला किया है कि अब ग्लैमर डॉल की छवि वाली भूमिकाएं नहीं करूंगी। अब मैं अपने काम पर अधिक फोकस कर रही हूं। मेरी किसी हीरोइन से कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है, यदि है भी, तो सिर्फ खुद से है। लारा दत्ता अपनी पर्सनल लाइफ के सवाल पर कहती हैं, अभी मैं सिंगल हूं। केली दोरजी के बाद मेरी जिंदगी में कोई नहीं आया है। फिलहाल मेरा सारा ध्यान अपने करियर पर है। मुझे काम से जब फुर्सत मिलेगी, तब इस बारे में विचार करूंगी। लारा इस बात से बेहद खुश हैं कि उनके पास इस वक्त कई बड़ी फिल्में हैं। उन फिल्मों के बारे में वे जानकारी देती हैं, मैं रवि चोपड़ा की गोविंदा के साथ वाली बंदा ये बिंदास है, सुधीर मिश्रा की देवदास, डेविड धवन की डू नॉट डिस्टर्ब और एंथनी डी-सूजा की अक्षय कुमार के साथ फिल्म ब्लू में काम कर रही हूं, लेकिन इन सबसे पहले फिल्म बिल्लू बार्बर आएगी। मुझे खुशी है कि इन फिल्मों में मेरी अलग-अलग और महत्वपूर्ण भूमिकाएं हैं।

No comments: