Monday, September 1, 2008

चॉकलेटी ब्वॉय की इमेज तोड़ना चाहता हूं: रजनीश दुग्गल

-रघुवेंद्र सिंह
रैम्प से बड़े पर्दे पर आने वाले मॉडलों की फेहरिस्त में नया नाम जुड़ा है रजनीश दुग्गल का। दिल्ली के रजनीश पिछले छह वर्षो से मॉडलिंग जगत में सक्रिय हैं। 2003 में वे ग्रॉसिम मिस्टर इंडिया रह चुके हैं। मॉडलिंग की दुनिया में चर्चा में रहे चॉकलेटी ब्वॉय रजनीश अब विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म 1920 से अभिनय की दुनिया में आए हैं।
युवा ऐक्टर रजनीश से जब बातचीत होती है, तो शुरुआत होती है इस सवाल के साथ कि क्या वे बचपन से ही ऐक्टिंग को करियर बनाने के लिए इच्छुक थे?
रजनीश कहते हैं, नहीं, सच तो यह है कि इस क्षेत्र में आना महज संयोग है। मैंने बैचलर इन बिजनेस ऐडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई की है। दरअसल, कॉलेज के दिनों में मेरी मुलाकात कोरियोग्राफर रश्मि विरमानी से हुई और उन्होंने ही मुझे रैम्प शो के लिए ऑफर दिया। इस तरह मेरा मॉडलिंग में आना हुआ। कॉलेज की पढ़ाई खत्म होने के तुरंत बाद मैंने 2003 में ग्रॉसिम मिस्टर इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। विजेता बना और फिर ऐक्टिंग में करियर बनाने मुंबई आ गया।
पहली फिल्म पाने के लिए रजनीश को कितना संघर्ष करना पड़ा?
वे कहते हैं, मुझे ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ा। इसकी वजह यह है कि मैं मिस्टर इंडिया बन चुका था, लोग मुझे पहचानते थे। मैं 2003 के अंत में मुंबई आया और 2004 जनवरी में मुझे नीरज श्रीधर के वीडियो छोड़ दो आंचल.. में काम करने का मौका मिल गया। दरअसल, मॉडलिंग की वजह से पहचान होने के कारण मुझे पहले से ही फिल्मों के प्रस्ताव आ रहे थे, लेकिन मैं एक अच्छी स्क्रिप्ट का इंतजार कर रहा था। मेरा वह इंतजार विक्रम भट्ट की फिल्म 1920 से खत्म हुआ।
पहली फिल्म के रूप में 1920 को चुनने की वजह क्या है?
रजनीश कहते हैं, मॉडलिंग इंडस्ट्री में मेरी छवि चॉकलेटी ब्वॉय की है और दरअसल, मैं अपनी उस छवि को फिल्मों में बरकरार नहीं रखना चाहता था। अपनी पहचान बेहतरीन ऐक्टर के रूप में बनाना चाहता था। यही वजह है कि मैंने 1920 जैसी फिल्म साइन की। मुझे इसमें अपनी अभिनय-क्षमता दिखाने का पूरा अवसर मिला है।
रजनीश से अगला सवाल होता है कि क्या विक्रम की यह फिल्म पिछली हॉरर फिल्म राज से ज्यादा डरावनी है?
वे बताते हैं, इस फिल्म की तुलना राज से करना बिल्कुल उचित नहीं होगा। दोनों की कहानी अलग है। विक्रम की यह फिल्म सन 1920 की पृष्ठभूमि पर बनी है। इसकी कहानी अर्जुन और उसकी पत्नी लिसा के इर्दगिर्द घूमती है। दोनों जब एक घर में प्रवेश करते हैं, तो उनके साथ किस तरह की घटनाएं घटती हैं, यह देखना दिलचस्प होगा।
सुना है, अर्जुन के किरदार को निभाने के लिए रजनीश को काफी तैयारी करनी पड़ी?
वे स्वीकारते हैं, हां, यह सच है। दरअसल, फिल्म 1920 में घटी एक घटना पर आधारित है। उस समय के लोगों की बॉडी लैंग्वेज और बातचीत करने के अंदाज की जानकारी के लिए मैंने कई पुरानी फिल्में देखीं। यह मेरी पहली फिल्म है। मैं अपनी तरफ से किसी को कुछ कहने का मौका नहीं देना चाहता था, इसीलिए मैंने मेहनत की। रजनीश मानते हैं कि विक्रम भट्ट के निर्देशन में काम करने का अनुभव अच्छा रहा, मैं उनके साथ बार-बार काम करना चाहूंगा। वे नए कलाकारों केसाथ आराम से काम कर लेते हैं। उन्होंने हमें सेट पर हर तरह से सपोर्ट किया।
पहली फिल्म के प्रदर्शन से पूर्व रजनीश ने दूसरी फिल्म साइन कर ली है?
इस बारे में वे कहते हैं, मैंने गिरीश धमीजा के निर्देशन में बन रही फिल्म फिर साइन की है। उसमें मेरे साथ 1920 की अभिनेत्री अदा शर्मा और रोशनी चोपड़ा भी हैं। शूटिंग अक्टूबर में आरंभ होगी। उसके निर्माता विक्रम ही हैं। मैं खुश हूं कि उन्हें मुझ पर इतना विश्वास है।

No comments: