Wednesday, July 23, 2008

शिल्पा ने दिया योग ज्ञान

-रघुवेंद्र सिंह
मुंबई। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी आजकल अपनी योगा डीवीडी शिल्पाज योग को हर तरह से प्रमोट करने में जुटी हुई हैं। इसी सिलसिले में वे मंगलवार को मुंबई के एक होटल में पहुंचीं, जहां उनकी डीवीडी की मूवी रेंटल कंपनी बिगफ्लिक्स डॉट कॉम के साथ ब्रॉडबैंड अधिकार के टाइअप की घोषणा की गई। शिल्पा ने इस अवसर पर कहा कि योग हमारी ऐतिहासिक धरोहर है। इसे युवा पीढ़ी तक पहुंचाना आवश्यक है। अफसोस की बात यह है कि योग की जितनी लोकप्रियता विदेशों में है, उतनी इसके उद्गम स्थल भारत में नहीं है। योग को लोग धर्म विशेष से जोड़कर देखते हैं जबकि यह किसी विशेष धर्म से जुड़ा हुआ नहीं है। योग फिटनेस से जुड़ा हुआ है।
शिल्पा ने आगे कहा कि ब्रिटेन में पिछले दिनों मुझसे वहां की मीडिया ने पूछा कि क्या योग हिंदू धर्म से जुड़ा हुआ है? मैंने उन्हें समझाया कि योग को भगवान से नहीं, फिटनेस से जोड़कर देखिए। इसे हिंदू, मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई हर धर्म के लोग कर सकते हैं और देश-विदेश में करते भी हैं।
योग को अपनी फिटनेस का राज बताते हुए शिल्पा ने कहा कि योग का सबसे बेहतरीन उदाहरण रेखा हैं। आज योग की बदौलत ही वे इतनी खूबसूरत और जवान दिखती हैं। रेखा ने उन्हें योग की डीवीडी की लांचिंग के बाद मुबारकबाद दी थी।

No comments: