Thursday, July 10, 2008

सलमान मेरे अच्छे मित्र भर हैं: कैटरीना कैफ


निर्माता-निर्देशकों की लकी हीरोइन कैटरीना कैफआज हर वर्ग की चहेती अभिनेत्री बन चुकी हैं। उनकी खूबसूरती, आकर्षक व्यक्तित्व, अदाकारी और स्टाइल का सुरूर सबके सिर चढ़ कर बोल रहा है। इस वक्त कैटरीना इंडस्ट्री की सफल और महंगी अभिनेत्रियों में से एक हैं, लेकिन उन्हें इन बातों से कोई फर्क नहीं पड़ता। वे विनम्रता से चुपचाप आगे बढ़ती जा रही हैं। दरअसल, उन्हें किसी बात का जरा-सा भी गुरूर नहीं है। कैटरीना कहती हैं, किस बात का गुरूर? आज मैं जो कुछ भी हूं, सिर्फ दर्शकों के प्यार की वजह से हूं। मुझे किसी बात का घमंड नहीं है। मैं आभारी हूं कि लोगों ने अपना प्यार देकर मुझे इस मुकाम पर पहुंचाया है। मैं चाहूंगी कि आप सबका साथ हमेशा बना रहे।
कैटरीना कैफ के बारे में बहुत कम लोग यह जानते हैं कि उनके करीबी उन्हें केके कहकर बुलाते हैं। उनके करीबी लोगों की मानें, तो यह नाम उन्हें सलमान खान ने दिया है। कैटरीना ने फिल्म बूम से जब हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था, तब उनके अभिनय और संवाद अदायगी की जमकर आलोचना हुई थी। दर्शकों और फिल्म आलोचकों ने कैटरीना को अस्वीकार कर दिया था, लेकिन उन्होंने उन आलोचनाओं को स्वीकार किया और गलती सुधारने की ठानी। उनके अनुसार, मेरा इस इंडस्ट्री में कोई गॉडफादर नहीं था। इसी वजह से मुझसे शुरू में कुछ गलतियां भी हुई और मैंने उन्हें स्वीकार भी किया। मैं इस बात में यकीन करती हूं कि मेहनत से सब कुछ हासिल किया जा सकता है। मैंने वही किया। अब मैं पीछे मुड़कर नहीं देखती। अपने आने वाले कल पर ज्यादा ध्यान देती हूं, ताकि मुझसे फिर कोई गलती न हो जाए!
कहा जाता है कि आज इंडस्ट्री में कैटरीना सिर्फ सलमान खान की वजह से टिकी हुई हैं। इस बारे में वे तर्क देती हैं, यह कहना सरासर गलत है किमैं किसी एक शख्स की वजह से आज यहां टिकी हूं। सलमान मेरे अच्छे मित्र हैं, बस। मेरे यहां तक के सफर में कई लोगों का साथ रहा है। मेरे और सलमान को लेकर तो पता नहीं लोग क्या-क्या कहते हैं! कितनी बार लोग हमारी शादी तक तय करा चुके हैं! मैं ऐसे सवालों का न जाने कितनी बार जवाब दे चुकी हूं। मैं सलमान को एक अच्छा इनसान और अच्छा को-आर्टिस्ट मानती हूं।
कैटरीना चौदह वर्ष की छोटी उम्र से मॉडलिंग जगत में सक्रिय हैं। हाल ही में उन्हें एक अंतरराष्ट्रीय पत्रिका ने विश्व की सबसे सेक्सी महिला घोषित किया। कैटरीना सारी उपलब्धियों का श्रेय हमेशा अपने प्रशंसकों को ही देती हैं। वे रिअॅल लाइफ में बहुत ही साफ दिल और नेक इनसान हैं। पिछले पांच सालों से उनका मेकअप कर रहे मेकअपमैन सुभाष बताते हैं, कैटरीना में बहुत अपनापन है। वे अपने स्टाफ का बहुत खयाल रखती हैं। मुझे आज भी याद है वह दिन। फिल्म नमस्ते लंदन के सेट पर हम लोग उनका जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे थे। वहां फिल्म की पूरी यूनिट मौजूद थी, लेकिन उन्होंने केक काटने के बाद सबसे पहले मुझे खिलाया। इस एक छोटी-सी बात से अंदाजा लग जाता है कि वे किस स्वभाव की हैं! उल्लेखनीय है कि कैटरीना की अब तक की ज्यादातर सफल फिल्में अक्षय कुमार के साथ ही हुई हैं। इस वक्त वे ऊटी में राजकुमार संतोषी की फिल्म अजब प्रेम की गजब कहानी की शूटिंग में व्यस्त हैं।
आने वाले दिनों में कैटरीना की कई बड़ी फिल्में रिलीज होंगी। उन फिल्मों के बारे में वे कहती हैं, सबसे पहले मेरी फिल्म सिंह इज किंग रिलीज होगी। उसके बाद युवराज, हेलो और अजब प्रेम की गजब कहानी आएंगी। इन फिल्मों के अलावा, मैंने यशराज बैनर की एक फिल्म साइन की है। मुझे उम्मीद है कि मेरी इन फिल्मों को भी दर्शकों का प्यार मिलेगा।
-रघुवेंद्र सिंह

No comments: