Tuesday, July 8, 2008

हमसे भी बहुत सी गलतियां हुई हैं: प्रीति जिंटा


हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल क्रिकेट मैच में अभिनेत्री प्रीति जिंटा एक बिजनेस वूमेन की भूमिका में दिखीं। दरअसल, वहां दुनिया ने उन्हें पंजाब किंग्स इलेवन टीम के ओनर के रूप में देखा। वहां यानी क्रिकेट के मैदान में वे हर पल नॉन-ग्लैमरस अंदाज में अपनी टीम की हौसलाअफजाई करते दिखीं, लेकिन अब वे ग्लैमर की दुनिया में लौट आई हैं। उनकी चर्चा इसलिए भी हो रही है, क्योंकि साल के अंत तक उनकी चार चर्चित फिल्में प्रदर्शित होंगी, लेकिन उसके पहले प्रीति बच्चन परिवार के साथ एक अनफॉरगेटेबॅल व‌र्ल्ड टुअॅर के जरिए अपनी दिलकश अदाओं से लोगों को मदहोश करने की तैयारी में व्यस्त हैं। कैसे कर रही हैं तैयारी?
अनफॉरगेटेबॅल व‌र्ल्ड टुअॅर को बच्चन परिवार का शो कहा जा रहा है। क्या आपको यह नहीं लगता कि पूरे शो में सिर्फ तीनों बच्चन ही छाए रहेंगे?
किसी शो में जब तीन खान होते हैं, तो उसे खान का शो कहा जाता है। उसी तरह इस शो में तीन बच्चन हैं, इसीलिए इसे बच्चन परिवार का शो ही कहा जाएगा। मुझे इन बातों से कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या मेरे मित्र हैं। मैं उनके साथ इस व‌र्ल्ड टुअॅर से जुड़कर खुश हूं। वैसे, इस शो में अक्षय कुमार, रितेश देशमुख, माधुरी दीक्षित और शिल्पा शेट्टी भी हैं। मैं उनके साथ स्टेज शेयर करने की बात को लेकर बहुत उत्साहित भी हूं।
यह टुअॅर कब से शुरू हो रहा है और आप इसमें किन गीतों पर परफॉर्म करने वाली हैं?
आगामी अट्ठारह जुलाई को टोरंटो में इसका शुभारंभ होगा। मैं इस शो में किन-किन गीतों पर परफॉर्म करने वाली हूं, उसके बारे में फिलहाल कुछ भी नहीं बता सकती। विजक्रॉफ्ट कंपनी शो की रूपरेखा और कुछ नए कॉन्सेप्ट पर काम कर रही है। हम लोग अपने हिट गीतों पर परफॉर्म करने के साथ ही कुछ नया करने के प्रयास में व्यस्त हैं। शो की कोरियोग्राफी कर रहे हैं श्यामक डावर।
आप पहले शाहरुख खान के शो टेम्पटेशन से जुड़ी हुई थीं। इस साल उनके शो के बजाय बच्चन परिवार के शो से जुड़ने की क्या वजह है?
दरअसल, मुझे शाहरुख के शो के बारे में पता नहीं था! कुछ दिन पहले मुझे पता चला है कि उनका भी शो आरंभ होने जा रहा है। एमसटर्डम में उनका सिर्फ एक शो हो रहा है। बच्चन परिवार के शो से जुड़ने की कोई खास वजह नहीं है। अभी आईपीएल खत्म हुआ था कि मेरे पास इस शो का ऑफर आया। हफ्ते के पांच दिन हम मस्ती करेंगे और सिर्फ वीकेंड में दो दिन शो होगा। मुझे बहुत खुशी हुई। आईपीएल की थकान केबाद मैं पूरा एंज्वॉय करने के मूड में थी। इसलिए मैंने तुरंत हामी भर दी।
शाहरुख खान आपके खास दोस्त हैं। यह कैसे संभव है कि उन्होंने आपको अपने शो के बारे में नहीं बताया?
मुझे लगता है कि हम आईपीएल में इतने ज्यादा व्यस्त हो गए थे कि इन बातों पर चर्चा ही नहीं कर पाए। इसमें कोई दो राय नहीं कि शाहरुख मेरे अच्छे दोस्त हैं, लेकिन सच यही है कि मुझे उन्होंने अपने शो के बारे में नहीं बताया। मैं पिछली बार उनके शो में थी। रानी मुखर्जी, सैफ अली खान और शाहरुख हम सभी ने खूब मस्ती की थी। बहरहाल, बच्चन परिवार भी मेरे लिए प्रिय है।
आईपीएल में हार का दुख जरूर होगा। क्रिकेट से जुड़ने का अनुभव कैसा रहा?
अपनी टीम की परफॉर्मेस से मैं खुश हूं। इतनी सारी टीमों को पीछे छोड़ते हुए हम फाइनल के करीब पहुंचे, यह बड़ी बात है। मैंने अपनी टीम के साथ बहुत एंज्वॉय किया। आईपीएल में इस बार हमसे बहुत सारी गलतियां हुई, हमने उन गलतियों से सीख ली। अब अगले साल होने वाले मैच में हम और बेहतर तैयारी के साथ उतरेंगे। इस बार हमें सिर्फ तीन महीने का वक्त मिला था, लेकिन अगले आईपीएल के लिए हमारे पास एक साल का समय है।
आईपीएल में एक टीम खरीदने के बाद आप ऐक्ट्रेस के साथ अब बिजनेस वूमेन बन गई। अनुभव बताएंगी?
मैंने अपनी नई भूमिका को पूरी तरह एंज्वॉय किया। सच तो यह है कि पूरे आईपीएल के दौरान लोगों को ऐक्ट्रेस प्रीति से रूबरू होने का मौका ही नहीं मिला। मैं वहां जींस और टी-शर्ट पहने अलग अंदाज में थी। मैं चौबीस घंटे सिर्फ टीम केबारे में सोचती और उनका उत्साहव‌र्द्धन करती रही। मैंने सुबह से लेकर शाम तक अपनी टीम केसाथ बहुत पसीना बहाया। परिवार बन गई थी मेरी टीम। मेरा मानना है, जब आप किसी काम को लेकर पैसिनेट हों, तभी उसे करें। मैं क्रिकेट को लेकर पैसिनेट थी। अब अगले साल होने वाले आईपीएल को लेकर मैं बहुत एक्साइटेड हूं।
आपकी पहचान ऐक्ट्रेस के रूप में है और आप इधर फिल्मों से एकदम गायब हो गई हैं। आपको नहीं लगता कि दर्शकों के साथ नाइंसाफी हो रही है?
नहीं, ऐसी बात नहीं है, क्योंकि साल 2009 की शुरुआत तक मेरी पांच फिल्में रिलीज होंगी। आईपीएल की व्यस्तता के चलते मैं फिल्मों से कुछ वक्त के लिए दूर जरूर हुई थी, लेकिन ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब एक के बाद एक मेरी पांच फिल्में रिलीज होने जा रही हैं। इनमें जानू बरुआ की हर पल, समीर कार्णिक की मल्टीस्टारर फिल्म हीरोज, रितुपर्णो घोष की दि लास्ट लीयर, दीपा मेहता की फिल्म हैवन ऑन अर्थ रिलीज होगी और 2009 के शुरू में मेरी फिल्म मैं और मिसेज खन्ना आएगी। उम्मीद है, मेरे प्रशंसक इन फिल्मों में मुझे अलग किस्म की भूमिकाओं में देखकर खुश होंगे।
-रघुवेंद्र सिंह

No comments: