Monday, June 30, 2008

अपने दम पर आगे बढ़ रहा हूं: रणविजय


रणविजय एम टीवी के लोकप्रिय वीजे हैं। उन्होंने ग्लैमर इंडस्ट्री में अपने सफर का आगाज चार साल पहले एम टीवी के ही शो रोडीज से किया था। शो का विजेता बनने के बाद वे आम लोगों की भीड़ से निकलकर खास लोगों की फेहरिस्त में शुमार हो गए।
रणविजय इस बात को स्वीकार करते हुए कहते हैं, रोडीज का विजेता बनने के बाद मेरी जिंदगी बदल गई। मेरे परिवार की पांच पीढि़यां आर्मी में हैं। मैं भी वहीं जा रहा था। सब कुछ फाइनल हो गया था। मैंने रिटेन, मेडीकल, इंटरव्यू सब पास कर लिया था। उसी वक्त मुझे रोडीज की एंकरिंग के लिए संपर्क किया गया। मैंने तुरंत शो को होस्ट करने का निर्णय ले लिया। लेकिन जब मैंने पापा से इस बारे में बताया तो उन्होंने ऐतराज जताया। उन्होंने कहा कि लोग एक अच्छा कॅरियर चाहते हैं। वह तुम्हे मिल रहा है और तुम उसे छोड़कर ऐसी जगह जाने की बात कर रहे हो जहां तुम्हारे आगे-पीछे हमारा कोई परिचित नहीं है। बाद में उन्होंने मुझे इजाजत दे दी।
रोडीज की मेजबानी के बाद आजकल रणविजय एम टीवी के नए शो स्पि्लट्सविला को होस्ट कर रहे हैं। शो के बारे में रणविजय कहते हैं, यह बड़ा रोचक शो है। इस तरह का शो किसी भारतीय चैनल पर पहली बार प्रसारित हो रहा है। दरअसल इसमें बीस लड़कियां और दो लड़के हैं। वह बीस लड़कियां उन दो लड़कों को हर तरह से अपनी तरफ आकर्षित करने की कोशिश करेंगी। अंत में जो दो लड़कियां उन दोनों लड़कों का दिल जीत लेंगी, उन्हें पांच-पांच लाख रुपये की विजेता राशि के साथ एम टीवी के पहले कपल शो को होस्ट करने का मौका मिलेगा। हमें दर्शकों की तरफ से शो के प्रति बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। उम्मीद कर रहे हैं कि हमारा यह शो भी रोडीज की तरह ही बेहद लोकप्रिय होगा।
पच्चीस वर्षीय रणविजय जल्द ही सिनेमा के बड़े पर्दे पर एक्टिंग करते हुए नजर आएंगे। हाल ही में उन्होंने रमेश कक्कड़ की फिल्म टॉस साइन की है। उस फिल्म के बारे में रणविजय कहते हैं, यह फिल्म तीन दोस्तों की कहानी है। मैं उसमें गोवा के एक मस्त युवक रायन का किरदार निभा रहा हूं। वह खुद कुछ नहीं करता है। किस्मत के भरोसे बैठा रहता है। उसमें मेरे साथ अस्मित पटेल, प्रशांत राज, राजपाल यादव आदि हैं। उसके निर्देशक रमेश कक्कड़ हैं। इसके अलावा मैं एक फिल्म मुंबई इलेवन कर रहा हूं। मुंबई इलेवन बड़ी दिलचस्प फिल्म है। इसमें ग्यारह अलग-अलग कहानियां एक साथ दिखाई जाएंगी।
टेलीविजन और फिल्मों के साथ ही रणविजय मॉडलिंग की दुनिया में भी सक्रिय हैं। उनका कॅरियर ग्राफ तेजी से ऊपर की तरफ बढ़ रहा है। रणविजय बेहद खुश हैं। वे कहते हैं, मुझे इस बात की खुशी है कि इंडस्ट्री में किसी अपने के न होने के बावजूद मैं अपने दम पर आगे बढ़ रहा हूं। मैं अपने बलबूते नाम, पैसा, इज्जत सब कुछ कमा रहा हूं। आज मेरे पापा-मम्मी इस बात के लिए मुझ पर गर्व करते हैं कि बिना किसी गॉडफादर के मैं यहां तक पहुंचा हूं। इतना नाम कमाया है। इससे बढ़कर मेरे लिए खुशी की बात और क्या हो सकती है। मैं चाहता हूं कि बस आप सबका प्यार मुझे यूं ही मिलता रहे।
[रघुवेंद्र सिंह]

No comments: