Thursday, June 19, 2008

जमकर हंसाएगी फिल्म भूतनाथ: प्रियांशु चटर्जी



अनुभव सिन्हा की फिल्म तुम बिन में शेखर मल्होत्रा का रोल करने वाले प्रियांशु चटर्जी को लोग आज भी भूले नहीं हैं। उनकी आखिरी फिल्म उत्थान दो साल पहले आई थी। अब एक गैप के बाद वे विवेक शर्मा की फिल्म भूतनाथ में दिखाई देंगे। अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और जूही चावला जैसे सितारों से सजी इस फिल्म को लेकर प्रियांशु बेहद उत्साहित हैं।
फिल्म भूतनाथ के बारे में प्रियांशु कहते हैं, बहुत मजेदार फिल्म है यह, क्योंकि यह लोगों को जमकर हंसाएगी और आंख भी नम करेगी। इसकी कहानी मूल रूप से एक शरारती लड़के बंकू और भूतनाथ के इर्द-गिर्द घूमती है। मैं इसमें गोवा में रहने वाले युवक विजयनाथ का किरदार निभा रहा हूं। विजय अपने माता-पिता की इकलौती संतान है। पढ़ाई के सिलसिले में वह विदेश जाता है, लेकिन वापस नहीं लौटता। बीच में अचानक उसके पैरेंट्स की तबियत बिगड़ जाती है। ऐसी स्थिति में वह कैसे अपने परिवार से वापस जुड़ता है? यही देखने वाली बात है। निर्देशक विवेक शर्मा ने मेरे किरदार को फिल्म में महत्वपूर्ण जगह दी है।
प्रियांशु के बारे में कहा जा रहा है कि भूतनाथ में उनका रोल काफी छोटा है। इस बात से प्रियांशु नाराज हो जाते हैं, नहीं, ऐसी बात नहीं है, क्योंकिमेरा किरदार फिल्म का एक अहम हिस्सा है। मैं फिल्म साइन करते वक्त यह नहीं देखता कि मेरा रोल छोटा है या बड़ा, बल्कि मैं यह देखता हूं कि स्क्रिप्ट कितनी अच्छी है और उसमें मेरी भूमिका कितनी महत्वपूर्ण है! भूतनाथ में मुझे अपना किरदार दमदार लगा, तभी मैंने विवेक को हां कहा। वैसे, यदि सच कहूं, तो निस्संदेह निर्देशक ने फिल्म में अमित जी, शाहरुख, जूही और मेरे किरदार के साथ न्याय किया है।
सच तो यह है कि प्रियांशु ने फिल्म तुम बिन से जिस शानदार तरीके से अपने करियर की शुरुआत की थी, उनसे दर्शकों को काफी उम्मीदें हो गई थीं, लेकिन उनकी पिछली सभी फिल्मों ने व्यवसाय के मामले में निराश ही किया। प्रियांशु कहते हैं, किसी फिल्म की सफलता-असफलता केलिए एक शख्स को दोषी नहीं ठहराया जा सकता। फिल्म की सफलता के पीछे टीम वर्क का अहम योगदान होता है। मैं फिल्म की असफलता के लिए अकेले जिम्मेदार नहीं हूं। अपनी तरफ से मैं हमेशा अच्छा काम करने की कोशिश करता हूं। लोग देखें, अभी तक मुझे जितनी भी फिल्में मिली हैं, मैंने उनमें अच्छा काम किया है। मैं खुद को खुशनसीब मानता हूं कि अब तक मुझे अच्छे लोगों के साथ और अच्छी फिल्में करने का अवसर मिला। यही वजह है कि मैं अपने अब तक के करियर से खुश हूं।
पिछले दिनों यह खबर सुनने को मिली थी कि प्रियांशु एकता कपूर के एक लोकप्रिय सीरियल से छोटे पर्दे पर आने वाले हैं। वे स्पष्ट करते हैं, यह खबर गलत थी। दरअसल, मेरा और एकता कपूर का रिलेशन लव-हेट का है। उन्होंने पहले मुझे दो फिल्मों का ऑफर दिया था, लेकिन समय के अभाव के चलते मैं उनके साथ काम नहीं कर सका। उसके बाद एक दिन अचानक उनके ऑफिस से मेरे पास फोन आया कि क्या आप सीरियल में काम करना चाहते हैं? मैंने उन्हें कहा कि मेरे पास फिल्मों के लिए वक्त नहीं है, आप सीरियल की बात कर रहे हो? फिर पता नहीं मीडिया में यह बात किसने उछाल दी! फिलहाल मैं छोटे पर्दे के लिए कुछ नहीं कर रहा हूं, लेकिन हां, यदि कुछ दिलचस्प काम मिलेगा, तो जरूर करूंगा। टीवी अब बहुत चमक गया है। मैं एक बढि़या टॉक शो होस्ट करना चाहता हूं। ऐसा कुछ ऑफर आता है, तो मैं जरूर करूंगा। वैसे भी शो होस्ट का काम ऐक्टिंग से थोड़ा हटकर है।
प्रियांशु के पास भूतनाथ के अलावा, दो और फिल्में भी हैं। इन दोनों फिल्मों के बारे में वे बताते हैं, इनमें से एक रंजीत कपूर की व्यंग्य से भरपूर कॉमेडी फिल्म यहां सब ठीक है और दूसरी नंदिता सिंह की मैं, रॉनी और जॉनी कर रहा हूं। इन दोनों फिल्मों में मैं दर्शकों को अलग-अलग अंदाज में नजर आऊंगा। अब मैं फिल्मों का चयन बहुत सोच-समझकर कर रहा हूं। केवल वे फिल्में ही साइन कर रहा हूं, जिनमें मुझे कुछ नयापन और दमदार रोल दिखता है!


-रघुवेंद्र सिंह

No comments: