Thursday, June 19, 2008

मुझे दर्शकों की पसंद की परख है: कैटरीना कैफ



एक वक्त वह भी था, जब कैटरीना कैफ को केवल सलमान खान की गर्लफ्रैंड के रूप में जाना जाता था, लेकिन अब वे पहचान के उस सीमित दायरे से बाहर आ चुकी हैं। दरअसल, अब वे हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की बेहतरीन, महंगी और लोकप्रिय अभिनेत्री बन चुकी हैं। यह सब मुमकिन कर दिखाया है कैटरीना ने अपनी लगन, मेहनत और समर्पण से। आश्चर्य की बात तो यह है कि जिन निर्देशकों के साथ आज कलाकार एक बार काम करने को तरसते हैं, सच तो यह है कि कैटरीना के पास उन फिल्मकारों की लंबी कतार लगी हुई है। अब वे निर्णय लेती हैं कि उन्हें किसके साथ काम करना है और किसके साथ नहीं! अपने इस मुकाम का श्रेय कैटरीना किसी एक को नहीं देती हैं। वे तर्क देती हैं, मैं अगर यह कहूं कि किसी एक शख्स की वजह से यहां तक पहुंची हूं, तो यह पूरी तरह से गलत ही होगा। मुझसे जुड़े हर व्यक्ति ने हमेशा मेरी मदद की है। चाहे वे विपुल शाह हों या डेविड धवन या फिर अनीस बज्मी। मेरा मानना है कि जिंदगी के सफर में जो भी मिलता है, सबका कहीं न कहीं आपकी सफलता में योगदान होता है। इसीलिए किसी एक व्यक्ति को श्रेय नहीं दिया जा सकता।
पिछले दो सालों से कैटरीना बॉक्स-ऑफिस पर लगातार एक के बाद एक सफल फिल्में दे रही हैं, लेकिन उन पर इस सफलता का कोई घमंड नहीं है, बल्कि फल लगने के बाद जिस तरह वृक्ष झुक जाता है, ठीक उसी तरह वे बेहद विनम्र भी होती जा रही हैं। इसका एक जीता-जागता उदाहरण है। दरअसल, पिछले दिनों जब कैटरीना मुंबई के फिल्मसिटी में सुभाष घई की फिल्म युवराज की शूटिंग कर रही थीं, तो उसी दौरान जरीना नाम की एक जूनियर आर्टिस्ट से उनकी दोस्ती हो गई। घई उस लड़की को कैटरीना के डुप्लीकेट के रूप में गाने के बीच में इस्तेमाल कर रहे थे। उस लड़की के व्यवहार से कैटरीना बेहद प्रभावित हुई। बात यहीं खत्म नहीं हुई। उन्होंने वहीं अपने फोटोग्राफर को बुलवाया और उस लड़की का फोटो शूट करवाया और चर्चा है कि अब उसकी सिफारिश सलमान से करने में जुटी हुई हैं। वे सलमान से उसे होम-प्रोडक्शन फिल्म वीर में कास्ट करने की बात कह रही हैं। अब सलमान उस लड़की को अपनी फिल्म में कास्ट करें या न करें, यह बाद की बात है, लेकिन यह पहल कर कैटरीना ने अपने व्यक्तित्व के एक नए पहलू से सबको परिचित करा दिया है। दरअसल, उन्होंने यह साबित कर दिया कि वे महज एक अच्छी अभिनेत्री ही नहीं हैं, बल्कि बहुत अच्छी इनसान भी हैं।
कैटरीना अपने लिए फिल्मों का चयन बहुत सोच-समझकर करती हैं। कहते हैं कि उनकी सफलता के पीछे उनके इन निर्णयों की अहम भूमिका है। वे पूरक प्रश्न करती हैं, मैं ऐसी फिल्में भला क्यों करूं, जिन्हें देखने दर्शक थिएटर तक आएं ही नहीं! मुझे अपने दर्शकों की पसंद की परख है। मैं जानती हूं कि वे मुझे किस तरह के किरदार में देखना चाहते हैं, इसीलिए मैं हमेशा उनकी पसंद का खयाल रखते हुए ही कोई फिल्म साइन करती हूं। कुछ समय पहले कहा जाता था कि कैटरीना के लिए फिल्मों का चुनाव सलमान खान करते हैं, लेकिन कैटरीना ने खुले तौर पर ऐसी बातों का खंडन कर दिया और अपने अस्तित्व का अहसास करा दिया।
अपनी व्यक्तिगत जिंदगी को लेकर कैटरीना हमेशा दुनिया के सामने कोई बात करने से बचती रही हैं। जब अफवाहों का बाजार ज्यादा गर्म हो जाता है, तो वे सामने आकर सफाई देने से हिचकती भी नहीं हैं। हाल में सलमान से शादी होने की बात और बहन इसाबेल के फिल्मों में आने तक की अफवाहों का उन्होंने खुलकर खंडन किया। स्टाइलिश कैटरीना सक्सेसफुल मॉडल बनने के बाद अब एक सफल ऐक्ट्रेस बन चुकी हैं, लेकिन उनके दिल में एक ख्वाहिश अभी भी दबी हुई है। उसके बारे में उन्होंने हाल ही में खुलासा किया, मैं अपने नाम से वस्त्रों की एक ब्रैंड लॉन्च करना चाहती हूं। इसके लिए मैं जाने-माने फैशन डिजाइनर रॉकी एस से टाइअप करूंगी, लेकिन अभी इसमें काफी वक्त लगेगा। ऐसा इसलिए किमैं पूरी तैयारी के साथ इस क्षेत्र में कदम रखना चाहती हूं।
कैटरीना की एक के बाद एक कई बड़े फिल्मकारों की फिल्में प्रदर्शित होने वाली हैं। उनके बारे में वे बताती हैं, सबसे पहले मेरी अनीस बज्मी के निर्देशन में बनी फिल्म सिंह इज किंग रिलीज होगी, जिसमें मेरे साथ अक्षय कुमार हैं। उसके बाद सुभाष घई की युवराज और फिर अतुल अग्निहोत्री की फिल्म हेलो आएगी। इनके अलावा, मैंने यशराज बैनर की एक अनाम फिल्म, स्टूडियो 18 की अनीस बज्मी और प्रियदर्शन के निर्देशन में बनने वाली दो अनाम फिल्में, अष्टविनायक की फिल्म ब्लू और राजकुमार संतोषी की अजब प्रेम की गजब कहानी साइन की है। अब यदि उनकी फिल्मों पर गौर करें, तो दिखता है कि सफलता की बुलंदियों को छूती कैटरीना नंबर वन अभिनेत्री बनने की राह पर तेजी से अग्रसर हैं।
-रघुवेंद्र सिंह

No comments: