Saturday, June 21, 2008

क्रेजी 4: हंसी-खेल में हकीकत से सामना | फिल्म समीक्षा

मुख्य कलाकार : जूही चावला, इरफान खान, अरशद वारसी, राजपाल यादव, सुरेश मेनन, दीया मिर्जा, रजत कपूर, जाकिर हुसैन
निर्देशक : जयदीप सेन
तकनीकी टीम : बैनर- फिल्मक्राफ्ट प्रोडक्शन्स, निर्माता- राकेश रोशन, संगीतकार- राजेश रोशन, गीतकार- जावेद अख्तर, पटकथा एवं संवाद-अश्रि्वनी धीर
निर्माता राकेश रोशन की कामेडी फिल्म क्रेजी 4 आज के शिक्षित, सभ्य और समझदार समाज पर करारा व्यंग्य करती है। मानसिक रूप से संतुलित और उच्च शिक्षा प्राप्त लोग हकीकत में कितने पागल हैं और अपने स्वार्थ के लिए कैसे अपनों को ही मुसीबत में डालने से नहीं हिचकते, यही बात इसमें समझाने की कोशिश की गई है।
निर्देशक जयदीप सेन ने फिल्म में चार लोगों की कहानी दिखाई है। डाक्टर सोनल एक मेंटल हास्पिटल की जानी-मानी डॉक्टर हैं। उनकी देखरेख में गंगाधर, डा. मुखर्जी, डब्बू और राजा चार मरीज हैं। दिमागी रूप से बीमार उन चारो मरीजों को डा. सोनल दिल से ठीक करना चाहती हैं। इसके लिए वह उन्हें बाहर की दुनिया में लेकर जाती हैं। लेकिन रास्ते में ही उनका किडनैप हो जाता है। तब वे मरीज कैसे डाक्टर को तलाशते हैं और वे जब समझदारों की दुनिया में प्रवेश करते हैं तो क्या-क्या घटित होता है, इसको निर्देशक जयदीप सेन ने बड़ी सहजता से पर्दे पर पेश किया है।
फिल्म कोई मिल गया और कृष में राकेश रोशन को असिस्ट कर चुके जयदीप सेन ने एक सीधी-सादी कहानी के माध्यम से समाज को महत्वपूर्ण संदेश दिया है। वह अपनी पहली फिल्म से ही अच्छे निर्देशकों की लिस्ट में शुमार हो गए हैं। इरफान खान ,अरशद वारसी, राजपाल यादव, जूही चावला और सुरेश मेनन का काम सराहनीय है। रजत कपूर और दीया मिर्जा छोटी भूमिकाओं के बावजूद अपना प्रभाव छोड़ने में सफल रहे हैं। फिल्म में राखी सावंत और शाहरुख खान का आयटम नंबर सिचुएशन के हिसाब से रखा गया है। रितिक रोशन का आयटम नंबर फिल्म के अंत में आता है। राजेश रोशन के संगीत से सजे आयटम गीत फिल्म में जान फूंकने का काम करते हैं।
- रघुवेंद्र सिंह

No comments: